DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   धर्म  ›  Amarnath Yatra 2021: अमरनाथ यात्रा को लेकर तैयारियां शुरू, जाने की कर रहे हैं प्लानिंग, तो पढ़े लें डिटेल
पंचांग-पुराण

Amarnath Yatra 2021: अमरनाथ यात्रा को लेकर तैयारियां शुरू, जाने की कर रहे हैं प्लानिंग, तो पढ़े लें डिटेल

एजेंसी,श्रीनगरPublished By: Saumya Tiwari
Tue, 15 Jun 2021 09:20 AM
Amarnath Yatra 2021: अमरनाथ यात्रा को लेकर तैयारियां शुरू, जाने की कर रहे हैं प्लानिंग, तो पढ़े लें डिटेल

भले ही श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) ने अभी तक दक्षिण कश्मीर हिमालय पर्वत में स्थित पवित्र अमाननाथ गुफा मंदिर की वार्षिक तीर्थयात्रा पर अंतिम निर्णय नहीं लिया है लेकिन संबद्ध जिला प्रशासन ने अपनी ओर से तैयारियां शुरू कर दी हैं। गंदेरबल की उपायुक्त (डीसी) कृतिका ज्योत्सना ने सोमवार को बालताल का दौरा किया और बालताल से पवित्र गुफा तक स्थापित व्यवस्थाओं का प्रत्यक्ष मूल्यांकन किया।

यह यात्रा हर साल 28 जून को सबसे करीबी मार्ग बालताल और पारंपरिक मार्ग पहलगाम से शुरू होती है। इस वर्ष कोरोना मामलों में वृद्धि को देखते हुए एसएएसबी ने यात्रिओं एवं श्रद्धालुओं के पंजीकरण को स्थगित कर रखा है। श्रद्धालुओं के लिए अभी पंजीकरण का काम फिर से नहीं शुरू किया गया है।

एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि दौरे के दौरान डीसी के साथ अतिरिक्त उपायुक्त फारूक अहमद बाबा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ), कार्यकारी अभियंता जल शक्ति और अन्य संबंधित विभागों के प्रतिनिधि भी थे। डीसी ने बालताल आधार शिविर से पवित्र गुफा तक की जा रही पेयजल, बिजली आपूर्ति, चिकित्सा सुविधाओं, ट्रैक पर बर्फ हटाने, जलाऊ लकड़ी की उपलब्धता आदि सहित विभिन्न व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया।

बालताल आधार शिविर में सुविधाओं का निरीक्षण करते हुए उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक संख्या में अच्छी गुणवत्ता वाले शौचालय स्थापित करने, अच्छी तरह से बिछाए गए पथों के साथ कुशल जल निकासी प्रणाली और उचित स्वच्छता के अलावा उचित प्रकाश व्यवस्था के साथ पर्याप्त पार्किंग सुविधाओं के निर्माण करने का निर्देश दिया। उपायुक्त ने पवित्र गुफा और रास्ते में व्यवस्थाओं के निरीक्षण पर अधिकारियों को इस वर्ष की यात्रा के सुचारू संचालन के लिए सभी प्रयास करने पर जोर दिया।

संबंधित खबरें