फोटो गैलरी

Hindi News विधानसभा चुनाव दिल्ली चुनाव 2020Delhi election Greater Kailash Assembly results 2020 : ग्रेटर कैलाश सीट से फिर जीते 'आप' के सौरभ

Delhi election Greater Kailash Assembly results 2020 : ग्रेटर कैलाश सीट से फिर जीते 'आप' के सौरभ

Delhi Results: दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 के लिए आज संपन्न हुई मतगणना में राजधानी की बेहद पॉश समझी जाने वाली ग्रेटर कैलाश विधानसभा सीट पर आम आदमी पार्टी (आप) के प्रत्याशी सौरभ भारद्वाज...

Delhi election Greater Kailash Assembly results 2020 : ग्रेटर कैलाश सीट से फिर जीते 'आप' के सौरभ
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली। Tue, 11 Feb 2020 04:56 PM
ऐप पर पढ़ें

Delhi Results: दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 के लिए आज संपन्न हुई मतगणना में राजधानी की बेहद पॉश समझी जाने वाली ग्रेटर कैलाश विधानसभा सीट पर आम आदमी पार्टी (आप) के प्रत्याशी सौरभ भारद्वाज ने अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा उम्मीदवार शिखा रॉय को 16809 वोटों से करारी शिकस्त दी है।

'आप' के सौरभ भारद्वाज को जहां 60372 मिले हैं, वहीं भाजपा उम्मीदवार शिखा रॉय 43563 वोट प्राप्त कर दूसरे स्थान पर रहीं। वहीं, कांग्रेस उम्मीदवार सुखबीर सिंह पंवार को महज 3339 वोट से ही संतोष करना पड़ा है। सौरभ भारद्वाज ग्रेटर कैलाश से 'आप' के वर्तमान विधायक भी हैं।

ग्रेटर कैलाश विधानसभा सीट दक्षिण दिल्ली का हिस्सा है। यह दिल्ली के पॉश इलाकों में गिना जाता है। ग्रेटर कैलाश विधानसभा सीट से 'आप' ने जहां सौरभ भारद्वाज पर दांव लागया है वहीं बीजेपी ने शिखा राय को टिकट दिया है, कांग्रेस ने सुखबीर सिंह पवार को टिकट दिया है। आठ फरवरी को हुई वोटिंग में 59.49 फीसदी लोगों ने वोट किया है। 

इस सीट पर क्या कांग्रेस खोल पाएगी दोबारा खाता?

साल 2013 के दिल्ली विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी के नेता सौरभ भारद्वाज ने ग्रेटर कैलाश विधानसभा सीट से जीत हासिल की थी। साल 2015 के चुनाव में भी वह लगातार दूसरी बार विधायक चुने गए। यहां साल 2008 में बीजेपी के विजय कुमार मल्होत्रा विधायक चुने गए थे। कांग्रेस का ग्रेटर कैलाश से 2008 के चुनाव से खाता नहीं खुल पाया है। 2015 के विधानसभा चुनाव में आप विधायक सौरभ भारद्वाज को (57589) वोट मिले थे, जबकि बीजेपी उम्मीदवार राकेश कुमार गुल्लैया को (43006) वोट। वहीं कांग्रेस की शर्मिष्ठ मुखर्जी को मात्र 6 हजार 102 वोट मिले थे।

ग्रेटर कैलाश विधानसभा सीट के बारे में जानें

ग्रेटर कैलाश विधानसभा सीट नई दिल्‍ली लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र का हिस्‍सा होने के साथ ही यह दिल्‍ली 70 विधानासभा सीटों में भी शामिल है। दक्षिण दिल्‍ली का यह रिहाइशी इलाका 2008 में विधानसभा सीट घोषित किया गया। परिसीमन आयोग की सिफारिशों के बाद चुनाव आयोग ने यहां पर पहले विधानसभा चुनाव संपन्‍न कराए, तब यहां से बीजेपी के विजय कुमार मल्‍होत्रा ने कांग्रेस के जितेंदर कुमार कोचर को हराया था।

सबसे सुरक्षित इलाका है ग्रेटर कैलाश

2009 में एक सर्वे के मुताबिक, ग्रेटर कैलाश रहने के लिए सबसे सुर‍क्षित इलाका बताया गया था। सरकार ने 1960 में इस इलाके को विकसित करने के लिए डीएलएफ को जिम्‍मेदारी सौंपी थी। दिल्‍ली के पॉश इलाकों में शुमार ग्रेटर कैलाश में बड़े शॉपिंग मॉल्‍स, बिजनेस सेंटर, विभिन्‍न कंपनियों के शोरूम और चर्चित शैक्षिक संस्‍थान मौजूद हैं। हालांकि इस क्षेत्र में पार्किंग समस्या फिलहाल अभी भी बनी हुई है।

लोकसभा चुनाव में था बीजेपी का दबदबा

2019 में हुए लोकसभा चुनावों में दिल्ली की सभी सात लोकसभा सीटों पर भारतीय जनता पार्टी ने जीत हासिल की थी और वोट प्रतिशत के लिहाज से कांग्रेस दूसरे नंबर पर पहुंच गई थी। आम आदमी पार्टी तीसरे नंबर पर खिसक गई थी।

गौरतलब है कि दिल्ली विधानसभा के लिए इस बार कुल 672 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिसमें 593 पुरुष और 79 महिला उम्मीदवार हैं। इस चुनाव में कुल 62.59 फीसदी वोटिंग हुई। जो साल 2015 में हुए विधानसभा चुनाव के 67.49 फीसदी की तुलना में करीब पांच प्रतिशत कम है। मतदान 8 फरवरी को हुए थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें