फोटो गैलरी

Hindi News विधानसभा चुनाव तेलंगाना चुनाव 2023Jubilee Hills Result Live: नहीं चला कलाइयों के जादूगर का मैजिक, कांग्रेस की आंधी में भी हारे अजहरुद्दीन

Jubilee Hills Result Live: नहीं चला कलाइयों के जादूगर का मैजिक, कांग्रेस की आंधी में भी हारे अजहरुद्दीन

Mohammad Azharuddin Jubilee Hills Seat Election Result 2023: तेलंगाना विधानसभा 2023 के लिए 30 नवंबर को हुए मतदान के बाद आज 3 दिसंबर को नतीजे जारी हो रहे हैं। यहां देखें Live.

Jubilee Hills Result Live: नहीं चला कलाइयों के जादूगर का मैजिक, कांग्रेस की आंधी में भी हारे अजहरुद्दीन
Amit Kumarलाइव हिन्दुस्तान,हैदराबादSun, 03 Dec 2023 11:13 PM
ऐप पर पढ़ें

Mohammad Azharuddin Jubilee Hills Seat Election Result 2023: वैसे तो तेलंगाना में कांग्रेस की आंधी चली और उसने कुल 64 सीटों पर जीत हासिल कर स्पष्ट जनादेश हासिल कर लिया। लेकिन यहां पर कांग्रेस के दिग्गज उम्मीदवा और क्रिकेटर मोहम्मद अजहरुद्दीन को शिकस्त का सामना करना पड़ा। पूर्व कप्तान और अपने जमाने में कलाइयों जादूगर के नाम से मशहूर अजहरुद्दीन जुबली हिल्स क्षेत्र से अपने प्रतिद्वंद्वी एवं बीआरएस नेता मगंती गोपीनाथ से 16337 वोटों से हार गए।

अजहरुद्दीन 2018 से कांग्रेस की तेलंगाना इकाई के कार्यकारी अध्यक्ष हैं। जुबली हिल्स विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद के 15 निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है। यह सिकंदराबाद लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र का हिस्सा है। बीआरएस (भारत राष्ट्र समिति) के मगंती गोपीनाथ इस सीट से वर्तमान विधायक हैं। 

अजहरुद्दीन ने पी विष्णुवर्धन रेड्डी को पछाड़कर जुबली हिल्स सीट से कांग्रेस का टिकट हासिल किया। रेड्डी ने 2004 और 2009 में इस सीट से जीत हासिल की थी, लेकिन 2014 और 2018 में बीआरएस के गोपीनाथ से हार गए। 2018 में, तेलंगाना राष्ट्र समिति के मगंती गोपीनाथ ने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के पी. विष्णुवर्धन रेड्डी को 16004 वोटों के अंतर से हराकर यह सीट जीती थी। मगंती गोपीनाथ 2014 में भी इसी सीट से जीते थे। हालांकि तब उन्होंने तेलुगु देशम पार्टी (TDP) के टिकट पर चुनाव लड़ा था। इससे पहले 2009 में जब तेलंगाना का गठन नहीं हुआ था तब आंध्र प्रदेश राज्य के तहत जुबली हिल्स से कांग्रेस के पी. विष्णुवर्धन रेड्डी चुनाव जीते थे। 

यहां देखें Telangana Election Results के Live अपडेट

इस बार कांग्रेस ने मोहम्मद अजहरुद्दीन पर भरोसा किया है। वहीं ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम (ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिममीन) ने मोहम्मद रशीद फराजुद्दीन को टिकट दिया है जबकि पिछली बार उसने इस सीट पर अपना उम्मीदवार नहीं उतारा था। सिकंदराबाद लोकसभा क्षेत्र के तहत आने वाले जुबली हिल्स विधानसभा क्षेत्र में एक लाख से अधिक मुस्लिम मतदाता हैं।

अजहरुद्दीन का राजनीतिक इतिहास

हैदराबाद से बल्लेबाज रहे अजहरुद्दीन ने अपने शानदार खेल से क्रिकेट में अपनी अमिट छाप छोड़ी है। लगातार तीन शतकों के साथ अपने क्रिकेट करियर की विस्फोटक शुरुआत की तरह ही उन्होंने अपनी राजनीतिक पारी भी शुरू की और 2009 में उत्तर प्रदेश की मुरादाबाद लोकसभा सीट से जीत दर्ज की। हालांकि, वह 2014 में राजस्थान के टोंक-सवाई माधोपुर से चुनाव हार गए और धैर्यपूर्वक इंतजार करने के बाद अब वह तेलंगाना में पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं। वह सिकंदराबाद लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले जुबली हिल्स विधानसभा सीट राज्य में सत्तारूढ़ बीआरएस से छीनने के लिए प्रयासरत हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें