Jharkhand Assembly Elections 2019 Hemant Soren attacks BJP says Jharkhand becomes lynching pad not launching - हेमंत सोरेन का भाजपा पर हमला, बोले- लांचिंग नहीं, लिंचिंग पैड बन गया झारखंड DA Image
12 दिसंबर, 2019|11:33|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हेमंत सोरेन का भाजपा पर हमला, बोले- लांचिंग नहीं, लिंचिंग पैड बन गया झारखंड

Jharkhand Assembly Elections 2019: भाजपा (BJP) सरकार ने वोट के लिए झारखंडी जनता को विकास का सपना दिखाकर वादा किया था कि झारखंड को लांचिंग पैड बनायेंगे, यानी विकास की सभी रेखाएं झारखंड (Jharkhand) से ही खींची जाएंगी। पर, राज्य लांचिंग पैड तो बना नहीं, तबरेज जैसे मामलों को लेकर लिंचिंग पैड जरूर बन गया। यह बातें नेता प्रतिपक्ष सह झामुमो के केंद्रीय कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन ने शुक्रवार को एग्रिको ट्रांसपोर्ट मैदान में बदलाव यात्रा की आमसभा को संबोधित करते हुए कहीं। इससे पूर्व राज्य के विभिन्न जिलों से होते हुए झामुमो की बदलाव यात्रा पूर्वी सिंहभूम पहुंची। एग्रिको स्थित ट्रांसपोर्ट मैदान में हेमंत सोरेन ने केद्र और राज्य सरकार पर जमकर तीखे बाण चलाए।

झारखंड की खनिज संपदा लूटने के लिए साहेबगंज में बन रहा बंदरगाह 

हेमंत सोरेन (Hemant Soren) ने कहा कि चुनाव के ठीक पूर्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने एक बार फिर बड़ी चतुराई से झारखंड जनता को रिझाने की साजिश रची है। गत गुरुवार को प्रधानमंत्री ने रांची आकर तीन योजनाओं का शुभारंभ किया। इनमें साहेबगंज ने बंदरगाह के शिलान्यास की योजना भी शामिल है, पर बंदरगाह का निर्माण केवल झारखंड की खनिज संपदा को लूटने के लिए ही किया जा रहा है। व्यापारियों के लिए टाटा-रांची हाईवे को तो दुरुस्त करा नहीं सके, तो बंदरगाह का सपना दिखा रहे हैं। वहीं प्रधानमंत्री किसान मानधन भी अन्नदाताओं को रिझाने का प्रयास मात्र है। 60 की उम्र तक पैसे करेंगे तब जाकर 3000 रुपये प्रतिमाह पेंशन मिलेगी, पर महंगाई को देखते हुए लगता है कि 60 वर्ष बाद तक तो देश में नमक भी 3000 रुपये किलो बिकने लगेगा। 

जीएसटी (GST) लाकर देश को आर्थिक मंदी में झोंक दिया

हेमंत सोरेन ने कहा कि सरकार की एक भी योजना आम जनता के लिए कारगर साबित नहीं हुई। जीएसटी लाकर सरकार ने उद्योगों को चौपट कर दिया और देश को आर्थिक मंदी व बेरोजगारी के दरवाजे पर लाकर खड़ाकर दिया। उन्होंने कहा कि आज आदित्यपुर में कई कंपनियों के बंद होने से करीब 31000 मजदूर बेरोजगार हो गये हैं। इसके बाद सरकार ने बेतरतीब ढंग से मोटरव्हीकल एक्ट को संशोधित कर जुर्माने को कई गुना बढ़ा दिया। मसलन, आए दिन पुलिस और आमजनता की मुठभेड़ हो रही है। 

विस्थापितों के खून से खींची जा रही विकास की रेखा

नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि सरकार विकास योजनाओं के नाम पर लगातार आदिवासी-मूलवासियों की जमीन हड़प रही है। 86 बस्ती के मामले पर वादे करने वाले भाजपा के नेता अब मलाई खा रहे हैं। मूलवासियों की जमीन पर बसी टाटा स्टील के बाद अब जमीन के असली मालिकों को ही नहीं पूछा जा रहा है। झामुमो सरकार में आएगी तो उनके हक की लड़ाई लड़ेगी। 

रघुवर दास को वापस छत्तीसगढ़ भेजकर रहेंगे

बदलाव यात्रा में हेमंत सोरेन को सुनने के लिए एग्रिको मैदान में बारिश के बीच भी जमकर जनसैलाब उमड़ता दिखा। इस दौरान हेमंत के स्वागत को लेकर बारिश के बीच भी पटाखे फोड़ लगे। लगातार पटाखों की गूंज से हेमंत को कुछ देर के लिए अपना भाषण रोकना पड़ा। तभी पटाखों की गुंज पर खुश होते हुए हेमंत ने कहा कि जमशेदपुर की जनता के झामुमो समर्थन को देखकर लगता है कि इस बार विधानसभा चुनाव में वे रघुवर दास (Raghuwar Das) को वापस छत्तीसगढ़ भेजकर ही रहेगी।

नहीं दिखे चंपई व कुणाल

बदलाव यात्रा के दौरान झामुमो के सभी शीर्ष नेता मंच पर दिखे, पर झामुमो के केंद्रीय उपाध्यक्ष और सरायकेला के विधायक चंपई सोरेन व बहरागोड़ा विधायक कुणाल षाडंगी कार्यक्रम में शामिल नहीं हुए। इसे लेकर तरह-तरह की चर्चाएं भी होती रहीं। 

गलती हो गई थी, अब घर लौट आया हूं : दुलाल 

बदलाव यात्रा के साथ ही शुक्रवार को पूर्व मंत्री दुलाल भुइयां ने कांग्रेस का दामन छोड़ अपने सैकड़ों कार्यकर्ताओं के साथ अपनी पुरानी पार्टी झामुमो का दामन थामा। हेमंत सोरेन ने माला पहनाकर उनका स्वागत किया। मौके पर दुलाल भुइयां ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि शिबू सोरेन उनके पितातुल्य हैं। बीच में उनसे गलती हो गई थी। पर, आखिर घर तो घर ही होता है और अब वे अपने घर लौट आये हैं। अब पार्टी में वापस लौटने का उनका पहला मकसद हेमंत सोरेन को वापस मुख्यमंत्री पद पर काबिज कराना होगा।  
ये रहे मौजूद : मोहन कर्मकार, रामदास सोरेन, लालटू महतो, राजू गिरी, आस्तिक महतो, शेख बदरूद्दीन, प्रमोद लाल, वीर सिंह सोरेन, सुनील महतो, सविता महतो, सुमन महतो, महावीर मुर्मू, गुरमीत गिल, प्रीतम हेम्ब्रम आदि। 

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Jharkhand Assembly Elections 2019 Hemant Soren attacks BJP says Jharkhand becomes lynching pad not launching