According to the astrology know why marigold flower is believed to be very pious and auspicious for religious purpose - तोरन से लेकर पूजा की माला तक इन 5 कारणों से बेहद शुभ माने जाते हैं गेंदे के फूल DA Image
7 दिसंबर, 2019|7:56|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

तोरन से लेकर पूजा की माला तक इन 5 कारणों से बेहद शुभ माने जाते हैं गेंदे के फूल

marigold flower

हिंदू धर्म में किसी भी शुभ अवसर पर बात चाहे घर के मुख्य द्वार पर तोरन लगाने की हो या फिर पूजा के लिए माला का चुनाव करने की, लोग गेंदे के फूलों से बनी माला का ही चुनाव करते हैं, पर क्या आप जानते हैं ऐसा क्यों है। दरअसल धार्मिक मान्यताओं के अनुसार गेंदे के फूल को बेहद शुभ माना जाता है। कहा जाता है कि गेंदे का फूल जिस जगह रखा होता है वहां की नकारात्मक शक्तियों को अपनी तरफ खींच लेते है। लेकिन गेंदे के फूल को हर धार्मिक और अस्था से जुड़ी चीज के लिए उपयोग में लाने के लिए सिर्फ यही एक वजह काफी नहीं है। आइए जानते हैं वो 5 बड़े कारण जिसकी वजह से हर शुभ काम में गेंदे के फूल का उपयोग किया जाता है। 

अहंकार का करता है खात्मा-
पौराणिक मान्यताओं के अनुसार गेंदे के फूल का रंग केसरिया होता है। केसरिया रंग त्याग और माया से दूरी का प्रतीक माना गया है। माना जाता है कि पूजा में गेंदे के फूल का इस्तेमाल करने से मनुष्य के भीतर अहंकार की भावना कम होती है। 

आपस में मिलकर रहना-
गेंदे के फूल की सभी अनगिनत पत्तियां मात्र एक ही बीज के सहारे एक दूसरे से जुड़ी रहती हैं। जो मनुष्य को अच्छे नेता के गुणों का परिचय देती हैं। इससे यह पता चलता है कि एक अच्छा नेता अपने साथ चल रहे हजारों लोगों को कैसे एकसाथ अपने साथ जोड़कर रख सकता है।

दरवाजे के बाहर लटकाना शुभ- 
गेंदे के फूलों की तोरन या वंदनवार मुख्य दरवाजे के बाहर लटकाना भी शुभ माना जाता है. मान्यता है कि गेंदे के फूल नकारात्मक शक्तियों को घर के बाहर ही रोक देता है। घर के बाहर इन फूलों की माला लटकाने से व्यक्ति सभी बुरी ऊर्जाओं से बचा रहता है। 

सुगंध से मिलता है धैर्य का संकेत-
गेंदे के फूल की पत्तियां जब पूरी तरह मुर्झा जाती हैं, तब भी उनकी सुगंध बनाए रखती है इससे व्यक्ति को यह संदेश मिलता है कि जीवन में कैसे भी कठिनाई आए व्यक्ति को अपना धीरज सदैव बनाए रखना चाहिए।  

औषधीय पौधा
गेंदे का पौधे एक औषधीय पौधा है। आयुर्वेद में जिस तरह शरीर से कीटाणुओं को दूर करने के लिए औषधियों का प्रयोग किया जाता है ठीक उसी प्रकार घर से नकारात्मकता को दूर करने के लिए गेंदे के फूल का इस्तेमाल किया जाता है।

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं। इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क अवश्य कर लें। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:According to the astrology know why marigold flower is believed to be very pious and auspicious for religious purpose