INLD Manifesto Releases Know about party promises haryana people - हरियाणा चुनाव : इनेलो का घोषणापत्र जारी, जानें पार्टी ने किए कौनसे वादे DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हरियाणा चुनाव : इनेलो का घोषणापत्र जारी, जानें पार्टी ने किए कौनसे वादे

haryana polls  inld promises loan waiver for farmers  small traders  msp with 50 pc profit

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019 (Haryana Assembly Elections 2019) के लिए इंडियन नेशनल लोकदल (INLD) ने शनिवार को अपना घोषणापत्र (INLD Manifesto) जारी किया, जिसमें किसानों और छोटे कारोबारियों के लिए कर्जमाफी, स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों के आधार पर फसलों की कीमत तय करने और कृषि क्षेत्र के लिए मुफ्त बिजली जैसे वादे किए गए हैं। इसके अलावा घोषणापत्र में महिलाओं, बेरोजगार युवाओं और कारोबारियों को लेकर भी कई वादे किए गए हैं। इनेलो का घोषणापत्र पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष बीरबल दास ढालिया ने जारी किया। पार्टी महासचिव अभय चौटाला इस मौके पर मौजूद नहीं थे।

चौटाला परिवार में फूट के बाद दो धड़ों में बंटी इनेलो ने सतलुज-यमुना लिंक नहर के निर्माण के बाद राज्य का नदी के जल का हिस्सा लाने और भाजपा नीत सरकार द्वारा खत्म की गई दादूपुर-नलवी नहर परियोजना को फिर से शुरू करने का भी वादा किया। हरियाणा में विभानसभा चुनाव के लिए 21 अक्टूबर को मतदान होना है।

10 लाख रुपये तक का कर्ज माफ 

कृषक समाज पर विशेष ध्यान देते हुए इनेलो ने वादा किया कि अगर वह सत्ता में आया तो उत्पादन लागत में 50 प्रतिशत लाभ जोड़कर न्यूनतम समर्थन मूल्य दिया जाएगा, जोकि स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों पर आधारित होगा। ढालिया ने कहा कि पार्टी किसानों और छोटे कारोबारियों का 10 लाख रुपये तक का कर्ज माफ करेगी। उन्होंने कहा कि 200 यूनिट तक बिजली इस्तेमाल करने वाले किसानों और घरेलू उपभोक्ताओं का बिल माफ किया जाएगा।

किसान सहायता कोष बनाने का वादा

हरियाणा की सत्ता से 15 साल से बाहर इनेलो ने फसल के नुकसान के लिए उत्पादकों को मुआवजा देने के लिए फसल बीमा योजना खत्म कर किसान सहायता कोष बनाने का भी वादा किया। पार्टी ने कहा कृषि संबंधित उपकरणों पर कोई माल एवं सेवा कर (जीएसटी) नहीं लगेगा और उनपर 50 प्रतिशत रियायत दी जाएगी। पार्टी ने सहकारी समुदायों के लिए कृषि ऋण को एक लाख रुपये से बढ़ाकर तीन लाख रुपये करने का भी वादा किया, जिस पर दो प्रतिशत की ब्याज दर होगी।

सरकारी नौकरियों में महिलाओं को आरक्षण

इनेलो ने सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण और कानून व्यवस्था में सुधार का भी वादा किया। पार्टी ने आर्थिक रूप से पिछड़ी महिलाओं को उनकी शादी के लिए पांच लाख रुपये देने का भी वादा किया। पार्टी ने राज्य के प्रत्येक परिवार में से एक व्यक्ति को नौकरी देने और बेरोजगार युवाओं को 15 हजार रुपये बेरोजगारी भत्ता देने का भी वादा किया।

राज्य के युवाओं को नौकरियों में आरक्षण

इनेलो ने चार पन्नों के घोषणापत्र में निजी उद्योगों और नौकरियों में राज्य के युवाओं को 75 प्रतिशत आरक्षण देने का भी वादा किया। पार्टी ने हरियाणा को मादक पदार्थ मुक्त राज्य बनाने और अनुबंधित कर्मचारियों को 58 साल की आयु से पहले नौकरी से नहीं निकालने का भी वादा किया। इसके अलावा इनेलो ने सफाई कर्मचारियों और चौकीदारों को 18,000 रुपये प्रतिमाह देने का भी वादा किया। पार्टी ने सत्ता में आने पर वरिष्ठ नागरिकों को 5,000 रुपये प्रतिमाह पेंशन और पांच लाख रुपये का बीमा कराने का भी वादा किया।

मैदान के महारथी : अभय चौटाला के सामने इनेलो की साख बचाने की चुनौती

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:INLD Manifesto Releases Know about party promises haryana people