फोटो गैलरी

Hindi News विधानसभा चुनाव उत्तराखंड चुनाव 2022पूर्व सीएम हरीश रावत-नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह खेमे पर सीट वार, 30 विधानसभा सीटों पर हाईकमान पर नजर 

पूर्व सीएम हरीश रावत-नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह खेमे पर सीट वार, 30 विधानसभा सीटों पर हाईकमान पर नजर 

विधानसभा चुनाव-2022 के लिए कांग्रेस के तीस उम्मीदवारों का फैसला हाईकमान को ही करना होगा। पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी की नसीहत के बावजूद पूर्व सीएम हरीश रावत और नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह खेमे...

पूर्व सीएम हरीश रावत-नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह खेमे पर सीट वार, 30 विधानसभा सीटों पर हाईकमान पर नजर 
विशेष संवाददाता, देहरादूनTue, 18 Jan 2022 01:17 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

विधानसभा चुनाव-2022 के लिए कांग्रेस के तीस उम्मीदवारों का फैसला हाईकमान को ही करना होगा। पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी की नसीहत के बावजूद पूर्व सीएम हरीश रावत और नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह खेमे इन तीस सीटों पर एक-एक नाम पर सहमति नहीं बना पाए। दोनों खेमों ने अपने पसंदीदा दावेदार का पूरा ब्योरा तैयार कर सीईसी को सौंप दिया है। बाकी 40 सीटों पर सिंगल कैंडीडेट तय हो गया है। 

स्क्रीनिंग कमेटी ने सोमवार को रावत और प्रीतम कैंप से उनके पसंदीदा दावेदारों का लिखित में ब्योरा ले लिया। सुबह की पौने बारह से बजे से शाम छह बजे तक रावत, प्रीतम, प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल रकाबगंज रोड स्थित वाररूम में प्रत्याशियों का डॉकेट तैयार करते रहे। स्क्रीनिंग कमेटी ने तीस सीटों पर दोनों कैंप के दावेदारों का पूरा ब्योरा केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) को सौंप दिया है।

इन विवादित सीटों पर रावत-प्रीतम कैंप द्वारा दिए गए नामों की सीईसी खुद पड़ताल करेगी। जमीनी सर्वेक्षण पर सही पाए जाने वाले दावेदार को ही टिकट के लिए फाइनल किया जाएगा। दिल्ली में मौजूद सूत्रों के अनुसार सीईसी अपनी रिपोर्ट राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी को देगी। सोनिया के स्तर से इन सीट के फाइनल उम्मीदवार के नाम पर मुहर लगेगी। मालूम हो कि प्रदेश कांग्रेस उम्मीदवार तय करने का अधिकार सोनिया को दे चुकी है।

केवल अनुकृति लड़ेंगी चुनाव, हरक चुनाव लड़वाएंगे! : भाजपा से निष्कासित पूर्व काबीना मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत के कांग्रेस में शामिल होने पर उनकी डिमांड के अनुसार टिकट मिलना भी मुश्किल नजर आ रहा है। कांग्रेस सूत्रों के अनुसार कांग्रेस एक परिवार एक टिकट के फार्मूले के तहत केवल एक ही टिकट देने पर विचार कर रही है। इसके तहत अनुकृति को लैंसडौन से टिकट मिल सकता है और हरक सिंह कांग्रेस के लिए चुनाव-प्रचार में योगदान कर सकते हैं। 

भविष्य की रणनीति के तहत है रावत-प्रीतम की जंग
30 सीटों पर टिकट के लिए रावत और प्रीतम कैंप जिस प्रकार अपने-अपने दावेदार के पक्ष में अड़े है, उसमें दोनों की भावी रणनीति की झलक भी मिल रही है। सूत्रों के अनुसार सत्ता में आने की स्थिति में सीएम के पद के लिए वही नेता मजबूत होगा, जिसके साथ ज्यादा से ज्यादा विधायकों का साथ होगा। लिहाजा दोनों कैंप एक भी सीट पर समझौता करने को तैयार नहीं है। दो रोज पहले पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने दोनों कैंप को जल्द से जल्द प्रत्येक सीट पर एक-एक नाम फाइलन करने के निर्देश दिए थे। लेकिन इसके बाद भी सहमति बन पाई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें