फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News विधानसभा चुनावMaharashtra election 2019: विले पारले से पहली बार भाजपा को मिली थी जीत

Maharashtra election 2019: विले पारले से पहली बार भाजपा को मिली थी जीत

महाराष्ट्र की 288 विधानसभा सीटों में एक विले पारले विधानसभा सीट भी है। यह सीट मुंबई सबअर्बन जिले का हिस्सा है जो कि मुंबई नॉर्थ सेंट्रल लोकसभा क्षेत्र में आता है। विले पारले विधानसभा का नाम यहां के...

Maharashtra election 2019: विले पारले से पहली बार भाजपा को मिली थी जीत
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 23 Sep 2019 06:38 PM
ऐप पर पढ़ें

महाराष्ट्र की 288 विधानसभा सीटों में एक विले पारले विधानसभा सीट भी है। यह सीट मुंबई सबअर्बन जिले का हिस्सा है जो कि मुंबई नॉर्थ सेंट्रल लोकसभा क्षेत्र में आता है। विले पारले विधानसभा का नाम यहां के दो मंदिरों के नाम पर पड़ा। एक मंदिर विर्लेश्वर है तो दूसरा पार्लेश्वर। स्थानीय लोग विले पारले को पार्ला नाम से भी जानते हैं।

इस सीट पर 1990 से शिवसेना का कब्जा था जहां 2004 में कांग्रेस ने लंबे अर्से बाद पहली बार जीत दर्ज की। 2009 में भी कांग्रेस ने यहां से जीत हासिल की थी। यहां से कांग्रेस के कृष्ण हेडगे ने शिवेसना के विनायक भाऊराव राउत को करीब 2 हजार वोटों से हराया था।


2014 का चुनाव परिणाम
विजेता -  भाजपा के पराग अलावानी
रनर अप प्रत्याशी - शिवसेना के शशिकांत गोविंद पाटकर

21 अक्टूबर को मतदान
महाराष्ट्र की 288 सीटों के लिए 21 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव कराये जायेंगे और परिणाम 24 अक्टूबर को घोषित किये जायेंगे। मुख्य निवार्चन अधिकारी सुनील अरोड़ा ने शनिवार को एक संवाददाता सम्मेलन में चुनाव तिथियों का ऐलान किया। 288 सीटों के लिए 21 अक्टूबर को मतदान होगा। चुनाव के लिए अधिसूचना 24 सितम्बर को जारी होगी। चार अक्टूबर नामांकन भरने का आखिरी दिन होगा और सात अक्टूबर तक नाम वापस लीए जा सकेंगे।

चुनाव की घोषणा के साथ ही दोनों राज्यों में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो गयी। मतदान 21 अक्टूबर को तथा 24 अक्टूबर को मतगणना होगी। चुनाव प्रक्रिया 27 अक्टूबर तक पूरी कर ली जायेगी। महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल नौ नवम्बर 2019 को समाप्त हो रहा है।

Advertisement