DA Image
29 नवंबर, 2020|4:25|IST

अगली स्टोरी

RLSP के घोषणा पत्र में दवाई, पढ़ाई व सिंचाई पर जोर, छठे क्लास से ही छात्रों को नि:शुल्क टैब

रालोसपा ने अपना चुनावी घोषणा पत्र जारी कर दिया। पार्टी ने इसे वचन पत्र बताते हुए दवाई, पढ़ाई,  कमाई, सिंचाईं, कार्रवाई और सुनवाई पर जोर दिया है। युवाओं को लुभाने के लिए रोजगार, विद्यार्थियों को अच्छी शिक्षा, किसानों को बेहतर आमदनी और खुशहाली, शोषितों, वंचितों और पीड़ितों को त्वरित न्याय दिलाने का वादा करते हुए वर्ग छह से ही बच्चों को नि:शुल्क टैब देने की बात कही है। पार्टी ने 25 वादों का वचन पत्र जारी किया।

शनिवार को पटना के एक होटल में इसे जारी करते हुए रालोसपा प्रमुख उपेन्द्र कुशवाहा ने कहा कि पटना का नाम बदलकर पाटलिपुत्र किया जाएगा। बिहार में स्पोर्ट्स विश्वविद्यालय बनेगा। शिक्षकों की बहाली के लिए बीपीएससी के समान उच्च गुणवत्ता वाले अलग-अलग आयोगों का गठन किया जाएगा। विभिन्न स्तरों पर शिक्षकों के रिक्त पदों को जल्द भरा जाएगा। उत्तीर्ण शिक्षक अपने पद पर बने रहेंगे जबकि अनुत्तीर्ण का समायोजन दूसरे विभागों में किया जाएगा। सभी स्तरों पर नियुक्त शिक्षकों को पूर्ण वेतनमान दिया जाएगा।  

कहा कि नवोदय विद्यालय की तर्ज पर हर जिले में स्कूल की स्थापना होगी। शहर में वार्ड क्लिनिक और गांवों में हर 2000 की आबादी पर एक गांव क्लिनिक की स्थापना और मनरेगा की तरह स्वामी सहजानंद सरस्वती कृषि रोजगार योजना चलायी जाएगी। अभियान समिति प्रदेश अध्यक्ष जितेन्द्र नाथ, प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष संतोष कुशवाहा, धीरज सिंह, अनिल यादव कुशवाहा मौजूद थे।   

घोषणा पत्र की अन्य बातें
- बच्चों के मूल्यांकन के आधार पर प्रोन्नति 
- किसानों को अनुदानित दर पर बिजली 
- लंबित मामलों के निपटारा के लिए विशेष न्यायालय
- गौतम बुद्ध के नाम पर एक अलग विश्वविद्यालय  
- वीरता के लिए जुब्बा साहनी पुरस्कार शुरू होगा 
- प्राइवेट विद्यालयों के लिए विशेष नियामक बनेगा
- बाहर पढ़ने वाले पिछड़ा व एससी-एसटी छात्रों को छात्रवृत्ति 
- सुधा की तर्ज पर सब्जी, फल, दूध के लिए को-ऑपरेटिव बनेगा
- भारतीय न्यायिक सेवा बनाने और युवा आयोग का गठन 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:upendra kushwaha rlsp manifesto for bihar vidhan sabha chunav 2020 free education to poor children schools on like navodaya vidyalaya in every district of bihar