ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News Astrology Spiritualfirst monday of sawan today you want to put the fast get groom

सावन का पहला सोमवार आज, व्रत रखने से मिलता है मनचाहा वर  

आज सावन का पहला सोमवार है। सावन माह में सोमवार का विशेष महत्व है। यह दिन और माह दोनों ही भगवान शिव की उपासना के लिए बहुत शुभ माना जाता है। देवी पार्वती ने भी सावन माह में सोमवार को व्रत रखकर भगवान...

सावन का पहला सोमवार आज, व्रत रखने से मिलता है मनचाहा वर  
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 25 Jul 2016 02:45 AM
ऐप पर पढ़ें

आज सावन का पहला सोमवार है। सावन माह में सोमवार का विशेष महत्व है। यह दिन और माह दोनों ही भगवान शिव की उपासना के लिए बहुत शुभ माना जाता है। देवी पार्वती ने भी सावन माह में सोमवार को व्रत रखकर भगवान शिव की पूजा-अर्चना की थी। इसलिए विवाह और मनचाहे वर को पाने के लिए सावन माह में सोमवार को व्रत रहना शुभफलदायी होता है। 

ज्योतिषाचार्य राहुल अग्रवाल के अनुसार मनचाहे वर की प्राप्ति के लिए प्रदोष काल में भगवान शिव पर जलाभिषेक करें और फलाहार का व्रत रहकर भगवान शिव की उपासना करें। सावन में मीठे व्रत रखना विशेष लाभकारी होता है। 

शिवलिंग को छूना नहीं चाहिए
शिवपुराण के अनुसार शिवलिंग को छूना और माथा लगाकर पूजा-अर्चना नहीं करनी चाहिए। जलाभिषेक हमेशा धार बनाते हुए करना चाहिए। शिवपुराण में कही भी नमक का इस्तेमाल नहीं बताया गया है। अर्थात पार्वती जी द्वारा रखे गए उपवास में नमक का इस्तेमाल नहीं है। केवल फलाहार उपवास रखकर ही पूजन को पूर्ण बनाया गया। थैली का दूध न चढ़ाएं, क्योंकि यह पॉलीथीन में होता है, उसकी शुद्धता समाप्त हो जाती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें