मेष

किसके साथ आपकी निभेगी

अपनी राशि चुनें

दूसरे की राशि चुनें

63%

आपकी विशेषताएं

मेष राशि काल पुरुष की पहली राशि होती है। मेष राशि को अस्थिर राशि माना गया है। यह अग्नि तत्व कारक राशि होता है। इस राशि का चिन्ह भेड़ होता है। इस राशि के अंतर्गत अश्विनी एवं भरनी नक्षत्र के सभी चरण तथा कृतिका नक्षत्र का प्रथम चरण आता है। मेष राशि का वर्ण क्षत्रिय होता है। मेष राशि का स्वामी ग्रह मंगल को माना जाता है। शारीरिक बनावट में सामान्यतः मध्यम कद के होते हैं।

  • मेष राशि के स्वभाव

    मेष राशि के लोग साहसी,ऊर्जावान, दृढ़ निश्चयी और अपनी जिंदगी में गतिशीलता को पसंद करते हैं। कार्य करने के प्रति इनका स्वभाव जिद्दी होता है । अपने लक्ष्य के प्रति समझौता करना पसंद नहीं होता है। हर परिस्थिति में अपने आप को ढाल कर चुनौतियों का सामना करना इनको पसंद होता है। खेलकूद में रुचि लेते हैं।

  • मेष राशि स्वामी

    मेष राशि का स्वामी ग्रह मंगल को माना जाता है। मंगल ग्रह भूमि, भवन, वाहन, पराक्रम, साहस, भाई , बंधुओं और मित्र आदि का कारक ग्रह होता है। ऐसी स्थिति में मेष राशि के लोग मंगल के शुभ प्रभाव से सरलता पूर्वक मित्रता कर लेते हैं तथा अपने लक्ष्य को प्राप्त कर लेते हैं। मंगल के मजबूत होने पर सभी प्रकार के सुखों की प्राप्ति सहजता पूर्वक हो जाती है।

  • मेष राशि चिन्ह

    इस राशि का चिन्ह चिन्ह प्रतीक भेड़ या मेढा होता है। मेढा को साहस और निडरता का प्रतीक माना जाता है। अपने कार्यों में निरंतर लगे रहना भीड़ अथवा मेढा का स्वभाव होता है । इसी कारण मेष राशि के लोग निरंतर अपने लक्ष्य के प्रति सजग तथा क्रियाशील होते हैं।

  • मेष राशि के गुण (लक्षण)

    मेष राशि के लोग जिद्दी, ऊर्जावान, बहादुर, खुशमिजाज स्वभाव के होते हैं। मेष राशि के लोग साहस और वीरता संबंधित कार्यों में रुचि लेते हैं। इन्हें नेतृत्व करना बेहद पसंद होता है। इसलिए ये लोग जिस भी पद पर होते हैं, उस पद का निर्वहन पद के अनुरूप ही करते हैं। ये लोग पूरी तरीके से कार्य के प्रति पारदर्शी होते हैं तथा व्यक्तित्व में दूरदर्शिता रखते है। नियम विरुद्ध कार्य होने पर विद्रोही स्वरूप भी ग्रहण कर लेते हैं। वफादारी इन को बेहद पसंद होता है।

  • मेष राशि की कमियां

    मेष राशि के स्वभाव में उग्रता तथा जिद्दी होने के कारण समझौता पसंद नहीं करते है। शीघ्र क्रोध करने के कारण विवाद की स्थिति उत्पन्न होती रहती है। अस्थिर राशि होने के कारण जीवन की स्थिरता में कमी होती है। थोड़े शक करने की प्रकृति के होने के कारण आत्म सुख और पारिवारिक सुख में कमी बनी रहती है। लंबे समय तक चलने वाले कार्य को पसंद नहीं होते हैं।

  • मेष राशि का करियर (भविष्य)

    मंगल प्रधान व्यक्तित्व होने के कारण है सेना, पुलिस, प्रशासन, रक्षा व्यवस्था, खेल कूद से जुड़ना ज्यादा पसंद करते है। इसके अतिरिक्त जमीन, वाहन, इंजीनियरिंग, कला, शिक्षण , अस्त्र शास्त्र, सेल्स मैनेजर, आर्किटेक्ट तथा बिजली विभाग से जुड़कर कार्य करना अच्छा होता है। प्रकृति से चंचल होने के कारण व्यवसाय के मामले में थोड़े स्थिर होते हैं।

  • मेष राशि की सेहत

    मेष राशि के स्वामी मंगल होते हैं। मंगल के पीड़ित होने पर चोट और अग्नि भय की स्थिति बनी रहती है। पेट से संबंधित विशेषकर है। पित्त, गैस, मिर्गी की समस्या परेशान करती है । आवेशित होने के कारण चिड़चिड़ापन, तनाव, अनिद्रा, क्रोध की समस्या भी हो जाती है। मंगल के शनि और राहु से पीड़ित होने पर शल्य चिकित्सा, फोड़ा से संबंधित समस्याएं ज्यादा परेशान करती हैं।

  • जीवनसाथी के तौर पर मेष राशि

    मेष राशि के लोग ईमानदार और वफादार प्रकृति के होते हैं। इसलिए जीवनसाथी में वफादारी ज्यादा पसंद करते हैं। इन्हें लोगों की मदद करना पसंद होता हैं । मेष राशि के लोग जीवनसाथी की भावनाओं को आसानी से समझ कर उनके अनुरूप व्यवहार करते हैं।

राशिफल

अगर इस समय अच्छी स्थिति में नहीं हैं तो आपको पीछे हट जाना चाहिए। अगर आपको डर लग रहा है, तो अपने लिए बड़े मानदंड तय करें और कठिन परिस्थति से निकलने के बाद आप अच्छा महूस करेंगे। आपके लिए यह थोड़ा कठिन है, लेकिन आपके लिए यह अच्छा है।

और देखे

वृष राशि वालों के लिए अपने कमाए गए पैसे अगर कहीं फंसे हैं, तो आपको उन्हें मांगने से डरना नहीं चाहिए। आप कड़ी मेहनत करते हैं, इसलिए अपनी कोशिशों के लिए  मांगना उचित है। लवलाइफ सामान्य रहेगी। आपको आगे बढ़कर नए बदलावों को अपनाना चाहिए।

और देखे

आपको जो चाहिए, उसे ढूंढ़ते रहें। आपको आज किसी काम के लिए ना का भी सामना करना पड़ सकता है। ऑफिस में स्थिति सामान्य है। आप नए अवसर खोज सकते हैं।जीवनसाथी के साथ तकरार हो सकती है।

और देखे

कर्क राशि वालों को इस समय थोड़ा हेल्थ पर ध्यान देना चाहिए। कोशिश करें कि अपने गु्स्से पर काबू रखें। लवलाइफ में मजबूत रिलेशनशिप में हो सकते हैं।

और देखे

अपनी समस्याओं को प्रियजनों के साथ शेयर करें। आपके दोस्त और परिवार वालें के साथ अच्छा समय बितेगा, आपको अपने परिवार की मदद मिलेगी। यह समय आपके निवेश के लिए अच्छा है।

और देखे

किसी को बातचीत पर हावी न होने दें। बातचीत में हर किसी को सुनने का मौका मिलना चाहिए। किसी परिवार वाले की मदद का मौका मिलेगा। इस समय लवलाइफ अच्छी रहेगी। 

और देखे

तुला राशि वालों को इस समय लवलाइफ पर थोड़ा ध्यान देना चाहिए। आपका कैश फ्लो अच्छा दिख रहा है। इस समय आपको लंबे समय के निवेश पर ध्यान देना चाहिए। क्योंकि भविष्य की योजनाएं आपको प्रभावित करेंगी।

और देखे

बेहतर मैनेजमेंट के लिए बेकार के खाते बंद करने के बारे में सोचें। किसी एक्सपर्ट से मदद लेकर आप निवेश के ऑप्शन तलाश कर सकते हैं। लोन लेना चाहते हैं, तो आपके लिएअच्छा समय है।

और देखे

मानसिक अशांति महसूस हो सकती है। माता-पिता के स्वास्थ्य पर ध्यान दें।  परिजनों का सहयोग मिलेगा। कार्यक्षेत्र में तरक्की करेंगे। आय में वृद्धि के नए साधन बनेंगे। अध्यात्म में रुचि बढ़ेंगे। शैक्षिक कार्यों में बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है।

और देखे

 आप फाइनेंशियली आजाद होने के करीब हैं। आज आपका लोन अप्रूव हो सकता है। घर में मंगलकार्य होंगे। इस समय थोड़ा धैर्य रखें। धैर्य बनाए रखें और निरंतर प्रयास करते रहें। आपको कड़ी मेहनत का फल जरूर मिलेगा।

और देखे

पारिवारिक जीवन में खुशहाली आएगी। व्यापारिक विस्तार होगा। कानूनी मामलों में जीत हासिल होगी। शासन-सत्ता पक्ष का सहयोग मिलेगा, लेकिन मन थोड़ी चिंतित रह सकता है। भावुकता से बचें। धन से जुड़े फैसलों में सावधानी बरतें। भावुक होकर कोई निर्णय ना लें। 

और देखे

आज का दिन बेहद शुभ रहने वाला है। पुराने मित्रों से मुलाकात होगी। नौकरी और कारोबार में तरक्की के नए अवसर मिलेंगे। कार्यस्थल पर उच्चाधिकारियों को सहयोग मिलेगा। लंबे समय से अटके हुए कार्य सफल होंगे। आय में वृद्धि होगी, लेकिन काम के सिलसिले में ज्यादा यात्रा करना पड़ सकता है।

और देखे