ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News AstrologyAries Horoscope New year 2024 Mesh Rashi ka Rashifal 2024 yearly Horoscope career money love future predictions

मेष राशिफल 2024:प्रमोशन, इनकम में वृद्धि, सम्मान में वृद्धि, नए साल 2024 में आपके लिए ट्रिपल खुशखबरी

Mesh Rashi ka Rashifal 2024:इस प्रकार मेष लग्न एवं राशि वालों के लिए साल 2024 बेहद हलचल भरा होगा। राजनीति का क्षेत्र, सामाजिक क्षेत्र, आर्थिक क्षेत्र या करियर में जानें क्या मिलेगा

मेष राशिफल 2024:प्रमोशन, इनकम में वृद्धि, सम्मान में वृद्धि, नए साल 2024 में आपके लिए ट्रिपल खुशखबरी
Anuradha Pandeyज्योतिर्विद दिवाकर त्रिपाठी,नई दिल्लीThu, 07 Dec 2023 10:04 PM
ऐप पर पढ़ें

वर्ष 2024 में ग्रहों के स्थिति के आधार पर जीवन में व्यापक परिवर्तन होता दिखाई देगा । वर्ष 2024 का आरंभ 31 दिसंबर 2023 की मध्य रात्रि 12:00 बजे की बाद से ही आरंभ होगा । ऐसे में वर्ष 2024 के आरंभ में ग्रहों के स्थिति के आधार पर देखा जाए तो जहाँ सूर्य एवं मंगल धनु राशि में भौमादित्य योग का निर्माण करके विद्यमान रहेंगे, चंद्रमा सिंह राशि में, बुध एवं शुक्र वृश्चिक राशि में योग कारक स्थिति में विद्यमान रहेंगे, देव गुरु बृहस्पति मेष राशि में, शनि कुंभ राशि अपने घर के होकर लाभ भाव में विद्यमान रहकर प्रभाव स्थापित करेंगे, वही केतु कन्या राशि में तथा राहु मीन राशि में विद्यमान रहकर मेष राशि अथवा लग्न वालों के लिए निम्न प्रकार का प्रभाव स्थापित कर सकते हैं।

मेष राशि धन राशिफल 2024
धन की दृष्टिकोण से देखा जाए तो यह वर्ष उत्तम वर्ष के रूप में साबित हो सकता है। वाणी व्यवसाय के क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए धन संबंधित कार्यों में प्रकट हो सकती है। नए अवसर प्राप्त हो सकते हैं। पारिवारिक कार्यों में प्रकति हो सकता है। वाणी के प्रभाव के कारण अपना लक्ष्य प्राप्त करने में सफलता प्राप्त कर सकते हैं। परिवार में एक जुटता बढ़ेगी। धन संग्रह की स्थिति ठीक रह सकती है। पराक्रम की दृष्टिकोण से भी यह वर्ष एक बेहतर वर्ष के रूप में साबित हो सकता है सामाजिक पद प्रतिष्ठा सम्मान में वृद्धि होगा सामाजिक दायरे में वृद्धि हो सकता है। भाई बहनों को लेकर भी तनाव उत्पन्न हो सकता है । सामाजिक एवं राजनीतिक दृष्टिकोण से समय बेहद ही सकारात्मक हो सकता है।

 मेष राशिफल करियर 2024
अध्ययन अध्यापन के दृष्टिकोण से वर्ष अनुकूल प्रद बना रहेगा। पढ़ाई में मन लगेगा। नई डिग्री के लिए समय अनुकूल रहेगा। यद्यपि कि पढ़ाई में अंतराल भी हो सकता है। संतान पक्ष से थोड़ा तनाव बढ़ सकता है। संतान को लेकर कोई न कोई चिंता तनाव दे सकती है। जीवनसाथी को लेकर तनाव की संभावना बन सकती है। प्रेम संबंधों में अवरोध की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। जीवनसाथी के स्वास्थ्य को लेकर विशेष रूप से तनाव उत्पन्न हो सकता है। स्वभाव में स्थिरता रखें अन्यथा तब दांपत्य एवं प्रेम संबंधों में नकारात्मक प्रभाव आ सकता है। साझेदारी के कार्यों को लेकर के तनाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। दैनिक आय को लेकर थोड़े तनाव की स्थिति भी उत्पन्न हो सकती है। नौकरी में प्रगति एवं परिवर्तन का योग बनेगा । व्यापार में विस्तार एवं प्रगति का योग बनेगा । स्थान परिवर्तन की भी पूर्ण संभावना बन सकती है। पिता का सहयोग सानिध्य एवं आशीर्वाद प्राप्त होगा। सरकारी क्षेत्र में यदि प्रयास करते हैं तो अच्छा लाभ मिलने की संभावना बनेगी। व्यापारिक दृष्टिकोण से भी देखा जाए तो वर्ष 2024 उन्नति कारक साबित होगा। सामाजिक दृष्टिकोण से भी देखा जाए तो वर्ष 2024 सकारात्मक परिवर्तन वाला होगा। 

मेष राशि हेल्थ राशिफल 2024
मेष लग्न अथवा राशि वालों के लिए ग्रहों की स्थिति के आधार पर देखा जाए तो मनोबल उच्च बना रहेगा। कार्यों में भाग्य का साथ प्राप्त होगा। मानसिक अस्थिरता एवं चिंतन में वृद्धि की संभावना बनेगी। आंतरिक समस्या के कारण भी तनाव की संभावना बनेगी। पैरों में चोट अथवा दर्द की संभावना ज्यादा बन सकती है। पेट की आंतरिक समस्या विशेषकर इंफेक्शन, एलर्जी आदि भी कष्ट दे सकता है। स्वास्थ्य सामान्य स्तर का बना रहेगा परंतु शुगर, आंतरिक एवं पेट पैर की समस्या को लेकर सावधान रहने की विशेष आवश्यकता रहेगी। चोट अथवा ऑपरेशन की भी संभावना बन सकती है। स्वास्थ्य की दृष्टिकोण से वर्ष उत्तम रहेगा।

घर, जमीन, जायदाद तथा वाहन पर खर्च बढ़ सकता है। माता के स्वास्थ्य को लेकर सतर्क रहने की आवश्यकता है। माता को चोट अथवा ऑपरेशन की स्थिति बन सकती है। गृह निर्माण या जमीन या वाहन के सुख में वृद्धि हो सकता है। दूरस्थ यात्राओं का भी योग बन सकता है। विदेशी यात्रा का भी संयोग बन सकता है। अति घनिष्ठ व्यक्ति को लेकर तनाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है।
     
अंक ज्योतिष के आधार पर देखा जाए तो वर्ष 2024 का स्वामी ग्रह शनि देव होंगे। ऐसी स्थिति में मेष राशि अथवा लग्न के लोगों के लिए शनि राज्य एवं लाभ के कारक होकर लाभ भाव मे विद्यमान होंगे परिणाम स्वरुप पद वृद्धि, धन वृद्धि, आय वृद्धि, लाभ वृद्धि, सम्मान वृद्धि, नौकरी में परिवर्तन की स्थिति भी उत्पन्न करेंगे परंतु मानसिक छुटकारा नहीं होगा । सिर में चोट की भी स्थिति बन सकती है। यदि मूल कुंडली के अनुसार अशुभ ग्रहों का दशा अंतर्दशा नहीं है तो निश्चित तौर पर वर्ष 2024 उपलब्धि कारक होगा। 

उपाय-इसलिए इस अवधि में सतर्क होकर ही वाहन चलायें तथा समय-समय पर भगवान शिव की आराधना, रुद्राभिषेक किया जाना बेहद लाभदायक होगा तथा मूल कुंडली के अनुसार मूँगा एवं माणिक रत्न धारण करके वर्ष 2024 को सफल बना सकते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें