DA Image
31 अक्तूबर, 2020|8:31|IST

अगली स्टोरी

फेंगशुई टिप्स: घर में लगाएं ये 5 फेंगशुई प्लांट्स, सुख-समृद्धि के साथ लाते हैं खुशहाली

फेंगशुई के बारे में आपने सुना तो जरूर होगा। कुछ लोग फेंगशुई में विश्वास रखते हैं, कुछ इसका बिलकुल विश्वास नहीं करते जबकि कुछ लोगों को पता ही नहीं है कि फेंगशुई क्या होता है। फेंगशुई डिजाइन और वास्तुशास्त्र का एक अभिन्न हिस्सा है। यह दो शब्दों से मिलकर बना है। फेंग यानि वायु, शुई यानि जल। यह एक ऐसा कान्सेप्ट है जो प्रकृति और वातावरण के महत्व को स्थापित करता है। साथ ही यह आपको अपने आस पास के वातावरण से अवगत कराता है और संवेदनशील भी बनाता है।

फेंगशुई चीजों और आस पास के वातावरण में संतुलन बनाने का प्रयास करता है। चीजों की बनावट, उनका रंग, आकार,रखने की जगह आदि के बारे में फेंगशुई विस्तार से बताता है। फेंगशुई में पौधों का भी बहुत महत्व है। इसके अनुसार बहुत से पेड़-पौधे आपके मूड को बदलने की क्षमता रखते हैं। साथ ही यह आपकी ऊर्जा को भी बढ़ाते हैं और मानसिक रूप से आप ज्यादा बेहतर महसूस करते हैं। आज हम आपको ऐसे ही पांच फेंगशुई पौधों के बारे में बताएंगे जिन्हें लगाकर आप भी अपने आस पास के माहौल को बेहतर बना सकते हैं।

1. बैम्बू प्लांट

हरे रंग के बैम्बू प्लांट को लाल रंग के धागे से बांधकर धर में रखें। घर के सदस्यों की आयु में वृद्धि के साथ ही यह आर्थिक समृद्धि भी लाता है। यह बिजनेस के उद्देश्य से भी शुभ होता है। यह निगेटिविटी को दूर करता है। इसे पानी में लगाएं और पॉट में रंगीन पत्थर डालें।

2. स्नेक प्लांट

इसे बड़ी खिड़की या एंट्रेंस के पास लगाएं। यह एक रक्षक के रूप में काम करता है। घर में काम करने की जगह या ऑफिस में इसे लगाने से आप ज्यादा फोकस होकर काम कर पाएंगे। इसे बेडरूम या बच्चों के कमरे में ना लगाएं।

3. रबर प्लांट

घर के भीतर की निगेटिव ऊर्जा को कम करता है। इसे घर के वेल्थ एरिया में लगाएं। जहां धन आदि रखते हैं। साथ ही यह शांति और समृद्धि भी लाता है।

4. मनी प्लांट

इस पौधे से सकारात्मक ऊर्जा निकलती है जो आपके मूड को अच्छा बनाती  है। यह ऊर्जा सौभाग्य और सफलता को अपनी ओर आकर्षित करती है। इसे घर की दक्षिण पूर्व दिशा में लगाएं। इस दिशा को कुबेर दिशा भी कहते हैं।

5. जेड प्लांट

गोल पत्तों वाला ये प्लांट दिखने में जितना खूबसूरत है इसके फायदे उससे भी कहीं ज्यादा हैं। घर और ऑफिस में इस पौधे को लगाएं। आपकी कार्यक्षमता भी बढ़ेगी क्योंकि ये आपको पॉजिटिव एनर्जी देगा। इसे एंट्रेंस के पास लगाएं।

नोट: इस आलेख में दी गई जानकारी का हम दावा नहीं करते कि ये पूर्णत्या सत्य या सटीक हैं और इन्हें अपनाने से अपेक्षित परिणाम मिलेगा। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र विशेषज्ञ की राय जरूर ले लें।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:feng shui vastu tips 5 feng shui plants for peace and happiness