Jharkhand Assembly Elections 2019: Many new faces in second phase in Electoral Plain - झारखंड विधानसभा चुनाव 2019: दूसरे चरण में कई नए चेहरे मैदान में DA Image
15 दिसंबर, 2019|8:26|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

झारखंड विधानसभा चुनाव 2019: दूसरे चरण में कई नए चेहरे मैदान में

jharkhand assembly election 2019

विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए 20 सीटों पर सात दिसंबर को मतदान होगा। इसमें 13 सीटें कोल्हान और सात सीटें दक्षिणी छोटानागपुर प्रमंडल की हैं। इन सीटों पर 2014 के चुनाव में भाजपा और झामुमो बराबरी पर रहे थे। इस बार भाजपा को अपना जनाधार बढ़ाने की तो झामुमो को अपने गढ़ बचाने की चुनौती है।
 
भाजपा ने इस क्षेत्र में चार र्सींटिग विधायकों का टिकट काटा है। इनमें घाटशिला, जमशेदपुर पश्चिमी, मांडर और सिमडेगा शामिल हैं। घाटशिला से लखन मार्डी, जमशेदपुर पश्चिमी से देवेंद्र सिंह, मांडर से देव कुमार धान और सिमडेगा से सदानंद बेसरा भाजपा के नये चेहरे होंगे। बहरागोड़ा के झामुमो विधायक कुणाल षाडंगी भी भाजपा में शामिल हो गए हैं औऱ वहां से प्रत्याशी हैं। झामुमो ने वहां समीर मोहंती को प्रत्याशी बनाया है। झामुमो ने अपने र्सींटिग विधायकों पर एक बार फिर दांव खेला है। जगनाथपुर की विधायक गीता कोड़ा कांग्रेस में शामिल हो चुकी हैं। इसलिए यह सीट अब कांग्रेस के खाते में है।  उसने यहां से सोनाराम सिंकू को प्रत्याशी बनाया है। 

उधर, आजसू भी इस बार भाजपा से अलग होकर मैदान में ताल ठोक रहा है, तो झाविमो ने महागठबंधन से अलग होकर हर जगह प्रत्याशी को उतार दिया है।

दूसरे चरण में जिन 20 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव हो रहे हैं उनमें तीन सीट को छोड़ कर सभी आरक्षित हैं। बहरागोड़ा, जमशेदपुर पूर्वी और पश्चिमी अनारक्षित है। जबकि जुगसलाई सीट एससी के लिए आरक्षित है। शेष सभी 16 सीट एसटी के लिए आरक्षित हैं। इनमें भाजपा और झामुमो का आठ-आठ सीटों पर कब्जा है। 
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Jharkhand Assembly Elections 2019: Many new faces in second phase in Electoral Plain