फोटो गैलरी

Hindi News विधानसभा चुनावElection 2019 : झारखंड की धनवार विधानसभा सीट पर 59.86% वोटिंग

Election 2019 : झारखंड की धनवार विधानसभा सीट पर 59.86% वोटिंग

झारखंड में तीसरे चरण की 17 विधानसभा सीटों में पर मतदान समाप्त हो गया। चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक धनवार विधानसभा सीट पर 59.86% वोटिंग हुई।  इस चरण की सभी 17 सीटों पर 64.02 फीसदी लोगों ने...

पूर्व सीएम व झाविमो उम्मीदवार बाबूलाल मरांडी ने किया मतदान
1/ 2पूर्व सीएम व झाविमो उम्मीदवार बाबूलाल मरांडी ने किया मतदान
Jharkhand Assembly Election 2019
2/ 2Jharkhand Assembly Election 2019
धनवार, हिंदुस्तान टीमFri, 13 Dec 2019 11:05 AM
ऐप पर पढ़ें

झारखंड में तीसरे चरण की 17 विधानसभा सीटों में पर मतदान समाप्त हो गया। चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक धनवार विधानसभा सीट पर 59.86% वोटिंग हुई। 
इस चरण की सभी 17 सीटों पर 64.02 फीसदी लोगों ने अपने वोट डाले। वोटिंग के मामले में शहरों के मुकाबले ग्रामीण क्षेत्रों में ज्यादा मतदान हुआ।  इस चरण में पहले और दूसरे दौर की तुलना में वोटिंग कम हुई।  रांची, हटिया और कांके में अपेक्षा से कम मतदान हुए।
309 उम्मीदवारों के भाग्य ईवीएम में बंद
मतदान संपन्न होने के साथ ही 17 विधानसभा सीटों के 309 प्रत्याशियों के भाग्य ईवीएम में बंद हो गए हैं। इन में 32 महिला प्रत्याशी हैं। दो सीटें अनुसूचित जाति के लिए और एक सीट अनुसूचित जनजाति के लिए सुरक्षित हैं। बाकी 14 सीटें सामान्य कोटि की हैं। 
प्रदेश के तीन विधानसभा क्षेत्रों रांची, हजारीबाग और रामगढ़ विधानसभा क्षेत्रों में बूथ एप का इस्तेमाल किया गया था। इसके जरिए मतदाताओं ने बूथ पर अपने मतदान करने की बारी का पहले टोकन लिया। उसके बाद अपने लिए दिए गए समय आने के बाद ही मतदान करने गए। रांची, हटिया, कांके, रामगढ़ और बरकट्ठा विधानसभा क्षेत्रों में मतदान की अवधि पांच बजे तक थी। इन पांचों विधानसभा क्षेत्रों में मतदान की अवधि खत्म हो जाने के बाद भी मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी कतारें लगी रहीं। बाकी सीटों पर मतदान की अवधि शाम तीन बजे के बाद भी लोग वोट देते रहे। सभी जगह सुबह सात बजे से ही मतदाताओं की लंबी कतारें लग गई थीं। सिल्ली में सबसे अधिक 77.98 फीसदी और रांची विधानसभा क्षेत्र में सबसे कम 49.1 फीसदी वोट पड़े।  
 

दिग्गजों की लड़ाई में पीछे छूट रहे मुद्दे
धनवार में तिसरी-गावां में बंद माइका व्यवसाय चालू कराना प्रमुख मुद्दा है। बिजली आपूर्ति की खराब स्थिति के सवाल भी  प्रत्याशियों के सामने उठे। कॉलेज की स्थापना की मांग हो रही है। सिंचाई की सुविधा और डॉक्टरों की नियुक्ति का मामला लंबित है। पुराने दिग्गज बाबूलाल मरांडी और राजकुमार यादव की लड़ाई में मुद्दे पीछे छूट रहे हैं।

धनवार के प्रमुख उम्मीदवार
राजकुमार यादव (ड्टाकपा माले)
बाबूलाल मरांडी (झाविमो)
लक्ष्मण प्रसाद सिंह (ड्टाजपा)
निजामुद्दीन अंसारी (झामुमो)
अनूप संथालिया (निर्दलीय)
मो. दानिश (एआईएमआईएम)

2014 का परिणाम
विजेता: राजकुमार यादव
निकटतम प्रत्याशी: बाबूलाल मरांडी

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें