DA Image
4 अप्रैल, 2020|4:20|IST

अगली स्टोरी

Delhi Election Results : सीलमपुर सीट से आप प्रत्याशी अब्दुल रहमान जीते

Delhi Assembly Election 2020: दिल्ली के सीलमपुर विधानसभा सीट पर 8 फरवरी को हुए मतदान में आप प्रत्याशी अब्दुल रहमान ने जीत हासिल की है। उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी बीजेपी प्रत्याशी कौशाल कुमार मिश्रा को 36920 वोटों से हराया।

बता दें कि इस सीट पर 8 फरवरी को 71.22 फीसदी मतदान दर्ज हुआ था। दिल्ली राज्यी की 70 विधानसभा सीटों में सीलमपुर भी शामिल है। उत्तर पूर्व दिल्ली जिले का मुख्यालय इसी विधानसभा क्षेत्र में है, जबकि यह इस जिले का तहसील मुख्यासलय भी है।  सीलमपुर सीट से आम आदमी पार्टी के मोहम्मद इशाक विधायक हैं। यह इलाका दो भागों में बंटा हुआ है, पुराना सीलमपुर और नया सीलमपुर। यहां बड़े पैमाने पर छोटे-छोटे उद्योग हैं। 

सीलमपुर विधानसभा क्षेत्र का इतिहास
सीलमपुर विधानसभा क्षेत्र को 1993 में विधानसभा क्षेत्र घोषित किया गया था। तब यहां से जनता दल के नेता मतीन अहमद विधायक चुने गए। उन्हों ने भाजपा के जयकिशन दास गुप्ताि को हराया था। बाद में मतीन अहमद कांग्रेस में शामिल हुए और लगातार तीन चुनावों में जीत हासिल की। 1998 के चुनाव में मतीन अहमद निर्दलीय भी लड़े और भाजपा के दाताराम को हराकर विधायक बने। इस तरह वह इस सीट पर अब तक हुए 6 चुनावों में से 5 चुनावों में जीत दर्ज करने वाले इकलौते नेता हैं। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:seelampur vidhan sabha result live updates delhi assembly election 2020 constituency wise winner declared list lead trail aap abdul rehman bjp congress counting latest updates