फोटो गैलरी

Hindi News विधानसभा चुनाव दिल्ली चुनाव 2020Delhi Election Results: जनकपुरी सीट से आप के राजेश ऋषि जीते

Delhi Election Results: जनकपुरी सीट से आप के राजेश ऋषि जीते

दिल्ली में एक बार फिर से आम आदमी पार्टी (आप) की सरकार बनने जा रही है। मंगलवार को हुए मतगणना में जनकपुरी विधानसभा सीट पर आम आदमी पार्टी के राजेश ऋषि (67968 वोट)  ने जीत दर्ज की...

Delhi Election Results: जनकपुरी सीट से आप के राजेश ऋषि जीते
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली Tue, 11 Feb 2020 10:02 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली में एक बार फिर से आम आदमी पार्टी (आप) की सरकार बनने जा रही है। मंगलवार को हुए मतगणना में जनकपुरी विधानसभा सीट पर आम आदमी पार्टी के राजेश ऋषि (67968 वोट)  ने जीत दर्ज की है। भाजपा ने इस सीट पर आशीष सूद (53051 वोट) को मैदान में उतारा था। आठ फरवरी को जनकपुरी सीट पर 65.57% वोटिंग हुई थी। 

केजरीवाल ने जीती नयी दिल्ली विधानसभा सीट
आम आदमी पार्टी के प्रमुख अरविन्द केजरीवाल ने भाजपा के सुनील कुमार यादव को हराकर नयी दिल्ली विधानसभा सीट जीत ली है। केजरीवाल लगातार तीसरी बार सत्ता में आने की ओर अग्रसर हैं। 

दिल्ली ने हमें खारिज नहीं किया, भाजपा का मत प्रतिशत बढ़ा है : मनोज तिवारी
दिल्ली भाजपा के प्रमुख मनोज तिवारी ने मंगलवार को कहा कि पार्टी इस बात की समीक्षा करेगी कि वह अपनी उम्मीदों को हासिल करने में क्यों विफल रही। हालांकि उन्हें इस बात में नैतिक जीत नजर आई कि पार्टी का मत प्रतिशत 2015 की तुलना में बढ़ गया है। उन्होंने कहा, दिल्ली ने सोच समझकर जनादेश दिया होगा। हमारा मत प्रतिशत 32 फीसद से बढ़कर 38 फीसद हो गया। दिल्ली ने हमें खारिज नहीं किया। हमारे मत प्रतिशत में वृद्धि हमारे लिए एक अच्छा संकेत है। मनोज तिवारी ने कहा कि भाजपा को उम्मीद है कि राष्ट्रीय राजधानी में आरोप-प्रत्यारोप का खेल कम और काम ज्यादा होगा। उन्होंने अरविंद केजरीवाल को चुनाव में उनकी पार्टी की जीत पर बधाई दी। पटपड़गंज विधानसभा सीट जीतने के बाद आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता मनीष सिसोदिया ने भाजपा पर नफरत की राजनीति करने का आरोप लगाया। मनोज तिवारी ने कहा, 'हमने विकास की राजनीति की, न कि घृणा की। हम शाहीन बाग में सड़क अवरुद्ध किए जाने के खिलाफ हैं जैसा कि हम पहले थे।

PM मोदी ने अरविंद केजरीवाल को बधाई दी
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दिल्ली विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी (आप) की जीत पर मंगलवार को अरविंद केजरीवाल को बधाई दी। प्रधानमंत्री ने दिल्ली की जनता की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए केजरीवाल को शुभकामनाएं दी। प्रधानमंत्री ने ट्विटर पर लिखा, दिल्ली विधानसभा चुनाव में जीत के लिए आम आदमी पार्टी और अरविंद केजरीवाल जी को बधाई। मैं दिल्ली के लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए उन्हें शुभकामनाएं देता हूं। केजरीवाल ने प्रधानमंत्री को उनकी शुभकामनाओं के लिए धन्यवाद दिया। अपने जवाब में उन्होंने ट्वीट किया, आपका धन्यवाद सर। मैं हमारी राजधानी को वास्तव में विश्व स्तर का शहर बनाने के लिए केंद्र के साथ मिलकर काम करने के लिए तत्पर हूं। आम आदमी पार्टी लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए दिल्ली में सरकार बनाने की ओर बढ़ रही है।

विपक्षी नेताओं ने कहा, आप की जीत ध्रुवीकरण और नफरत की राजनीति की हार 
विपक्षी नेताओं ने मंगलवार को दिल्ली विधानसभा चुनाव में अरविंद केजरीवाल नीत आम आदमी पार्टी (आप) की जबर्दस्त जीत को ध्रुवीकरण और नफरत की राजनीति की हार तथा समावेशी राजनीति की जीत बताते हुए इसका स्वागत किया। विपक्षी नेताओं ने साथ ही कहा कि देश में ''बदलाव की बयार चल रही है। ऐसे में जब केजरीवाल का लगातार तीसरी बार दिल्ली का मुख्यमंत्री बनना तय लग रहा है, गैर भाजपा दलों के नेताओं ने कहा कि चुनाव परिणाम से यह पता चलता है कि चुनाव विकास के मुद्दे पर लड़ा और जीता जा सकता है। उन्होंने साथ ही यह आह्वान भी किया कि भाजपा को सत्ता से दूर रखने के लिए सभी क्षेत्रीय दल साथ आएं। भाजपा के प्रमुख सहयोगी एवं बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपनी पार्टी जदयू, भाजपा और लोजपा को मिली हार के संबंध में पूछे गए सवालों पर संक्षिप्त टिप्पणी करते हुए कहा, 'जनता मालिक है। 

बेअसर साबित हुये केजरीवाल से छिटके नेता
दिल्ली विधानसभा चुनाव में लगातार दूसरी बार अपना जादू बरकरार रखने में कामयाब रहे आप संयोजक अरविंद केजरीवाल से छिटके नेता इस चुनाव में पूरी तरह से बेअसर साबित हुये हैं। चुनाव आयोग द्वारा मंगलवार को घोषित चुनाव परिणाम में आप के लगभग सभी बागियों की हार ने केजरीवाल की खिलाफत को जनता द्वारा नकारने पर मुहर लगा दी है। आप के बागी विधायकों को दिल्ली वालों ने नकार दिया, साथ ही 2105 के विधानसभा चुनाव के बाद आप के संस्थापक सदस्यों योगेन्द्र यादव, प्रशांत भूषण, कुमार विश्वास और प्रो आनंद कुमार सहित अन्य नेताओं के केजरीवाल से छिटकने का भी इस चुनाव में कोई असर नहीं दिखा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें