DA Image
19 जनवरी, 2020|7:00|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अन्नपूर्णा जयंती 2019 : कई सावधानियों के बाद भी बर्बाद हो जाता है खाना, तो इन 5 बातों का रखें ध्यान

food

मार्गशीर्ष मास की पूर्णिमा के दिन मां अन्नपूर्णा की जयंती मनाई जाती है। इस दिन मां अन्नपूर्णा की आराधना की जाती है। इस बार यह त्योहार 12 दिसम्बर, गुरुवार के दिन पड़ रहा है। मां अन्नपूर्णा हमें यह सिखाती हैं कि हमें कभी भी अन्न का निरादर नहीं करना चाहिए। आज के समय में कई बार ऐसा होता है कि हमारी कई सावधानियों के बाद भी खाना खराब हो जाता है, ऐसे में हम आपको ऐसे टिप्स दे रहे हैं, जिनपर ध्यान देखकर आप खाने की बर्बादी रोक सकते हैं-  


-एक बार में ज्यादा सामान लेने से बचना चाहिए। आप खुद सोचिए, आजकल ऑफलाइन और ऑनलाइन चीजों की उपलब्धता आसान हो गई है। ऐसे में ज्यादा सब्जियां खरीदने या ग्रासरी का सामान पड़े-पड़े खराब ही होता है। बिना वजह फ्रिज और अलमारी में सामान का ढेर लगाने से बचें।


-खाना बनाने से पहले ही मेन्यू प्लान करें यानी लंच और डिनर से पहले ही सोच लें कि क्या और कितनी मात्रा में बनाना है। कोशिश करें कि उतना ही खाना बनाएं जितना एक दिन में खाया जा सके। ऐसा करने से आप खाना बर्बाद करने से भी बचा लेंगे और खाना ताजा भी खाने को मिलेगा।

 

-शॉपिंग स्टोर की डिलीवरी सर्विस का फायदा उठाएं। हो सकता है कि आपको हर दूसरे-चौथे दिन खरीदारी करने जाने में आलस आता हो इस चक्कर में आप एक हफ्ते का सामान एक साथ ले आते हैं। लेकिन ऐसा करने की बजाए अगर आप डिलीवरी सर्विस से रोज का रोज सामान मंगवाएंगे तो पैसे भी बचेंगे और हफ्ते के अंत में खाने की बर्बादी भी नहीं होगी।

 

-ड्राई फूड यानी सूखे खाने के सामानों को ढंग से रखने का तरीका सीखें। जैसे आटा, दाल और चावल जैसे सूखे अन्न को हमेशा एयर टाइट डिब्बे में ही रखे जिससे ये खराब न हो। कई बार इसी लापरवाही के चलते ये खराब हो जाते हैं और आपको इन्हें फेंकना पड़ता है।

 

-अगर काफी कोशिश के बाद भी या किसी अन्य वजह से खाना बच गया है तो किसी भिखारी या जानवर को खाना देने से न कतराएं। याद रखें भूख सभी की समान होती है। बेवजह खाना डस्टबिन में डालने से अच्छा है किसी भूखे का पेट भरा जाए। इससे न सिर्फ खाना बर्बाद होने से बच जाएगा बल्कि आपको इससे पुण्य मिलने के साथ माता अन्नपूर्णा की कृपा भी मिलेगी।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:annapurna jayanti 2019 follow these tips for stop food wastage