फोटो गैलरी

Hindi News विधानसभा चुनाव गुजरात चुनाव 2022सत्ता में लौटे तो गुजरात में समान नागरिक संहिता लागू करेंगे, घोषणापत्र में भाजपा का वादा

सत्ता में लौटे तो गुजरात में समान नागरिक संहिता लागू करेंगे, घोषणापत्र में भाजपा का वादा

भाजपा ने अगले महीने होने वाले गुजरात चुनाव के लिए शनिवार को अपना घोषणापत्र जारी कर दिया। इसमें पार्टी के सत्ता में बने रहने पर राज्य में समान नागरिक संहिता (यूसीसी) लागू करने का वादा किया गया है।

सत्ता में लौटे तो गुजरात में समान नागरिक संहिता लागू करेंगे, घोषणापत्र में भाजपा का वादा
Praveen Sharmaगांधीनगर | पीटीआईSat, 26 Nov 2022 01:40 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने अगले महीने होने वाले गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार को अपना घोषणापत्र जारी कर दिया। इसमें पार्टी के सत्ता में बने रहने पर राज्य में समान नागरिक संहिता (यूसीसी) लागू करने का वादा किया गया है। 182 सदस्यीय गुजरात विधानसभा चुनाव के तहत दो चरणों में 1 और 5 दिसंबर को मतदान होना है और मतगणना 8 दिसंबर को होगी।

भाजपा अध्यक्ष जे.पी. नड्डा द्वारा गांधीनगर में जारी घोषणापत्र में पार्टी ने लड़कियों को केजी से पीजी (किंडरगार्टन से पोस्ट-ग्रेजुएशन तक) मुफ्त शिक्षा देने का भी वादा किया है। इसके साथ ही यह आश्वासन भी दिया है कि आयुष्मान भारत योजना के तहत स्वास्थ्य बीमा कवरेज की राशि को 5 लाख रुपये से बढ़ाकर 10 लाख रुपये कर दिया जाएगा।

20 लाख रोजगार, लड़कियों को फ्री स्कूटी, भाजपा का वादा

गौरतलब गुजरात को लंबे समय से भाजपा का गढ़ माना जाता है। भाजपा गुजरात में 1995 से लगातार सत्ता में हैं। राज्य में इस बार भाजपा, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप) के बीच त्रिकोणीय मुकाबला होने की उम्मीद है।

यह चुनाव बेहद अहम हैं क्योंकि भाजपा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्य में सत्ता बरकरार रखने के साथ ही जीत का अब तक का सबसे बड़ा रिकॉर्ड बनाने बनाना चाहती है, जबकि कांग्रेस राज्य में पिछले 27 साल से सत्ता से बाहर रहने के चलते विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज करने की उम्मीद लगाए है। वहीं, आम आदमी पार्टी (आप) पिछले कुछ सालों से यहां अपनी जमीन मजबूत करने में जुटी हुई है।

ज्ञात हो कि वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव में भाजपा 99 सीट हासिल की थी, जबकि कांग्रेस को 77 सीट मिली थी। भाजपा ने अधिकतर शहरी क्षेत्रों में जीत दर्ज की थी, जबकि कांग्रेस ने ग्रामीण क्षेत्रों में बेहतर प्रदर्शन किया था। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें