Hindi Newsधर्म न्यूज़Leo zodiac strengths and weaknesses singh rashi ki kamjori aur khubi

Leo zodiac: सिंह राशि वालों का एक गुण ही बन जाता है अवगुण, जानें इनकी खूबियां व कमजोरी

  • Leo zodiac strengths and weaknesses: सिंह राशि चक्र की पांचवीं राशि है। जानें सिंह राशि के जातकों में कौन-कौन सी खूबियां होती हैं और इनकी कमजोरी क्या है-

Saumya Tiwari नई दिल्ली, एजेंसी/लाइव हिन्दुस्तान टीम, नई दिल्लीFri, 21 June 2024 07:29 AM
हमें फॉलो करें

सिंह राशि के स्वामी सूर्य हैं। सूर्य को आत्मा, ऊर्जा व साहस का कारक माना गया है। सिंह राशि के अंतर्गत जन्मे लोगों में कई खूबियां होती हैं, जो उन्हें दूसरों से अलग बनाती हैं। लेकिन इन राशि वालों की कमजोरी ही कई बार इनके असफलता या परास्त होने का कारण बनती है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, सिंह राशि के जातक पैदाइशी लीडर होते हैं। उनकी इस खूबी के कारण लोग उनकी ओर आकर्षित होते हैं। सबसे जरूरी यह है कि उनका उत्साह और आत्मविश्वास हर किसी को उन पर विश्वास करने पर मजबूर करता है। सिंह राशि के जातक उदार स्वभाव के भी होते हैं। जो जरूरत पड़ने पर दूसरों पर अपना सबकुछ लुटाने के लिए तैयार रहते हैं। यह केयरिंग व एनर्जी से भरपूर होते हैं। सिंह राशि वाले दृढ़ निश्चयी भी होते हैं और तब तक हार नहीं मानते जब तक वे अपना लक्ष्य पूरा नहीं कर लेते। एक बार उनके मन में कुछ भी ठान लेने के बाद उन्हें कोई रोक नहीं सकता। उनका पॉजिटिव दृष्टिकोण ही उन्हें हर मुश्किल का सामना करने की ताकत देता है।

सिंह राशि के जातकों में होती हैं ये खूबियां- सिंह राशि वाले मिलनसार और साहसी होते हैं, लेकिन वे कभी-कभी भावुक भी हो जाते हैं, खासकर जब उन चीजों की बात आती है जिन पर वे सच में विश्वास करते हैं। ये लोग उत्साही व जोश से भरपूर होते हैं। सिंह राशि वाले मजबूत और दबंग होते हैं। सिंह राशि के जातक हमेशा मदद के लिए तैयार रहते हैं। यह अपनी समझदार से सामने वाले को सरल सलाह देने में विश्वास रखते हैं।

सिंह राशि वालों की होती है ये सबसे बड़ी कमजोरी-

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, सिंह राशि वाले मजबूत राय रखने के लिए जाने जाते हैं, जो उनके मुख्य नेगेटिव गुणों में से एक है। कहते हैं कि ये एक बार फैसला ले लेते हैं तो उनका मन बदलना काफी मुश्किल होता है। इसके अलावा जब वे बोलते हैं, तो कई बार आप इसका अंत कभी नहीं सुन पाएंगे। सिंह राशि वालों को आमतौर पर निराशा का अनुभव होता है क्योंकि उनका दिल बहुत बड़ा होता है और वे हमेशा मदद के लिए तैयार रहते हैं। सिंह राशि वालों की दयालुता ही उन्हें कई बार इमोशनल कर देती है। कहते हैं कि इस राशि के जातक खुद को पहले रखते हैं और कभी-कभी उन लोगों की आलोचना करते हैं जो उनकी बात नहीं सुनते हैं। सिंह राशि के जातक जिद्दी स्वभाव के होते हैं। उनमें अपने दम पर काम पूरा करने की इतनी तीव्र इच्छा होती है कि वे मदद मांगना पसंद नहीं करते हैं। सिंह राशि के जातक आमतौर पर जिस वजह से असफलता पाते हैं या फिर परास्त होते हैं वह है इनका ओवर पजेसिव रहना या ओवर केयरिंग होना।

इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

29 जून से वक्री शनि इन राशि वालों की तरक्की में डालेंगे खलल!

इस तारीख में जन्मे लोग राजा के समान जीते हैं जीवन

ऐप पर पढ़ें