DA Image
21 नवंबर, 2020|1:45|IST

अगली स्टोरी

सूर्यदेव को अर्घ्य देने से दूर हो जाती हैं सभी प्रकार की समस्याएं

किसी भी भगवान को प्रसन्न करने के लिए मनुष्य का सच्चे मन से उनकी भक्ति करना और उनकी पूजा करना बेहद आवश्यक है। ठीक इसी प्रकार यदि आप सूर्य भगवन को प्रसन्न करना चाहते हैं तो आप उन्हें अर्घ्य आवश्य दें। ऐसा करने से सूर्य देव का आशीर्वाद आप पर हमेशा के लिए बना रहेगा और वह आपकी हर मनोकामना पूरी होगी। साथ ही बेवजह की परेशानी और कष्ट कटेंगे। सूर्य को उनके तेज और उजाले के लिए जाना जाता है। उनकी कृपा बनी रहना बहुत जरूरी है।

आज भले ही विज्ञान ने हमे काफी उन्नत कर दिया है लेकिन अब तक ऐसी कोई तकनीक नहीं आई है जो मनुष्य का भाग्य बदल सके। मनुष्य का उससे भाग्य से गहरा नाता होता है, बिना भाग्य के साथ के कोई भी व्यक्ति सुख प्राप्त नही हो सकती। आप भले ही पैसा कमाने के लिए लाख प्रयत्न कर लीजिए लेकिन जब तक आपकी किस्मत और आपका भाग्य साथ नहीं है, तब तक कुछ भी अच्छा नहीं हो सकता।

पंडित नीरज शास्त्री के अनुसार जिन जातकों का स्वामी स्वयं सूर्य देव हैं वे सदा उनकी रक्षा करते हैं। ऐसे में यदि सूर्य देव की पूजा की जाए तो हर तरह की परेशानियों से मुक्ति हासिल कर सकते हैं। ज्योतिष शास्त्र में कुछ उपाय हैं जिनसे सूर्यदेव को प्रसन्न किया जा सकता है।

स्नान के बाद प्रतिदिन सूर्यदेव को अर्घ्य दें
प्रतिदिन अगर स्नान के बाद सूर्य देव को अर्घ्य दिया दें तो सूर्य देव को जल अर्पित करने के लिए आप जिस लोटे का इस्तेमाल करेंगे, वह तांबे का होना आवश्यक है। इसके साथ आप सूर्य भगवान को कुमकुम और अन्य जरूरी चीजें अर्पित करें। ध्यान रहे कि आप अर्घ्य के समय पैरों में चप्पल ना पहने. यदि आप ऐसा करते हैं तो आपको किसी तरह का कोई लाब नही मिलेगा।

सूर्य देवता को अर्घ्य देते समय तांबे के सिक्के जल में करें प्रवाहित
जब-जब मौका मिले तो किसी नदी, नहर आदि में खड़े होकर सूर्य को अर्घ्य देते समय तांबे के सिक्के जल में आवश्य प्रवाहित करें। ध्यान रहे यह सिक्के आप बहते पानी में ही प्रवाहित करें। ऐसा करने से आपके जीवन में चल रही सभी परेशानियों का अंत हो जाएगा।

मछलियों को करांए भोजन
जब-जब मौका मिले तो किसी नदी, नहर, सरोवर आदि में जहां मछलियों का वास हो तो उन्हें आटे की गोलियां बनाकर जरूर खिलाएं। इससे आपको लाभ ही लाभ प्राप्त होंगे। साथ ही अनचाही मुसीबत और अन्य कष्ट भी कट जाएंगे।

गुड़ व गेहूं का दान :
अपने जन्मदिन के दिन गाय को गुड़ खिलाएं, साथ ही किसी गरीब या ब्राह्मण को गुड़ का दान जरूर करें। इन चीजों के दान से आपको कईं प्रकार के लाभ प्राप्त होंगे। माना जाता है कि गुड़ दान करना बेहद शुभ होता है, इसलिए समय-समय पर सूर्य की पूजा कर आप गुड़ का दान कर सकते हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:All types of problems are overcome by offering arghya to Suryadev