फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ विधानसभा चुनाव गुजरात चुनाव 2022इलेक्ट्रिक स्कूटर से लेकर सेहत का ख्याल, गुजरात चुनाव में BJP के फ्री वाले ‘चुनावी’ वादे

इलेक्ट्रिक स्कूटर से लेकर सेहत का ख्याल, गुजरात चुनाव में BJP के फ्री वाले ‘चुनावी’ वादे

Gujarat Assembly Election 2022:  गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए मतदान की तारीख नजदीक आते ही सरगर्मियां भी बढ़ गईं हैं। चुनाव के लिए भाजपा  (BJP) ने शनिवार को अपना संकल्पपत्र ‘घोषणापत्र’ जारी कर दिया(

इलेक्ट्रिक स्कूटर से लेकर सेहत का ख्याल, गुजरात चुनाव में BJP के फ्री वाले ‘चुनावी’ वादे
Himanshu Kumar Lallगांधीनगर, लाइव हिन्दुस्तानSat, 26 Nov 2022 01:47 PM
ऐप पर पढ़ें

Gujarat Assembly Election 2022:  गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए मतदान की तारीख नजदीक आते ही सरगर्मियां भी बढ़ गईं हैं। चुनाव के लिए भाजपा  (BJP) ने आज शनिवार को अपना संकल्पपत्र ‘घोषणापत्र’ जारी कर दिया है। घोषणापत्र में फ्री चुनावी वादों की झड़ी भी लगाई गई है।

महिलाओं से लेकर स्कूल-कॉलेज जाने वाली छात्राओं से लेकर गरीब तबके के लोगों के लिए फ्री वाले चुनावी वादे भी किए गए हैं। इस बार के चुनाव में आम आदमी पार्टी- ‘आप’ के उतरने से चुनावी मुकाबला दिलचस्प होने की उम्मीद जताई जा रही है। भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्ड, गुजरात मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल की मौजूदगी में घोषणा पत्र जारी किया गया।

महिलाओं को फ्री इलेक्ट्रिक स्कूटी
भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने घोषणापत्र जारी करते हुए कहा कि छात्राओं की शिक्षा से लेकर स्वास्थ्य तक भाजपा सरकार वचनबद्ध है। कहा कि शारदा मेहता योजना के तहत शिक्षा के क्षेत्र उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली महिलाओं को फ्री इलेक्ट्रिक स्कूटर दी जाएगी। इसमें आर्थिक रूप से कमजोर बहनों को शामिल किया जाएगा। यही नहीं, आने वाले पांच सालों में महिलाओं को  1 लाख सरकारी नौकरी भी दी जाएगी। 

फ्री हेल्थ का भी वादा 
भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि भाजपा की केंद्र और गुजरात सरकार लोगों की अच्छी सेहत के लिए सदैव से ही चिंतित रहती है। इसी के तहत आयुष्मान भारत योजना की शरुआत की गई थी। कहा कि योजना के तहत लोगों को अबतक सिर्फ 5 लाख रुपये तक का हेल्थ कवरेज मिल रहा था। नड्डा ने कहा कि अब इसे बढ़ाकर 10 लाख रुपये तक कर दिया जाएगा ताकि गंभीर बीमारी होने पर लोगों को फ्री और अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सकें।

पहाड़ी डिकरी योजना में भी सहायता
भाजपा अध्यक्ष नड्डा ने कहा कि महिलाओं की शिक्षा से लेकर सेहत तक सरकार उनका पूरा ख्याल रखेगी। 
पहाड़ी डिकरी योजना के तहत महिलाओं को आर्थिक सहायता भी दी जाएगी। इस योजना के तहत  1 लाख 50 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। 

मजदूरों का भी रखा ख्याल
गुजरात चुनाव में भाजपा समाज के हर वर्ग फोकस कर मैदान में उतरी है। घोषणा की भाजपा की एक बार फिर सरकार बनने पर 
सभी मजदूरों को 2 लाख रुपये तक का गारंटी दिया जाएगा। इसके लिए लंबी और जटिल प्रक्रिया को आसान करते हुए मजदूरों को ऋण दिया जाएग। 

फ्री बस यात्रा
घोषणा पत्र में कहा गया है कि सीनियर महिलाओं के लिए फ्री बस यात्रा की सुविधा मुहैया करवाई जाएगी। भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि गुजरात की एक बार भाजपा की सरकार बनते ही फ्री बस यात्रा का आदेश जारी किया जाएगा। 

गरीब तबके के बच्चों को वन टाइम इंसेंटिव 
एससी, एसटी, ओबीसी या आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों का एडमिशन अगर किसी टॉप रैंकिक कॉलेज में होता है तो उसकी पढ़ाई के लिए वन टाइम इंसेंटिव की तरह 50 हजार रुपए दिए जाएंगे।

छात्राओं के लिए मुफ्त साइकिल योजना
भाजपा के घोषणापत्र में महिलाओं, और छात्राओं पर फोकस किया गया है। शिक्षा के क्षेत्र में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाली छात्राओं की हौसल अफजाई के लिए संकल्पपत्र में एजेंडा तैयार किया गया है। बताया कि 9वीं से 12वीं कक्षा तक की छात्राओं को मुफ्त में साइकिल वितरित की जाएंगी। 

फ्री डायग्नोस्टिक स्कीम 
भाजपा ने अपने संकल्पपत्र में गरीब तबके के लोगों के लिए विशेष ध्यान रखा गया है। भाजपा अध्यक्ष नड्डा ने कहा कि फ्री डायग्नोस्टिक स्कीम के तहत दो कॉर्पस बनाया जाएगा। इसके तहत  जो इकोनॉमिकली वीकर सेक्शन के हर किस्म के डायग्नोसिस को मुक्त करेगा।

गुजरात में दो चरणों में मतदान
गुजरात विधानसभा चुनाव में दो चरणों में मतदान होगा। 182 सदस्यीय गुजरात विधानसभा चुनाव 1 और 5 दिसंबर को वोटिंग होने जा रही है, जबकि मतगणना 8 दिसंबर को होगी। राज्य में इस बार भाजपा, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप) के बीच त्रिकोणीय मुकाबला होने की उम्मीद है। वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव में भाजपा 99 सीट हासिल की थी, जबकि कांग्रेस को 77 सीट मिली थी। भाजपा ने अधिकतर शहरी क्षेत्रों में जीत दर्ज की थी, जबकि कांग्रेस ने ग्रामीण क्षेत्रों में बेहतर प्रदर्शन किया था।