Akshay Navami 2019 The significance of amla juice water shower and its benefits - Akshay Navami 2019 : इस दिन पानी में आंवला रस मिलाकर नहाना होता है शुभ, जानें इसके धार्मिक और सेहत से जुड़े महत्व DA Image
16 दिसंबर, 2019|7:09|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Akshay Navami 2019 : इस दिन पानी में आंवला रस मिलाकर नहाना होता है शुभ, जानें इसके धार्मिक और सेहत से जुड़े महत्व

amla juice

हिन्दू धर्म में हर व्रत से किसी न किसी पेड़-पौधे की पूजा करने का महत्व भी जुड़ा हुआ है। जैसे,  5 नवंबर को कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की नवमी है यानी अक्षय नवमी को आंवला नवमी भी कहा जाता है। इस दिन आंवले के वृक्ष की पूजा करने का विशेष महत्व है। पुरानी मान्यता है जो लोग इस नवमी पर आंवले की पूजा करते हैं, उन्हें देवी लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है। वहीं, इस पूजन से कई और भी बातें जुड़ी हुई हैं, जिनके पालन करने से हम अपने व्रत को सार्थक कर सकते हैं- 

 

पानी में आंवले का रस मिलाकर नहाना होता है शुभ 
इस दिन पानी में आंवले का रस मिलाकर स्नान करने की परंपरा भी है। ऐसा करने से हमारे आसपास से नकारात्मक ऊर्जा खत्म होती है, सकारात्मक ऊर्जा और पवित्रता बढ़ती है, साथ ही ये त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है। आंवले के रस के सेवन से त्वचा की चमक भी बढ़ती है।

 

vishnu

 

आंवले की पूजा का महत्व 
आंवला नवमी के संबंध में कथा प्रचलित है कि प्राचीन समय में कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि पर देवी लक्ष्मी ने आंवले के वृक्ष के नीचे शिवजी और विष्णुजी की पूजा की थी। तभी से इस तिथि पर आंवले के पूजन की परंपरा शुरू हुई है।

 

सेहत को होते हैं ये फायदे 
आंवला का धार्मिक महत्व के साथ इसके सेहत से जुड़े फायदें भी है। आंवला में भरपूर मात्रा में अमीनो एसिड और एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो शरीर खासकर दिल के लिए बहुत फायदेमंद होता है। 
आंवला बालों को चमकदार और गिरते बालों से मुक्ति के लिए भी बहुत फायदेमंद है। नियमित रूप से आंवले का जूस बालों में लगाने से काफी फायदा मिलता है। 
आपके पेट से जुड़े हुए विकार के लिए भी आंवला बहुत फायदेमंद है, इससे आपको कब्ज से मुक्ति मिलती है। 
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Akshay Navami 2019 The significance of amla juice water shower and its benefits