ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News AstrologyAkshaya Tritiya 2022 Upay Do these 4 things on the day of Akshaya Tritiya there will never be a lack of money Astrology in Hindi

Akshaya Tritiya 2022: अक्षय तृतीया के दिन कर लें ये 4 काम, कभी नहीं होगा धन का अभाव

अक्षय तृतीया के दिन मां लक्ष्मी और विष्णु भगवान की पूजा का विशेष महत्व है। अक्षय तृतीया के दिन विधि- विधान से माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा- अर्चना करनी चाहिए।

Akshaya Tritiya 2022: अक्षय तृतीया के दिन कर लें ये 4 काम, कभी नहीं होगा धन का अभाव
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 03 May 2022 09:20 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Akshaya Tritiya 2022 Upay and Totke: हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया का विशेष महत्व है। इस दिन अबूझ मुहूर्त होने के कारण बेहद शुभ मानते हैं। हर साल वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया का पावन पर्व मनाया जाता है। इस साल 03 मई 2022, मंगलवार को अक्षय तृतीया का पर्व मनाया जाएगा। इस पावन दिन स्नान- दानि, धर्म- कर्म का बहुत अधिक महत्व होता है। अक्षय तृतीया के दिन मां लक्ष्मी और विष्णु भगवान की पूजा का विशेष महत्व है। अक्षय तृतीया के दिन विधि- विधान से माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा- अर्चना करनी चाहिए। मान्यता है कि इस दिन कुछ उपायों को करने से मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है-

घर में साफ- सफाई रखें-

अक्षय तृतीया के शुभ दिन घर में साफ- सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इस दिन घर की अच्छी तरह सफाई करें। मान्यता है कि इस दिन घर में गंगा जल का छिड़काव कर लें। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार मां लक्ष्मी का वास उसी घर में होता है जहां साफ- सफाई का ध्यान रखा जाता है।

अक्षय तृतीया के दिन केवल इस चीज के दान से मिलता है सभी तीर्थों का फल, जानें खरीदारी का सबसे उत्तम मुहूर्त

लड़ाई- झगड़े से दूर रहें

कहते हैं कि अक्षय तृतीया के दिन किसी भी तरह का क्लेश या लड़ाई- झगड़ा न होने दें। जिस घर में अशांति रहती है वहां मां लक्ष्मी का वास नहीं होता है। जिस घर का वातावरण अच्छा होता है, जहां परिवार के सदस्य प्यार से रहते हैं वहां मां लक्ष्मी का वास होता है।

सात्विक भोजन करें

अक्षय तृतीया के दिन सात्विक भोजन करना चाहिए। इस दिन भोजन करने से पहले भगवान को भोग जरूर लगाएं। अक्षय तृतीया के शुभ दिन तामसिक भोजन और मांस- मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए। अपने ईष्टदेव की अराधना करनी चाहिए।

कुंभ राशि में शनिदेव की हलचल, इन दो राशि वालों की बढ़ेगी परेशानी

गलत कार्यों से दूर रहें

अक्षय तृतीया के पावन दिन व्यक्ति को गलत कार्यों से हमेशा दूर रहना चाहिए। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, अक्षय तृतीया के दिन गलत कार्य करने वाला व्यक्ति को जीवन में कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस दिन जरूरतमंद व गरीबों की मदद करें। इस दिन सामर्थ्य अनुसार दान- पुण्य करना चाहिए।
(इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।) 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें