ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News Astrology Highlightsakshaya tririya will be celebrated two days

इस बार दो दिन मनाई जाएगी अक्षय तृतीया

अक्षय तृतीया का दिन धार्मिक और सामाजिक दोनों दृष्टिकोण में बहुत महत्वपूर्ण मना गया है हिन्दु पंचांग के अनुसार वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया के रूप में मनाया जाता है। इस

लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 26 Apr 2017 09:38 AM

अक्षय तृतीया का दिन धार्मिक और सामाजिक दोनों दृष्टिकोण में बहुत महत्वपूर्ण मना गया है हिन्दु पंचांग के अनुसार वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया के रूप में मनाया जाता है। इस दिन गंगा स्नान का बड़ा महत्व है और विशेष रूप से इस दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी का पूजन किया जाता है इसके अलावा अक्षय तृतीया का पर्व मुहूर्त शास्त्र की दृष्टि से भी बहुत महत्वपूर्ण माना गया है। यह दिन सौभाग्य और सम्पन्नता का सूचक होता है इसमें विशेष बात यह है के अक्षय तृतीया को स्वयं सिद्ध मुहूर्त माना गया है, इस दिन किसी भी कार्य को करने के लिए पंचांग देखने या मुहूर्त निकलवाने की आवश्यकता नहीं होती। 

इस बार दो दिन मनाई जाएगी अक्षय तृतीया 1 / 2

इस बार दो दिन मनाई जाएगी अक्षय तृतीया

अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदना शुभ माना गया है इससे घर में समृद्धि बढ़ती है लेकिन यदि आप सोना खरीद पाने में सक्षम नहीं हैं तो अन्य किसी नई वस्तु की खरीददारी कर सकते हैं जैसे बर्तन, वस्त्र, इलेक्ट्रॉनिक आईटम आदि। इस दिन किया गया कार्य अक्षय रहता है इसी लिए अक्षय तृतीय के दिन दान-पुण्य का भी बहुत महत्व है अतः इस दिन अपनी सामर्थय के अनुरूप गरीब व्यक्तियों, ब्राह्मणो और धार्मिक स्थलों में दान अवश्य करना चाहिए। 

इस बार अक्षय तृतीया का शुभ प्रभाव दो दिन उपस्थित रहेगा वैदिक हिन्दू पंचांग गणना के अनुसार तिथि निर्णय में उदय तिथि को सर्वाधिक महत्वपूर्ण माना गया है अर्थात किसी भी दिन सूर्योदय के समय जो तिथि उपस्थित रहती है उसी का प्रभाव दिन भर माना जाता है इस बार सूर्योदय कालीन तिथि अनुरूप तो इस बार अक्षय तृतीया 29 अप्रेल शनिवार को ही है पर वास्तव में तृतीया तिथि 28 अप्रेल शुक्रवार को प्रातः 10 : 29 से ही शुरू हो जाएगी जो अगले दिन 29 अप्रेल शनिवार को प्रातः 6 : 56 तक रहेगी तो उदय काल में तृतीया 29 तारिख को रहने से 29 अप्रेल को तो अक्षय तृतीया का विशेष महत्व होगा ही लेकिन 28 अप्रेल को सुबह 10 : 29 के बाद से 28 अप्रेल को भी पूरे दिन अक्षय तृतीया का शुभ प्रभाव और महत्व व्याप्त रहेगा इसलिए इस बार 28 अप्रेल और 29 अप्रेल दोनों दिन तृतीया का प्रभाव उपस्थित होने से 28 अप्रेल शुक्रवार और 29 अप्रेल शनिवार दोनों ही दिन अक्षय तृतीया के निमित्त खरीददारी और नए कार्यों का आरम्भ कर सकते हैं।

पढ़े और भी खबरें 

इस बार दो दिन मनाई जाएगी अक्षय तृतीया 2 / 2

इस बार दो दिन मनाई जाएगी अक्षय तृतीया