ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News Astrology SpiritualToday is the day of good fortune

सौभाग्य पंचमी: आज है सौभाग्य पाने का दिन 

कार्तिक शुक्ल पक्ष की पंचमी को सौभाग्य पंचमी एवं लाभ पंचमी के नाम से जाना जाता है। इस दिन भगवान शिव और भगवान गणेश की पूजा करने से परिवार में सुख-शांति और काराबोर में समृद्धि आती है।  सौभाग्य...

सौभाग्य पंचमी: आज है सौभाग्य पाने का दिन 
लाइव हिन्दुस्तान टीम  ,मेरठWed, 25 Oct 2017 06:45 AM
ऐप पर पढ़ें

कार्तिक शुक्ल पक्ष की पंचमी को सौभाग्य पंचमी एवं लाभ पंचमी के नाम से जाना जाता है। इस दिन भगवान शिव और भगवान गणेश की पूजा करने से परिवार में सुख-शांति और काराबोर में समृद्धि आती है। 

सौभाग्य पंचमी पर भगवान श्री गणेश का आह्वान करने से नौकरी और कारोबार में समृद्धि आती है। माना जाता है कि सौभाग्य पंचमी का व्रत सभी इच्छाओं को पूर्ण करता है। सौभाग्य प्रदान करता है। इस दिन भगवान सूर्य का जलाभिषेक करें। भगवान गणेश को मोदक एवं भगवान शिव को दूध से बने पकवानों का भोग लगाएं। 

यह दिन दिवाली त्योहार का अंतिम दिवस माना जाता है। इस दिन माता लक्ष्मी एवं भगवान श्रीगणेश का पूजन कर सुख समृद्धि की प्रार्थना करें। सौभाग्य पंचमी के दिन मां सरस्वती की पूजा भी की जाती है। इस दिन विद्यार्थियों को अपनी किताबों की पूजा करनी चाहिए।  

इस आलेख में दी गई जानकारियां धार्मिक आस्थाओं और लौकिक मान्यताओं पर आधारित हैंजिसे मात्र सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर प्रस्तुत किया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें