फोटो गैलरी

Hindi News विधानसभा चुनाव तेलंगाना चुनाव 2023Kodangal Seat Results 2023: कोडंगल से रेवंत रेड्डी की बंपर जीत, BRS उम्मीदवार को 30,000 मतों से हराया

Kodangal Seat Results 2023: कोडंगल से रेवंत रेड्डी की बंपर जीत, BRS उम्मीदवार को 30,000 मतों से हराया

Telangana Kodangal Seat Results 2023: तेलंगाना विधानसभा 2023 के लिए 30 नवंबर को हुए मतदान के बाद आज 3 दिसंबर को नतीजे जारी हो रहे हैं। यहां देखिए तेलंगाना विधानसभा चुनाव के नतीजे Live.

Kodangal Seat Results 2023: कोडंगल से रेवंत रेड्डी की बंपर जीत, BRS उम्मीदवार को 30,000 मतों से हराया
Amit Kumarलाइव हिन्दुस्तान,कोडंगलSun, 03 Dec 2023 03:16 PM
ऐप पर पढ़ें

Telangana Kodangal Seat Results 2023: तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अनुमुला रेवंत रेड्डी ने बीआरएस के पटनम नरेंद्र रेड्डी को 30,000 से अधिक मतों के अंतर से हराकर कोडंगल विधानसभा सीट जीत ली है। तेलंगाना की कोडंगल विधानसभा सीट से कांग्रेस ने अपने प्रदेश अध्यक्ष रेवंत रेड्डी को उतारा था। कोडंगल में उनका मुकाबला सत्ताधारी भारत राष्ट्र समिति (BRS) से था। बता दें कि कोडंगल विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र तेलंगाना के विकाराबाद जिले के तहत आता है। यह महबूबनगर लोकसभा क्षेत्र का हिस्सा है। भारत राष्ट्र समिति के पटनम नरेंद्र रेड्डी यहां से 2018 में जीते थे। (यहां क्लिक कर पढ़ें तेलंगाना विधानसभा चुनाव 2023 का लाइव रिजल्ट)

बता दें कि कोडंगल रेवंत रेड्डी की पुरानी सीट है। वे इससे पहले भी लगातार दो बार यहां से विधायक रह चुके थे। उन्होंने 2009 और 2014 में तेलुगु देशम पार्टी (TDP) के टिकट पर चुनाव जीता था। हालांकि अब वे कांग्रेस पार्टी में हैं। 

देखें: Revanth Reddy Kamareddy Seat Election Results 2023

कोडंगल विधानसभा सीट का इतिहास

तेलंगाना के विकाराबाद जिले में स्थित, कोडंगल विधानसभा क्षेत्र ने दशकों में एक उल्लेखनीय राजनीतिक घटनाक्रम देखा है। कांग्रेस पार्टी के प्रभुत्व से लेकर क्षेत्रीय दलों के उदय तक, इस सीट ने क्षेत्र के राजनीतिक परिदृश्य को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

अपने प्रारंभिक वर्षों में, कोडंगल निर्वाचन क्षेत्र कांग्रेस का गढ़ था, जिसमें अनंत रेड्डी वीरस्वामी और के. अच्युत रेड्डी जैसे दिग्गज निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते थे। हालांकि, 1960 के दशक में इस सीट ने बदलाव देखा और स्वतंत्र उम्मीदवारों रुकमा रेड्डी और नंदराम वेंकटैया ने बारी-बारी से सीट पर कब्जा किया।

1970 के दशक में गुरुनाध रेड्डी का उदय हुआ, जो एक दुर्जेय राजनीतिक व्यक्ति थे, जिन्होंने कई बार कोडंगल का प्रतिनिधित्व किया। उन्होंने एक बार निर्दलीय और चार बार कांग्रेस के टिकट पर यहां से चुनाव जीता। कोडंगल की राजनीति में एक और प्रमुख व्यक्ति रेवंत रेड्डी हैं। वे 2000 के दशक में उभरे, जिन्होंने लगातार दो बार तेलुगु देशम पार्टी का प्रतिनिधित्व किया। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें