Hindi Newsधर्म न्यूज़Mangal Grah Ke Upay : remedies to strengthen mars in Kundali

कुंडली में मंगल के कमजोर होने पर आती हैं ये परेशानियां, जानें उपाय

  • ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुंडली में 9 ग्रहों की स्थिति का व्यक्ति के जीवन पर काफी प्रभाव पड़ता है। ग्रहों के शुभ स्थिति से हर क्षेत्र में भाग्य साथ देता है और अशुभ प्रभाव से कष्ट झेलने पड़ते हैं।

Arti Tripathi लाइव हिन्दुस्तान टीम, नई दिल्लीFri, 21 June 2024 06:34 PM
हमें फॉलो करें

कुंडली में मंगल की स्थिति कमजोर या मजबूत होने पर व्यक्ति को जीवन के कई संकेत दिखाई देते हैं। मंगल की शुभ स्थिति से व्यक्ति को करियर में अपार सफलता मिलती है। ऊर्जा और आत्मविश्वास में वृद्धि होती है। जातक को जीवन के हर क्षेत्र में बड़ी उपलब्धियां हासिल होती हैं। वहीं, मंगल के कमजोर होने पर व्यक्ति के जीवन में कई उतार-चढ़ाव आते हैं। मन हमेशा परेशान रहता है। स्वभाव में चिढ़चिढ़ापन बढ़ने लगता है। रिश्तों मे खटास आ जाती है। गुस्से पर कंट्रोल रखना काफी मुश्किल हो जाता है। मंगल के अशुभ होने से व्यक्ति को क्रोध, तनाव, असफलता समेत कई संकेत दिखने लगते हैं। आइए जानते हैं कुंडली में कमजोर मंगल के कुछ लक्षण और उपाय...

अशुभ मंगल के लक्षण :

  • कुंडली में मंगल के कमजोर होने पर स्वास्थ्य प्रभावित होता है। व्यक्ति को ज्यादातर समय थकान महसूस होती है। किसी भी कार्य में मन नहीं लगता है और आए दिन स्वास्थ्य जुड़ी समस्याएं बनी रहती हैं। डाइजेशन की प्रॉब्लम होती है।
  • मंगल की अशुभ स्थिति से भावनाओं में उतार-चढ़ाव की स्थिति बनी रहती है। व्यक्ति मानसिक तनाव या अवसाद का शिकार हो सकता है।
  • इसके अलावा मंगल के कमजोर होने पर विवाह होने में देरी होती है। रिश्ते बनते-बनते बिगड़ जाता है और शादी-विवाह तय होने में बाधाओं का सामना करना पड़ता है।
  • मान्यता है कि मंगल के खराब होने पर व्यक्ति को नेत्र रोग, ब्लड प्रेशर,फोड़े-फुंसी या पथरी की समस्या हो सकती है।
  • मंगल के कमजोर होने पर व्यक्ति को आर्थिक समस्याएं भी बढ़ने लगती हैं। इससे कर्ज और जमीन-जायदाद को लेकर विवाद से जुड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

मंगल को मजबूत करने के उपाय :

  • कुंडली में मंगल ग्रह की स्थिति को मजबूत बनाने के लिए हर मंगलवार को व्रत रख सकते हैं।
  • मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर जाएं और बजरंगबली को सिंदूर का चोला चढ़ाएं। मान्यता है कि ऐसा करने से जीवन के सभी कष्टों से छुटकारा मिलता है।
  • कुंडली में मंगल ग्रह के शुभ प्रभाव के लिए ज्योतिषीय सलाह लेकर मूंगा रत्न धारण करना भी शुभ फलदायी माना गया है।
  • कुंडली में मंगल की स्थिति कमजोर होने पर प्रत्येक मंगलवार को हनुमानजी की विधिवत पूजा करें। हनुमान चालीसा का पाठ करें। मान्यता है कि ऐसा करने से हनुमानजी की विशेष कृपा प्राप्त होती है।

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य है और सटीक है। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ऐप पर पढ़ें