फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ विधानसभा चुनाव हिमाचल प्रदेश चुनाव 2022सुजानपुर सीट: कांग्रेस दोहराएगी जीत या बीजेपी करेगी वापसी, पढ़ें समीकरण

सुजानपुर सीट: कांग्रेस दोहराएगी जीत या बीजेपी करेगी वापसी, पढ़ें समीकरण

सुजानपुर विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ने के लिए बीजेपी ने सेना से रिटायर्ड कैप्टन रणजीत सिंह को अपने उम्मीदवार के रूप में चुना है।  हालांकि, इस सीट पर इस बार बीजेपी आएगी या दोबार कांग्रेस का कब्जा होग

सुजानपुर सीट: कांग्रेस दोहराएगी जीत या बीजेपी करेगी वापसी, पढ़ें समीकरण
Swati Kumariलाइव हिंदुस्तान,सुजानपुरTue, 25 Oct 2022 11:33 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर सियासी पारा बढ़ गया है। सभी पार्टियां जोरो-शोरो से चुनावी तैयारियों में लगी हुई हैं।  मालूम हो कि हिमाचल में इस साल 68 सीटों प्रदेश में 12 नवंबर को वोटिंग होनी है। जबकि नतीजे 9 दिसंबर को सामने आएंगे। हिमाचल की सीटों सुजानपुर सीट काफी खास है। सुजानपुर सीट हिमाचल के हमीरपुर जिला के अंतर्गत आती है।

इस सीट का राजनीतिक इतिहास बेहद दिलचस्प रहा है।  हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव 2017 में यहां से कांग्रेस काबिज हुई थी। 2017 चुनाव में इस सीट से कांग्रेस के राजेंद्र राणा को 22,288 वोट मिले थे। उन्होंने इस चुनाव में बीजेपी के प्रेम सिंह धूमल को 1,919 वोटों के मार्जिन से हराया था। इस चुनाव में प्रेम सिंह धूमल को 23,369 वोट मिले थे।जबकि माकपा के जोगिंदर कुमार ठाकुर को 1,023 वोट मिले थे।

सुजानपुर विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ने के लिए बीजेपी ने सेना से रिटायर्ड कैप्टन रणजीत सिंह को अपने उम्मीदवार के रूप में चुना है।  हालांकि, इस सीट पर इस बार बीजेपी आएगी या दोबार कांग्रेस का कब्जा होगा। ऐसे ही हो सकता है कि सबको चौकाते हुए यहां आम आदमी पार्टी अपनी जगह बना ले। इस बात का फैसला तो 8 दिसंबर को आने वाले नतीजों से ही पता चलेगा।

 बता दें कि कैप्टन रणजीत सिंह बीजेपी सैनिक प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष हैं और फिलहाल जिला पार्षद वार्ड बीड़ बगेहड़ा से सदस्य निर्वाचित हैं। इससे पहले 2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम सिंह धूमल को सुजानपुर सीट से दिया था, लेकिन उस दौरान उन्हें कांग्रेस के राजेंद्र राणा से हार की सामना करना पड़ा।

वहीं, अगर इस सीट पर मतदाताओं की बात करें तो, यहां कुल 73,790 वोटर हैं। इनमें 36,969 मतदाता पुरुष और 36,821 मतदाता महिलाएं हैं।  इस लिस्ट में सर्विस वोटर्स की संख्या 2,141 है। सैनिक और पूर्व सैनिकों की संख्या सबसे ज्यादा है।