DA Image
Saturday, December 4, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ धर्म हस्तरेखाकुशल और सफल प्रशासक बनते हैं ऐसे लोग

कुशल और सफल प्रशासक बनते हैं ऐसे लोग

पंचांग पुराण टीम ,मेरठ Praveen
Sun, 17 Oct 2021 09:41 PM
कुशल और सफल प्रशासक बनते हैं ऐसे लोग

हस्तरेखा में गुरु बहुत ही महत्वपूर्ण पर्वत है। हाथ में प्रथम उंगली अर्थात तर्जनी और उसके बगल की दूसरी उंगली अर्थात मध्यमा के बीच गुरु का स्थान होता है। बृहस्पति पर्वत बना उभार हाथ के किनारे से होकर बनता है। बृहस्पति पर्वत को छूती हुई मध्यमा के ठीक बीच में मस्तिष्क रेखा जाती है। बृहस्पति पर्वत के उभार से गुरु बृहस्पति की कृपा का पता लगाया जा सकता है। गुरु पर्वत पर बने त्रिभुज, क्रॉस, बिंदु, वृत्त, द्वीप, जाल और तारे की स्थिति व्यक्ति के जीवन को व्यापक प्रभावित करती है।  
यदि गुरु पर्वत पर त्रिभुज है तो व्यक्ति में कूटनीति के गुण आ जाते हैं। ऐसा व्यक्ति अपनी उन्नति और प्रगति के लिए बहुत अधिक महत्वाकांक्षी हो जाता है। इसक प्रभाव से व्यक्ति की महत्वाकांक्षा सीमाओं से परे चली जाती है। इससे व्यक्ति में अभिमान हो जाता है। इससे त्रिभुज का दोष पैदा होता है। ज्योतिष में गुरु पर्वत पर वर्ग बहुत शुभ माना गया है।

यह भी पढ़ि‍ए-  जानिए कब होगी शरद पूर्णिमा, जानिए क्या है खास योग

यदि व्यक्ति के गुरु पर्वत पर वर्ग है तो ऐसा व्यक्ति उच्च पद पाने में सफल होता है। ऐसा व्यक्ति अपनी बुद्धि और योग्यता के बल पर उच्च पद पाता है। भले ही ऐसा व्यक्ति बेहद गरीब और साधारण परिवार में क्यों ना जन्मा हो। गुरु के इस प्रभाव से ऐसे व्यक्ति कुशल एवं सफल प्रशासक बन सकते हैं। यदि किसी गुरु पर्वत पर छोटा से गोल बना हो अर्थात वृत्त हो तो वह अपने प्रयत्नों से उच्च पद को हासिल करने में सफल होता है। ऐसे लोगों को उनके जीवनसाथी के परिवार से काफी मदद मिलती है। गुरु पर्वत पर तारे चिन्ह व्यक्ति को अति महत्वाकांक्षी बनाता है। वह उच्च पद को हासिल करता है और पूरी तरह से पारिवारिक और सामाजिक सरोकार की भावना से भी भरा होता है।
(इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं तथा इन्हें अपनाने से अपेक्षित परिणाम मिलेगा। जिसे मात्र सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर प्रस्तुत किया गया है।)
 

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें