Hindi Newsधर्म न्यूज़Numerology Number 3 Personality Career strengths and weaknesses

खुद को परफेक्ट मानते हैं इस मूलांक के लोग, देवगुरु बृहस्पति की कृपा से पाते हैं अपार सफलता

  • Numerology Number 3: मूलांक 3 वालों पर देवगुरु बृहस्पति का प्रभाव होता है। गुरु ग्रह की कृपा से इस राशि के जातक क्या-क्या हासिल करते हैं, आप भी जान लें-

Saumya Tiwari नई दिल्ली, एजेंसी/लाइव हिन्दुस्तान टीम, नई दिल्लीTue, 25 June 2024 05:08 AM
हमें फॉलो करें

Numerology Number 3: जिस तरह से ज्योतिष शास्त्र में राशि के जरिए जातक के भविष्य का आंकलन किया जाता है, ठीक उसी तरह से अंक ज्योतिष में व्यक्ति के जन्म की तारीख से भविष्यफल का पता चलता है। अंक ज्योतिष के अनुसार, हर मूलांक की अपनी खास बातें होती हैं, जो उससे संबंधित व्यक्ति को प्रभावित करती हैं। अंक ज्योतिष में मूलांक 3 वालों के बारे में कई खूबियां बताई गई हैं। महीने की 3,12,21 या 30 तारीख को जन्मे लोगों का मूलांक 3 होता है। इस मूलांक के स्वामी देवगुरु बृहस्पति हैं। गुरु ग्रह को सुख-संपदा, वैभव, ऐश्वर्य व सौंदर्य आदि का कारक माना गया है। जानें मूलांक 3 से जुड़े व्यक्ति के बारे में खास बातें-

मूलांक 3 वालों की खूबियां- अंक ज्योतिष के अनुसार, मूलांक 3 वाले जातक पॉजिटिव सोच के होते हैं। ये अपने आसपास भी पॉजिटिव माहौल बनाकर रखते हैं। वे जियो और जीने दो में विश्वास करते हैं और अपने प्रियजनों को खुशियां देने का प्रयास करते हैं। वे कभी भी अपना ज्ञान अपने तक ही सीमित नहीं रखते बल्कि वे अपने ज्ञान को अन्य लोगों के साथ भी शेयर करते हैं क्योंकि वे शेयर करने में विश्वास करते हैं। ये वफादार, भरोसेमंद होते हैं और सभी बुरी आदतों से दूर रहते हैं।

मूलांक 3 वालों की कमजोरी- कहते हैं कि जब मूलांक 3 वाले अपनी ही मौजूदगी से खुश नहीं होते हैं तो निराश महसूस करते हैं। वे हमेशा परफेक्ट दिखना चाहते हैं और जैसा कि हम सभी जानते हैं कि कोई भी परफेक्ट नहीं होता है, लेकिन वे इसे नहीं समझते हैं और इसे स्वीकार भी करना नहीं चाहते हैं। इस वजह से भी वे कई बार हीन भावना का शिकार हो जाते हैं।

मूलांक 3 वालों का करियर- मूलांक 3 वाले आर्थिक रूप से मजबूत माने गए हैं और वे हमेशा अपने भविष्य को बेहतर बनाने के लिए काम करते रहते हैं। ये एक अच्छे शिक्षक, मार्गदर्शक, परामर्शदाता, दार्शनिक, लेखक और प्रोफेसर बन सकते हैं।

इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

कुंभ राशि वालों की सबसे बड़ी ताकत व कमजोरी क्या है? जानें

जुलाई में इन 5 राशियों के लोग चढ़ेंगे सफलता की सीढ़ी, आर्थिक स्थिति में भी सुधार

ऐप पर पढ़ें