ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News Astrology SpiritualSuch a lit lamp will be the money gains

ऐसे जलाएं दीपक तो होगा धन लाभ

माना जाता है कि यदि दीपक को आसन देकर पूजा में ना रखा जाए तो भगवान भी पूजन में आसन ग्रहण नहीं करते। साथ ही चावल को लक्ष्मीजी का प्रिय धान भी माना जाता है। इसीलिए कहा जाता है कि पूजन के समय दीपक को...

ऐसे जलाएं दीपक तो होगा धन लाभ
लाइव हिन्‍दुस्‍तान टीम,मेरठWed, 23 May 2018 03:39 PM
ऐप पर पढ़ें

माना जाता है कि यदि दीपक को आसन देकर पूजा में ना रखा जाए तो भगवान भी पूजन में आसन ग्रहण नहीं करते। साथ ही चावल को लक्ष्मीजी का प्रिय धान भी माना जाता है। इसीलिए कहा जाता है कि पूजन के समय दीपक को चावल का आसन देने से घर में स्थिर लक्ष्मी का निवास होता है। शास्त्रों में ऐसा उल्लेख भी मिलता है कि शुक्रवार के दिन लक्ष्मी मां के सामने चावल की ढेरी बनाकर उसके ऊपर घी का दीपक लगाने से धन लाभ होता है। पूजा में दीपक के नीचे चावल रखने चाहिए।

चावल को शुद्धता का प्रतीक माना गया है और दीपक को पूर्णता का। हिन्दू धर्म में दीपक को देवरूप माना जाता है। इसीलिए किसी भी तरह की पूजा शुरू करने से पहले दीपक का तिलक लगाकर पूजन किया जाता है। उसके बाद दीपक को आसन दिया जाता है यानी दीपक को स्थान दिया जाता है। दीपक के नीचे चावल ना रखें जाने पर इसे अपशकुन माना जाता है। यदि दीपक के नीचे चावल नहीं हो तो दीपक अपूर्ण होता है।

इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं तथा इन्हें अपनाने से अपेक्षित परिणाम मिलेगा। इसे अपनाने से पहले किसी विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। 

कमला एकादशी: शिव पार्वती और विष्णु लक्ष्मी की पूजा के साथ करें इन चीजों का दान

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें