मेष

किसके साथ आपकी निभेगी

अपनी राशि चुनें

दूसरे की राशि चुनें

63%

आपकी विशेषताएं

मेष राशि काल पुरुष की पहली राशि होती है। मेष राशि को अस्थिर राशि माना गया है। यह अग्नि तत्व कारक राशि होता है। इस राशि का चिन्ह भेड़ होता है। इस राशि के अंतर्गत अश्विनी एवं भरनी नक्षत्र के सभी चरण तथा कृतिका नक्षत्र का प्रथम चरण आता है। मेष राशि का वर्ण क्षत्रिय होता है। मेष राशि का स्वामी ग्रह मंगल को माना जाता है। शारीरिक बनावट में सामान्यतः मध्यम कद के होते हैं।

  • मेष राशि के स्वभाव

    मेष राशि के लोग साहसी,ऊर्जावान, दृढ़ निश्चयी और अपनी जिंदगी में गतिशीलता को पसंद करते हैं। कार्य करने के प्रति इनका स्वभाव जिद्दी होता है । अपने लक्ष्य के प्रति समझौता करना पसंद नहीं होता है। हर परिस्थिति में अपने आप को ढाल कर चुनौतियों का सामना करना इनको पसंद होता है। खेलकूद में रुचि लेते हैं।

  • मेष राशि स्वामी

    मेष राशि का स्वामी ग्रह मंगल को माना जाता है। मंगल ग्रह भूमि, भवन, वाहन, पराक्रम, साहस, भाई , बंधुओं और मित्र आदि का कारक ग्रह होता है। ऐसी स्थिति में मेष राशि के लोग मंगल के शुभ प्रभाव से सरलता पूर्वक मित्रता कर लेते हैं तथा अपने लक्ष्य को प्राप्त कर लेते हैं। मंगल के मजबूत होने पर सभी प्रकार के सुखों की प्राप्ति सहजता पूर्वक हो जाती है।

  • मेष राशि चिन्ह

    इस राशि का चिन्ह चिन्ह प्रतीक भेड़ या मेढा होता है। मेढा को साहस और निडरता का प्रतीक माना जाता है। अपने कार्यों में निरंतर लगे रहना भीड़ अथवा मेढा का स्वभाव होता है । इसी कारण मेष राशि के लोग निरंतर अपने लक्ष्य के प्रति सजग तथा क्रियाशील होते हैं।

  • मेष राशि के गुण (लक्षण)

    मेष राशि के लोग जिद्दी, ऊर्जावान, बहादुर, खुशमिजाज स्वभाव के होते हैं। मेष राशि के लोग साहस और वीरता संबंधित कार्यों में रुचि लेते हैं। इन्हें नेतृत्व करना बेहद पसंद होता है। इसलिए ये लोग जिस भी पद पर होते हैं, उस पद का निर्वहन पद के अनुरूप ही करते हैं। ये लोग पूरी तरीके से कार्य के प्रति पारदर्शी होते हैं तथा व्यक्तित्व में दूरदर्शिता रखते है। नियम विरुद्ध कार्य होने पर विद्रोही स्वरूप भी ग्रहण कर लेते हैं। वफादारी इन को बेहद पसंद होता है।

  • मेष राशि की कमियां

    मेष राशि के स्वभाव में उग्रता तथा जिद्दी होने के कारण समझौता पसंद नहीं करते है। शीघ्र क्रोध करने के कारण विवाद की स्थिति उत्पन्न होती रहती है। अस्थिर राशि होने के कारण जीवन की स्थिरता में कमी होती है। थोड़े शक करने की प्रकृति के होने के कारण आत्म सुख और पारिवारिक सुख में कमी बनी रहती है। लंबे समय तक चलने वाले कार्य को पसंद नहीं होते हैं।

  • मेष राशि का करियर (भविष्य)

    मंगल प्रधान व्यक्तित्व होने के कारण है सेना, पुलिस, प्रशासन, रक्षा व्यवस्था, खेल कूद से जुड़ना ज्यादा पसंद करते है। इसके अतिरिक्त जमीन, वाहन, इंजीनियरिंग, कला, शिक्षण , अस्त्र शास्त्र, सेल्स मैनेजर, आर्किटेक्ट तथा बिजली विभाग से जुड़कर कार्य करना अच्छा होता है। प्रकृति से चंचल होने के कारण व्यवसाय के मामले में थोड़े स्थिर होते हैं।

  • मेष राशि की सेहत

    मेष राशि के स्वामी मंगल होते हैं। मंगल के पीड़ित होने पर चोट और अग्नि भय की स्थिति बनी रहती है। पेट से संबंधित विशेषकर है। पित्त, गैस, मिर्गी की समस्या परेशान करती है । आवेशित होने के कारण चिड़चिड़ापन, तनाव, अनिद्रा, क्रोध की समस्या भी हो जाती है। मंगल के शनि और राहु से पीड़ित होने पर शल्य चिकित्सा, फोड़ा से संबंधित समस्याएं ज्यादा परेशान करती हैं।

  • जीवनसाथी के तौर पर मेष राशि

    मेष राशि के लोग ईमानदार और वफादार प्रकृति के होते हैं। इसलिए जीवनसाथी में वफादारी ज्यादा पसंद करते हैं। इन्हें लोगों की मदद करना पसंद होता हैं । मेष राशि के लोग जीवनसाथी की भावनाओं को आसानी से समझ कर उनके अनुरूप व्यवहार करते हैं।

राशिफल

अपने काम से संबंधित कुछ निराशाओं का सामना करना पड़ेगा। आपके सिनीयर्स आप पर बिना किसी वजह के प्रेशर डाल सकते हैं और कार्य संतुष्टि में कमी हो सकती है। हो सकता है कि आप अपने लक्ष्य हासिल न कर पाएं और खर्चे बढ़ जाएं और आपका बजट गड़बड़ा जाए। व्यापार से जुड़े लोगों को आज काफी मेहनत करनी पड़ेगी। स्ट्रेस से बचने के लिए मेडिटेशन का सहारा ले सकते हैं।

और देखे

आज करियर में कुछ उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ेगा। हाइड्रेटेड रहें और सेल्फ-केयर पर फोकस करें। आपके खर्चे आसमान नापेंगे और आपको अपनी फाइनेंशियल कंडीशन के प्रति सावधान रहने की जरूरत है। पार्टनरशिप में व्यवसाय करने वालों में मतभेद हो सकता है, जिससे दरार पड़ सकती है। दिन के दूसरे भाग में आपको कुछ राहत मिलने की संभावना है।

और देखे

प्रोडक्टिविटी आज रोज के मुकाबले नॉर्मल से स्लो रहेगी और यह आपको बेचैन कर देगी। कुछ अप्रत्याशित समस्याएं सामने आ सकती हैं, जिससे आपकी प्लानिंग पूरी होने में देरी हो सकती है। कारोबार से जुड़े लोगों को आज सावधान रहने की जरूरत है। हेल्थ आज अच्छी रहेगी। कॉन्फिडेंस में आपके कमी आ सकती है। लाइफ पार्टनर के साथ बॉन्ड को स्ट्रांग बनाने के लिए आप डेट प्लान कर सकते हैं। 

और देखे

आपके दिन की शुरुआत अच्छी होगी लेकिन अंत मध्यम रहेगा। कुछ अप्रत्याशित घटनाएं आपके काम करने की स्पीड को धीमा कर सकती हैं और आप मनमुताबिक परिणाम प्राप्त नहीं कर सकेंगे। आर्थिक स्थिति उम्मीद के मुताबिक रहेगी लेकिन कुछ अप्रत्याशित खर्चे चीजें बिगाड़ सकते हैं और तनाव का कारण बन सकते हैं। इसलिए तनाव से बचने के लिए सेल्फ केयर पर फोकस करें। परिवार के किसी सदस्य से कोई गुड न्यूज मिल सकती है।

और देखे

दिन की शुरुआत में अपने करियर को लेकर आप स्ट्रगल करेंगे। काम का प्रेशर ज्यादा महसूस होगा। नौकरी में बदलाव की भी बड़ी संभावना है। व्यवसायी लोग अपना कार्यक्षेत्र बदलना चाह रहे होंगे। आज आपको अपनी मेंटल हेल्थ का खास ख्याल रखना चाहिए। लाइफ में प्रॉब्लम आना नॉर्मल है। इसलिए हिम्मत न हारें और पॉजिटिव रहने की कोशिश करें।

और देखे

करियर और फाइनेंशियल लाइफ आज नॉर्मल रहेगी। आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए बहुत ज्यादा प्रयास करने पड़ सकते हैं। व्यवसायों में आर्थिक कमजोरी का अनुभव हो सकता है और कुछ नुकसान होने की भी आशंका है। आज आपको पॉजिटिव एटीट्यूड मेन्टेन करना चाहिए। वहीं, खुद और स्किन को हेल्दी रखने के लिए आपको डाइट में हरी सब्जियां शामिल करनी चाहिए। फिटनेस पर ध्यान दें और तनाव से दूर रहें।

और देखे

आज के दिन दफ्तर में टिके रहने के लिए बहुत कड़ी मेहनत करनी होगी। हो सकता है कि आपके सहकर्मी सहयोगात्मक न हों और आपको अपने सहकर्मियों से कही गई बातों में सावधानी बरतने की जरूरत है। धैर्य रखने की कोशिश करें और कठोर शब्दों का प्रयोग न करें। व्यवसायियों को स्टाफ संकट का सामना करना पड़ सकता है। वित्त औसत रहेगा और उम्मीद से कम रहेगा।

और देखे

आज का दिन आपके लिए भाग्यशाली साबित हो सकता है। आपके काम की सराहना होगी और तारीफ भी मिलेगी। यह एक सपने के सच होने जैसा दिन होगा। आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी और व्यवसायी अपने काम का विस्तार करेंगे और अच्छा मुनाफा हासिल करेंगे। आज आपको खासतौर पर अपने स्वास्थ्य की देखभाल करनी चाहिए। ऑइली फूड से दूरी बनाएं और मेंटल हेल्थ पर ध्यान दें।

और देखे

आज अपने करियर में कुछ असफलताओं का अनुभव हो सकता है। कुछ योजनाएं गलत साबित हो सकती हैं और इसका भार आप पर भी आ सकता है। अड्वाइस यह रहेगी कि सावधान रहें और केवल वही जिम्मेदारियां लें जिनके बारे में आप आश्वस्त महसूस करते हैं। व्यवसायियों को दिन की शुरुआत में कुछ असफलताओं का सामना करना पड़ेगा लेकिन जैसे-जैसे दिन गुजरेगा चीजें बेहतर होंगी।

और देखे

आज का दिन संतोषजनक रहेगा। आपकी कड़ी मेहनत आपको प्रमोशन दिला सकती है और नया कार्यभार मिलने की भी बड़ी संभावना है। आपको आज सीनियर्स के साथ सावधानी बरतने की जरूरत है, हो सकता है आप पॉलिटिक्स का शिकार हो जाएं। अहंकारी न होने का प्रयास करें और सुझावों के प्रति खुले रहें, भले ही वे आपके जूनियर्स से ही क्यों न आए हों। कारोबार फलेगा-फूलेगा, इसलिए अच्छे प्रॉफिट की उम्मीद कर सकते हैं।

और देखे

करियर के नए अवसर आपके सामने आएंगे। विदेश यात्रा के योग बन रहे हैं, जो लाभदायक रहेगी। आज आपको प्रशंसा मिल सकती है। इंकम बढ़ाने और प्रमोशन पाने के लिए आपको पूरे लगन के साथ ऑफिस के टास्क कंप्लीट करने चाहिए। व्यापार अच्छा चलेगा और आप अच्छे मुनाफे की भी उम्मीद कर सकते हैं। आर्थिक रूप से यह एक अच्छा दिन है।

और देखे

आज का दिन धन और वित्त के मामले में अच्छा रहेगा। अपनी एक्सपर्टीज बढ़ाने और कुछ नई स्किल्स  सीखने में निवेश करने के लिए यह अच्छा दिन होगा। दिन के दूसरे पहर के बाद नौकरीपेशा लोगों को तरक्की और लाभ देखने को मिल सकता है। व्यवसायियों को अपने खर्चों के प्रति सावधानी बरतनी चाहिए। जीवनसाथी के साथ बहस करने से बचें क्योंकि मनमुटाव की स्थिति पैदा हो सकती है। घूमने-फिरने का प्लान भी बन सकता है।

और देखे