Assembly Elections 2019 Know what the BJP promises in its manifesto in Odisha - विधानसभा चुनाव 2019: जानिए, ओडिशा में बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र में क्या वादे किए DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

विधानसभा चुनाव 2019: जानिए, ओडिशा में बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र में क्या वादे किए

ओडिशा विधानसभा का चुनाव 11 अप्रैल से लेकर 29 अप्रैल तक चार चरणों में संपन्न हुआ। 147 सदस्यीय विधानसभा के लिए यहां मुकाबला बीजू जनता दल, कांग्रेस और बीजेपी है। बीजू जनता दल का करीब दो दशकों से शासन रहा है। बीजू जनता दल के अध्यक्ष नवीन पटनायक इस समय सूबे के सीएम हैं। वो अब तक चार बार राज्य की बागडोर संभाल चुके है। साल 2014 के चुनाव में उनकी पार्टी ने बहुमत से सत्ता में वापसी की थी। इस समय बीजेडी के पास 117, बीजेपी के पास 10 और कांग्रेस के पास 16 सीटें हैं।

बीजेपी घोषणा पत्र में महिलाओं को तरजीह-

संकल्प पत्र नाम से जारी घोषणापत्र में महिलाओं, किसानों और आदिवासियों के लिए कई कल्याणकारी योजनाओं का वादा किया गया। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि ओडिशा में 2019 के लोकसभा और विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी का घोषणापत्र जारी किया गया, जिसमें महिलाओं को प्राथमिकता दी गई।

आइये जानते हैं बीजेपी ने अपने घोषणा पर में ओडिशा के लिए क्या वादे किए-

1-किसानों को 0 फीसद ब्याज पर ऋण दिया जाएगा। मझोले किसानों को 60 वर्ष की आयु के बाद 3000 रुपये माह पेंशन दी जाएगी। कौशल ओडिशा के लिए 3500 करोड़ रुपये, 5 साल में 20 लाख लोगों को लाभ मिलेगा। 1000 करोड़ रुपये का स्टार्टअप शुरू किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: Fani: ओडिशा में मृतकों की संख्या हुई 34, CM ने की राहत पैकेज की घोषणा

2- चिटफंड के प्रभावितों को उनके पैसे वापस किए जाएंगे इसके साथ ही ठगी करने वालों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।

3- चुनाव घोषणा पत्र में कहा गया है कि राज्य में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनने के बाद आयुष्मान योजना लागू की जाएगी। प्रधानमंत्री किसान योजना भी लागू की जाएगी। इसके साथ ही भाजपा के संकल्प पत्र में गरीबों के विकास पर महत्व दिया गया है। भाजपा की सरकार बनने के बाद तीन महीने के अंदर पेशा कानून लागू किया जाएगा।

4- 2022 तक सभी को घर, पानी बिजली के साथ स्वास्थ्य सेवा देने का आश्वासन दिया गया है। इसके अलावा पूरी को देश की सांस्कृतिक राजधानी बनाने की बात भाजपा ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में उल्लेख की है ।

5-राज्य से भ्रष्टाचार एवं गुंडागर्दी को खत्म करने की बात घोषणा पत्र में उल्लेख किया गया। राज्य के सभी जिलों में मेडिकल कॉलेज खोलने की बात हुई पार्टी ने अपने घोषणा पत्र में लिखते हैं इसके अलावा पांच हाईटेक मेडिकल सेंटर स्थापित करने की का भी आश्वासन दिया गया है।

6-प्रदेश में भाजपा की सरकार बनने पर दो साल के अंदर बेरोजगारों को नौकरी दी जाएगी इसके साथ ही दो साल में 2000000 बच्चों को स्किल डेवलपमेंट दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें: PM मोदी से मिलने 1500 KM पैदल चलने वाले को कांग्रेस ने बनाया उम्मीदवार

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Assembly Elections 2019 Know what the BJP promises in its manifesto in Odisha