ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News Astrology Highlightsshahjahanpur hanuman dham 104 feet high hanuman ji statue

शाहजहांपुर का हनुमान धाम: विराट बजरंगी दूर करते हैं सबके कष्ट

...

लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 10 Apr 2017 03:54 PM

ऐसे पड़ी शहर में हनुमत धाम प्रोजेक्ट की नींव 
यह बात साल 2002 की है। उस समय सूबे में बसपा और भाजपा की मिलीजुली सरकार हुआ करती थी। शहर विधायक सुरेश कुमार खन्ना उस समय सरकार में पर्यटन मंत्री हुआ करते थे। बिसरात घाट पर खन्नौत नदी के बीच एक छोटा सा टापू है। उनके मन में इस टापू को एक धार्मिक कम पिकनिक स्पॉट बनाने का खयाल आया। चार मई 2003 को प्रदेश के आवास एवं नगर विकास मंत्री लालजी टंडन उसकी बुनियाद रखने आए थे। 

अन्य मूर्तियां भी आकर्षण का केंद्र हैं
हनुमत धाम में हनुमानजी की विशालकाय मूर्ति के अलावा अन्य मूर्तियाँ भी आकर्षण का केन्द्र हैं। जिस पर्वत पर हनुमान जी की मूर्ति स्थित है उसके नीचे बनायी गयी प्राकृतिक गुफा को अत्याधुनिक रूप दिया गया है। गुफा के भीतरी भाग में पूजन के लिये वाकायदा हनुमानजी एक अन्य प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा की गयी है। इसके अलावा गुफा के अन्दर बाहर श्री गणेश जी, सूर्य भगवान, शिवलिंग, माँ सरस्वती तथा माँ दुर्गा की प्रतिमाएँ स्थापित की गयी हैं।

चारों ओर लगे हैं सीसीटीवी कैमरे
जिस टापू पर हनुमान जी की प्रतिमा स्थापित है उसके चारों ओर सुरक्षा की दृष्टि से सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं। सामने की ओर आकर्षक फव्वारे और रंग-बिरंगी रोशनी का प्रबन्ध किया गया है। नदी के बीच का पूरा प्लेटफार्म मखमली घास और विभिन्न प्रजातियों के पेड़-पौधों से सजाया गया है। गुफा और मूर्ति तक पहुँचने के लिये खन्नौत नदी पर एक पुल बनाया गया है।


हनुमान चालीसा में बताई गईं हैं हनुमान जी के पराक्रम की विशेषताएं

शाहजहांपुर का हनुमान धाम: विराट बजरंगी दूर करते हैं सबके कष्ट2 / 2

शाहजहांपुर का हनुमान धाम: विराट बजरंगी दूर करते हैं सबके कष्ट