Live Hindustan आपको पुश नोटिफिकेशन भेजना शुरू करना चाहता है। कृपया, Allow करें।

कर्क, वृश्चिक, मकर, कुंभ, मीन वाले प्रदोष व्रत पर करें ये उपाय, शनि के अशुभ प्रभावों से मिलेगी मुक्ति

Yogesh Joshi नई दिल्ली, एजेंसी/लाइव हिन्दुस्तान टीम
Wed, 19 Jun 2024, 09:57:AM
अगला लेख

हिंदू धर्म में प्रदोष व्रत के दिन शिवजी और मां पार्वती की पूजा अर्चना का बड़ा महत्व है। मान्यता है कि प्रदोष व्रत के दिन भोलेनाथ की पूजा करने से साधकों को विशेष फलों की प्राप्ति होती हैः महादेव अपने भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं और सुख सौभाग्य में वृद्धि होती है। हर माह में शुक्ल पक्ष और कृष्ण पक्ष में प्रदोष व्रत रखा जाता है। पंचांग के अनुसार ज्येष्ठ मास का दूसरा प्रदोष व्रत 20 जून को रखा जाएगा। इस समय मकर, कुंभ, मीन राशि पर शनि की साढ़ेसाती और वृश्चिक, कर्क राशि पर शनि की ढैय्या चल रही है। शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या लगने पर व्यक्ति को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। भगवान शंकर और माता पार्वती की कृपा से व्यक्ति को सभी तरह के सुखों का अनुभव होता है। शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या से मुक्ति के लिए प्रदोष व्रत के दिन भगवान शंकर की विशेष पूजा-अर्चना करनी चाहिए। शनि की साढ़ेसाती वाले इस दिन शिवलिंग पर कुछ चीजें जरुर अर्पित करें। आइए जानते हैं शिवलिंग पर किन चीजों को चढ़ाने से शिवजी की विशेष कृपा प्राप्त होती है-

दही

शिवलिंग पर दही भी अर्पित करना चाहिए। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार ऐसा करने व्यक्ति परिपक्व बनता है और जीवन में स्थिरता आती है।

30 जून से इन राशियों की चमकेगी किस्मत, शनिदेव बदलेंगे भाग्य का सितारा

देसी घी

शिवलिंग पर देसी घी अर्पित करने से शिवजी की कृपा प्राप्त होती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शिवलिंग का घी से अभिषेक करने से व्यक्ति बलवान बनता है।

चंदन

शिवलिंग पर चंदन अवश्य लगाएं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार ऐसा करने से इंसान को आकर्षक रूप मिलता है और जीवन में मान, सम्मान और ख्याति की कभी कमी नहीं आती।

आज से शुरू होंगे इन 5 राशियों के अच्छे दिन, बुध देव की कृपा से चमकेगी किस्मत

शहद

शिवलिंग पर शहद भी अर्पित करना चाहिए। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार ऐसा करने से वाणि में मधुरता आती है और दिल में परोपकार की भावना जागती है।

भांग

शिवलिंग पर भांग भी अर्पित की जाती है। भगवान शिव को भांग अर्पित करना शुभ माना जाता है।

जल

शिवजी को प्रसन्न करने का सबसे आसान उपाय है शिवलिंग पर जल चढ़ाना। शिवजी को प्रसन्न करने के लिए ऊॅं नम: शिवाय का जप करते हुए शिवलिंग पर जल अर्पित करें। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शिवलिंग पर जल अर्पित करने से चित शांत होता है।  

दूध

शिवलिंग पर दूध चढ़ाने से भी शिवजी प्रसन्न होते हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शिवलिंग पर दूध अर्पित करने से व्यक्ति सदैव स्वस्थ और रोग मुक्त रहता है। 

Rashifal : 19 जून को चमकेगा इन 5 राशियों का भाग्य, गणेश जी की बरसेगी कृपा

चीनी

शिवलिंग पर चीनी चढ़ाना भी शुभ माना जाता है। ऐसा करने से शिवजी प्रसन्न होते हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शिवलिंग पर चीनी अर्पित करने से घर में कभी यश, वैभव और कीर्ति की कमी नहीं होती।

केसर

शिवलिंग पर केसर अर्पित करने से भी भगवान शिव की विशेष कृपा प्राप्त होती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार लाल केसर से शिव जी का तिलक करने से जीवन में सौम्यता आती है और मांगलिक दोष समाप्त होता है।

इत्र

शिवलिंग पर इत्र अर्पित करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शिवलिंग पर इत्र अर्पित करने से मन की शुद्धि होती है और तामसी प्रवतियों से मुक्ति हो जाती हैं।     

हमें फॉलो करें
ऐप पर पढ़ें
अपना राशिफल जाने
News Iconधर्म की अगली ख़बर पढ़ें
Pradosh VratShani Sade SatiShani Sade Sati And Dhaiya PeriodShani DevShani Dhaiya
होमफोटोशॉर्ट वीडियोफटाफट खबरेंएजुकेशन