ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News Astrologyadd these major pointer in your strategy list

Success Mantra : अपनी रणनीति में इन 4 बातों को रखने से जल्दी मिलेगी कामयाबी

अक्सर ऐसा होता है कि हम कामयाब होने के लिए बहुत लम्बी-लम्बी रणनीतियां बना लेते हैं लेकिन फिर भी सफल नहीं हो पाते।इसके पीछे यह कारण होता है कि हम छोटी-छोटी बातों को इग्नोर कर जाते हैं।ऐसे में बहुत...

Success Mantra : अपनी रणनीति में इन 4 बातों को रखने से जल्दी मिलेगी कामयाबी
लाइव हिन्दुस्तान टीम ,नई दिल्ली Sat, 22 Feb 2020 10:52 PM
ऐप पर पढ़ें

अक्सर ऐसा होता है कि हम कामयाब होने के लिए बहुत लम्बी-लम्बी रणनीतियां बना लेते हैं लेकिन फिर भी सफल नहीं हो पाते।इसके पीछे यह कारण होता है कि हम छोटी-छोटी बातों को इग्नोर कर जाते हैं।ऐसे में बहुत जरूरी है कि कुछ बातों को अपनी रणनीति वाली सूची (strategy list) में जरूर रखें- 
 

 

आत्मनिरीक्षण करें 
अपने ऊपर ध्यान देना शुरू करें।कई बार हम खुद पर मुग्ध रहते हैं और अपनी कमियां नहीं समझ पाते हैं।खुद का निरीक्षण करें कि कैसे चलते हैं, कैसे बैठते हैं और कैसे खाते हैं।अपनी हर छोटी से छोटी चीज पर ध्यान दें।ऐसा करने से आपको अपनी कमियों के बारे में पता चलेगा और जब आप इस सुधार लेंगे, तो आपके जीवन में सकारात्मकता आएगी।

 

रुटीन तय करें 
सबसे पहले अपना रुटीन तय करें।दिन की शुरुआत देर से होने पर हर काम में वक्त लगता है और दिन कब खत्म हो जाता है, पता ही नहीं चलता।सुबह जल्दी उठने का समय निर्धारित कर लें।

 

नया काम सीखते रहें 
लगातार कोई नया काम सीखते रहें, इससे आप में आत्मविश्वास आता है।कोई नया डांस या फिर कोई कला जैसे संगीत या पेंटिंग।नया गेम खेलें।इससे आपकी स्किल्स भी मजबूत होंगी और आप चुनौतीपूर्ण कार्य करना भी सीख जाएंगे।ये न सिर्फ आपकी पर्सनालिटी के लिए अच्छा होगा बल्कि आपके शरीर और दिमाग को सक्रिय रखेगा।


छोटे लक्ष्य तय करें 
छोटे-छोटे टारगेट तय करें।एक ही बार में खुद को बड़ा और नामुमकिन लक्ष्य देने की बजाए छोटे-छोटे लक्ष्य दें, इससे आप उनमें सफल होने लगेगें और आत्मविश्वास बढ़ेगा।कई बार बड़े लक्ष्य तो लोग तय कर लेते हैं लेकिन उन्हें पूरा न कर पाने की कारण परेशान हो जाते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें