फोटो गैलरी

Hindi News विधानसभा चुनावगुजरात की 93 सीटों पर आज मतदान; PM मोदी-शाह भी डालेंगे वोट, भूपेंद्र पटेल-हार्दिक समेत ये दिग्गज मैदान में

गुजरात की 93 सीटों पर आज मतदान; PM मोदी-शाह भी डालेंगे वोट, भूपेंद्र पटेल-हार्दिक समेत ये दिग्गज मैदान में

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार शाम अहमदाबाद एयरपोर्ट से सीधे गांधीनगर मां हीराबा से मिलने पहुंचे। वह सोमवार सुबह 8.30 बजे अहमदाबाद के राणीप क्षेत्र के निशान विद्यालय बूथ पर मतदान करेंगे।

गुजरात की 93 सीटों पर आज मतदान; PM मोदी-शाह भी डालेंगे वोट, भूपेंद्र पटेल-हार्दिक समेत ये दिग्गज मैदान में
Niteesh Kumarएजेंसी,अहमदाबादMon, 05 Dec 2022 12:40 AM
ऐप पर पढ़ें

गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए दूसरे और अंतिम चरण में 14 जिलों की 93 सीटों पर सोमवार को होने वाले मतदान के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मतदान सुबह 8 बजे शुरू होगा जो शाम 5 बजे तक चलेगा। राज्य में सत्तारूढ़ भाजपा के सामने अपनी सरकार को बनाए रखने की चुनौती है। इस चुनाव में 27 साल से राज्य में सत्तारूढ़ भाजपा के कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। दूसरी ओर मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस भी मतदाताओं से परिवर्तन के लिए वोट की अपेक्षा कर रहा है। इस बार आम आदमी पार्टी भी जोर-शोर से अपनी जीत का दावा कर रही है। इन तीनों दलों सहित 61 राजनीतिक दलों और निर्दलीय प्रत्याशियों को चुनाव प्रचार में पूरी ताकत झोंकते देखा गया है।
 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार शाम अहमदाबाद एयरपोर्ट से सीधे गांधीनगर मां हीराबा से मिलने पहुंचे। वह सोमवार सुबह 8.30 बजे अहमदाबाद के राणीप में मतदान करेंगे। मोदी अहमदाबाद के राणीप क्षेत्र के निशान विद्यालय बूथ पर, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह नाराणपुरा में, मुख्‍यमंत्री भूपेन्‍द्र पटेल शीलज प्राइमरी स्कूल बूथ-95 पर और पूर्व उप-मुख्यमंत्री नितिनभाई पटेल मेहसाणा के कड़ी में कल सुबह मतदान करेंगे।

राज्‍य के 7 कैबिनेट मंत्रियों के भाग्य का फैसला
इस चरण में मुख्‍यमंत्री भूपेन्‍द्र पटेल, राज्‍य के 7 कैबिनेट मंत्रियों, भाजपा के हार्दिक पटेल और गांधीनगर दक्षिण क्षेत्र से अल्‍पेश ठाकोर जैसे नेताओं के भाग्‍य का फैसला होगा। इनके अलावा कांग्रेस के सुखराम राठवा, जिग्‍नेश मेवाणी और आम आदमी पार्टी के भरत सिंह वाखला भी अपना भाग्‍य आजमा रहे हैं। अहमदाबाद के घाटलोडिया में मुख्यमंत्री व भाजपा नेता भूपेंद्र पटेल का मुकाबला मुख्य रूप से कांग्रेस की राज्यसभा सदस्य अमी याग्निक से है। इसी घाटलोडिया सीट पर उनसे पहले पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल विधायक रहीं थीं। वडोदरा जिले में वाघोडिया सीट पर भाजपा के बागी मधु श्रीवास्तव निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ रहे हैं। 

सुबह 8 बजे से 5 बजे तक होगा मतदान
मुख्य निर्वाचन अधिकारी पी भारती ने बताया कि विधानसभा चुनाव के दूसरे और अंतिम चरण के मतदान के लिए चुनाव आयोग ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। मतदान केन्द्रों और कर्मचारियों की सभी जरूरी व्यवस्था और चुनाव में उपयोग में ली जाने वाली ईवीएम और वीवीपैट (37,432 बीयू, 36157 सीयू और 40,066 वीवीपीएटी) भी तैयार हो चुकी हैं। दूसरे चरण में 18-पाटण सीट पर 16 उम्मीदवार होने से 02 बैलेट यूनिट होंगी, जबकि अहमदाबाद के 47-नरोडा नर्विाचन क्षेत्र में 17, 49-बापुनगर में 29 और 50-अमराईवाडी में 17 उम्मीदवार होने से 02 बैलेट यूनिट होंगी। दूसरे चरण के मतदान से 48 घंटे पहले प्रचार बंद करने के नियम के तहत शनिवार की शाम 5 बजे यह बंद हो गया। अब सभी प्रत्याशी मतदाताओं को लुभाने के लिए घर-घर जाकर संपर्क में जुट गए हैं। मतदान 5 दिसंबर को सुबह 8 बजे से 5 बजे तक होगा।

93 सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए 833 प्रत्याशी
मतदान के लिए 1,13,325 कर्मचारी/अधिकारी तैनात रहेंगे जिनमें 29,062 निर्वाचन अधिकारी और 84,263 चुनाव कर्मी शामिल हैं। दूसरे चरण में 93 सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए कुल 833 प्रत्याशी मैदान में रह गए हैं जिनमें 764 पुरुष और 69 महिलाएं शमिल हैं। इनमें 74 जनरल, छह अनुसूचित जाति और 13 अनुसूचित जनजाति की सीटें हैं। चुनाव में शामिल होने वाले दलों की कुल संख्या 61 है। राज्य में सत्तारूढ़ भाजपा ने 8 महिलाएं और 85 पुरुष, मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने 8 महिलाएं सहित कुल 90 सीटों पर, आम आदमी पार्टी (आप) ने एक महिला सहित 93, बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने 4 महिलाओं सहित 44, गरवी गुजरात पार्टी ने तीन महिलाएं और 22 पुरुष, भारतीय ट्राइबल पार्टी ने 12 पुरुष और ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहाद-उल-मुस्लिमीन ने दो महिलाओं सहित 7 सीट पर उम्मीदवार उतारे हैं, जबकि 285 नर्दिलीय प्रत्याशी में 21 महिलाएं और 264 पुरुष शामिल हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें