Hindi Newsधर्म न्यूज़amla navami Kab hai Amla navami puja muhurat vidhi samgri for puja vishnu ji and Lakshmi ji

Amla navami date: दिवाली के आठ दिन बाद आती है आंवला नवमी, भगवान विष्णु और लक्ष्मी की पूजा का खास महत्व

Amla navami date: कार्तिक माह की नवमी को आंवला नवमी मनाई जाती है। इस दिन आंवले के पेड़ की पूजा का विशेष महत्व है। आंवला नवमी पर परिवार की सुख समृद्धि के लिए विधि-विधान से आंवला या अक्षय नवमी की पूजा अ

Anuradha Pandey लाइव हिंदुस्तान टीम, नई दिल्लीTue, 21 Nov 2023 05:13 AM
हमें फॉलो करें

कार्तिक माह की नवमी को आंवला नवमी मनाई जाती है। दिवाली के 8 दिन बाद यानी कार्तिक महीने के शुक्ल पक्ष की नवमी पर आंवले के पेड़ की पूजा के साथ व्रत किया जाता है। इसके एक दिन देवउठनी एकादशी आती है। इस दिन आंवले के पेड़ की पूजा का विशेष महत्व है। आंवला नवमी पर परिवार की सुख समृद्धि के लिए विधि-विधान से आंवला या अक्षय नवमी की पूजा अर्चना की जाती है। आपको बता दें संतान प्राप्ति और सुख- सौभाग्य, समृद्धि के लिए रखे जाने वाला यह व्रत मां लक्ष्मी और विष्णु जी की पूजा के लिए भी खास है। कहा जाता है कि आंवले के पेड़ में साक्षात भगवान विष्णु का वास होता है, इसलिए इस दिन आंवले के पेड़ की पूजा करने के बाद इस दिन आंवले के पेड़ के नीचे भोजन करने की परंपरा है। ऐसा कहा जाता है कि  अक्षय नवमी पर मां लक्ष्मी ने पृथ्वी लोक में भगवान विष्णु एवं भगवान शिव की पूजा आंवले के रूप में की थी और इसी पेड़ के नीचे बैठकर भोजन ग्रहण किया था। यह भी कहा जाता है कि आंवले के पेड़ के नीचे श्री हरि विष्णु के दामोदर स्वरूप की पूजा की जाती है।

आंवला नवमी पूजा विधि 
आंवले के पेड़ के नीचे से भोजन करने के बाद व्रती आंवला वृक्ष की परिक्रमा लगाकर सुख,शांति व समृद्धि की मंगलकामना करते हैं।  इस दिन पूजा के लिए महिलाएं आंवला नवमी के दिन स्नान आदि करके किसी आंवला वृक्ष के पास साफसफाई करके, लीप लें और फिर आंवला वृक्ष की जड़ में शुद्ध जल अर्पित करें। फिर उसकी जड़ में कच्चा दूध डालें। पूजन सामग्रियों से वृक्ष की पूजा करें और उसके तने पर कच्चा सूत या मौली 8 परिक्रमा करते हुए लपेटें। कुछ जगह 108 परिक्रमा भी की जाती है।  ऐसा भी कहा जाता है कि इस दिन आंवले पूजा और व्रत करने से मिलने वाला पुण्य कभी खत्म नहीं होता है। इसलिए इसे अक्षय नवमी भी कहते हैं। इस बार ये व्रत 21 नवंबर को किया जाएगा।

ऐप पर पढ़ें