फोटो गैलरी

Hindi News विधानसभा चुनाव दिल्ली चुनाव 2020चुनाव से पहले दिल्ली के नौ लाख वोटर्स के पहचान पत्र नंबर बदले, जानें कारण

चुनाव से पहले दिल्ली के नौ लाख वोटर्स के पहचान पत्र नंबर बदले, जानें कारण

दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 (Delhi Assembly Elections 2020) से पहले दिल्ली के करीब नौ लाख वोटरों का मतदाता पहचान पत्र नंबर बदल दिया गया है। नए नंबर वाले मतदाता पहचान पत्र के लिए उन्हें कहीं जाने...

चुनाव से पहले दिल्ली के नौ लाख वोटर्स के पहचान पत्र नंबर बदले, जानें कारण
नई दिल्ली | वरिष्ठ संवाददाताWed, 01 Jan 2020 12:34 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 (Delhi Assembly Elections 2020) से पहले दिल्ली के करीब नौ लाख वोटरों का मतदाता पहचान पत्र नंबर बदल दिया गया है। नए नंबर वाले मतदाता पहचान पत्र के लिए उन्हें कहीं जाने की जरूरत नहीं है। दिल्ली मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय नए नंबर वाले मतदाता पहचान पत्र स्पीड पोस्ट से सीधे घर पर उपलब्ध करा रहा है। चुनाव अधिकारियों के मुताबिक, इसके लिए मतदाताओं से किसी भी तरह का शुल्क नहीं लिया जा रहा है।

वर्ष 2000 से पहले बने पहचान पत्र को बदला जा रहा : दिल्ली मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के मुताबिक, यह वे मतदाता पहचान पत्र हैं जो वर्ष 2000 से पहले के बने हैं। पुराने कार्ड डीएल सीरिज वाले 16 अंक के होते हैं। नए मतदाता पहचान पत्र में महज 10 अंक होंगे।

चुनाव आयोग खुद चिन्हित कर रहा : चुनाव आयोग खुद ऐसे मतदाताओं को चिन्हित करके उनके नए मतदाता पहचान पत्र बनाकर उनके दर्ज कराए पते पर स्पीड पोस्ट कर रही है। इसके जरिए उन मतदाताओं के पते की वेरीफिकेशन (पते की जांच) भी हो जाएगी। अगर वह बताए पते पर नहीं मिलेंगे तो वह कार्ड आयोग को वापस मिल जाएगा।

आगे दूसरी सेवा में काम आएंगे : चुनाव अधिकारियों ने बताया कि अगर कोई खुद डूप्लीकेट मतदाता पहचान पत्र के लिए आवेदन करता है तो उसे 25 रुपये का शुल्क देना होता है। आयोग का कहना है कि नए मतदाता पहचान पत्र नंबर ही आगे किसी दूसरी सेवा में प्रयोग करने पर मान्य होंगे।

मतदाता बनने की छह रेलवे स्टेशन पर अपील : विधानसभा चुनाव में अधिक से अधिक लोग अपने मतदान करें। उसके लिए वह मतदाता बनें इसकी अपील करने के लिए दिल्ली मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय दिल्ली में मौजूद छह रेलवे स्टेशन के उद्घोषणा व्यवस्था का प्रयोग करेगी। नई दिल्ली, आनंद विहार, निजामुद्दीन, दिल्ली कैंट, पुरानी दिल्ली और आदर्श नगर रेलवे स्टेशन पर लगे अनाउंसमेंट सिस्टम से वोटर बनने की अपील की जाएगा।

रेलवे स्टेशन पर यह होगी उद्घोषणा : मतदाता पहचान पत्र बनवाने के लिए यह रेलवे स्टेशन की भाषा में अपील की जाएगी। इसमें कहा जाएगा यात्रीगण कृपया ध्यान दें, यदि आप दिल्ली के निवासी हैं और एक जनवरी 2020 तक 18 साल के होने वाले हैं तो अपना नाम मतदाता सूची में शामिल कराएं। इसके लिए आप वोटर हेल्पलाइन मोबाइल ऐप या फिर https://www.nvsp.in/ पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

नया कार्ड नहीं मिला तो ऑनलाइन चेक करें

अगर आप का कार्ड भी 2000 से पहले का बना हुआ है। अभी तक आपको नया कार्ड घर पर नहीं मिला है तो घबराने की जरूरत नहीं है। दिल्ली मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय की वेबसाइट https://ceodelhi.gov.in/ पर जाकर खुद आप अपने पुराने कार्ड डीएल सीरिज वाले नंबर को डालकर अपना नया कार्ड नंबर देख सकते हैं। वेबसाइट के होम पेज पर ही आपको चेक योर ओल्ड ईिपक/वोटर आईडी कार्ड नंबर का लिंक मिलेगा। वहां पुराना पहचानपत्र नंबर डालते ही आपकी सारी जानकारी मिल जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें