DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

धनतेरस 2018: धनतेरस को खरीदने जा रहे हैं रत्‍न तो जान लें इनका महत्व

gems and dhanteras

धनतेरस दिवाली के ठीक दो दिन पहले मनाया जाता है। इस मौके पर भगवान की कृपा पाने के लिए लोग मेटल या आभूषण आदि की खरीदारी करते हैं। समाचार एजेंसी आईएएनएस के अनुसार, इस दिन रत्न (जेमस्टोन) खरीदना भी शुभ माना जाता है। 

 

जानिए रत्‍नों के नामी जानकारों के अनुसार रत्नों का महत्व-
नीलम : माना जाता है कि इस रत्न को पहनने से परिवार और समाज में प्रतिष्ठा बढ़ती है। यह व्यवसाय में वृद्धि व तरक्की कराने के साथ ही नए अवसर लाता है। यह रत्न शनि के बुरे प्रभावों को दूर करने के साथ ही परिवार में सौहार्द लाता है। वैवाहिक जीवन की समस्याएं दूर करने के साथ ही शिक्षा व करियर की रुकावटें भी दूर करता है।

रूबी : अगर आप धोखा मिलने के बाद भावनात्मक रूप से टूट गए हैं और भावनात्मक मजबूती चाहते हैं तो रूबी (माणिक्य) धारण करना आपके लिए बेहतर होगा। यह घरेलू जीवन में खुशहाली लाने, समृद्धि लाने के साथ ही व्यक्तित्व में एक अलग सा आकर्षण लेकर आता है। 

Happy Dhanteras 2018 : ये शायरी भेजकर अपनों को करें धनतेरस Wish

मूंगा : यह रत्न जीवन में सौभाग्य व तरक्की लाने वाला माना जाता है। यह मंगल दोष को दूर करता है और मंगल ग्रह के बुरे प्रभावों से पीड़ित व्यक्ति को शुभता प्रदान करता है। जिन लोगों का आत्मविश्वास कम होता है और याददाश्त कमजोर होती है, उनके लिए यह रत्न धारण करना लाभकारी होगा। यह रत्न साहस, पराक्रम बढ़ाता है। इस रत्न को पहनने वाले लोग तंत्र-मंत्र, या किसी बुरे टोटके आदि के प्रभाव से आसानी से निपट सकते हैं। 

diwali rangoli 2018: अपने घर में बना सकते हैं ये लेटेस्ट रंगोली डिजाइन

लहसुनिया : इस रत्न को बुरे नजर दोष से बचने और केतु ग्रह के अशुभ व नकारात्मक प्रभावों को दूर करने के लिए धारण किया जाता है। यह रत्न खोई संपन्नता लौटाने और बंद व्यापार को शुरू करने में भी लाभकारी माना जाता है। 

ये कुछ ऐसे रत्न हैं, जिनकी खरीदारी धनतेरस पर कर आप अपने जीवन में सुख, समृद्धि, सौभाग्य और शुभता ला सकते हैं। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:know the importance and effect of gemstones before buying it on dhanteras