DA Image
4 मार्च, 2021|6:16|IST

अगली स्टोरी

Bihar Chunav: पहले चरण का मतदान खत्म, नहीं दिखा कोरोना का खौफ, जमकर निकले लोग

polling for first phase of bihar assembly elections 2020 ends

कोरोना काल में हो रहे सबसे बड़े चुनाव के पहले चरण का मतदान खत्म हो गया है। बुधवार को बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के लिए 16 जिलों की 71 सीटों पर सुबह 7 बजे से लेकर 6 बजे तक मतदान हुआ। इस चुनाव में भाग्य आजमा रहे कुल 1066 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला मतदाताओं ने इवीएम में कैद कर दिया।

कोरोना के कारण इस चुनाव में काफी एहतियात बरती गई थी। सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का कड़ाई से पालन कराया गया। बिना मास्क के मतदान करने आए वोटर्स को वोट देने की इजाजत नहीं दी गई। सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की गई थी। इक्का-दुक्का घटनाओं को छोड़ दें तो कुल मिलाकर पहले चरण का मतदान शांतिपूर्ण संपन्न हुआ।

पहली बार मतदान कर रहे वोटरों में दिखा गजब का उत्साह

लोकतंत्र के इस पर्व में हिस्सा लेने के लिए मतदाताओं में उत्साह देखते ही बना। मतदान केंद्रों पर हर उम्र के मतदाताओं की लंबी लाइनें दिखीं। सबसे ज्यादा उत्साह पहली बार मतदान कर रहे वोटरों में था। उन्होंने इस मौके को हाथ से जाने नहीं दिया और अपने मताधिकार का प्रयोग किया। उम्मीद से अधिक मतदाता घरों से बाहर निकले और अगले पांच साल उनका प्रतिनिधित्व कौन करेगा, इसका फैसला ईवीएम पर बटन दबा कर दे दिया।

शांतिप्रिय तरीके से संपन्न हुआ मतदान

बुधवार की सुबह जब मतदान शुरु हुआ तो कुछ केंद्रों पर ईवीएम में खराबी की शिकायतें भी आई। हालांकि चुनाव आयोग के कर्मियों ने इसे जल्द ही ठीक कर लिया। वहीं कुछ इलाकों में लोगों ने नेताओं पर मांगें पूरी नहीं करने का आरोप लगाकर मतदान का बहिष्कार भी किया। कुल मिलाकर सभी 71 सीटों पर शांतिप्रिय तरीके से मतदान संपन्न हुआ। कोरोना काल में हो रहे इस चुनाव में निर्वाचन आयोग की व्यवस्थाओं से लोग संतुष्ट दिखे और मतदाताओं ने भी कोरोना गाइडलाइंस को फॉलो करने में सहयोग दिया।

इन 36 सीटों पर सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक हुआ मतदान 

कहलगांव, सुलतानगंज, अमरपुर, धोरैया (सु),बांका, लखीसराय, शेखपुरा, बरबीघा, मोकामा, बाढ़, विक्रम, संदेश, बड़हरा, आरा, अगिआंव (सु), तरारी, जगदीशपुर, शाहपुर, ब्रहमपुर, बक्सर, डुमरांव, राजपुर (सु), रामगढ़, मोहनियां (सु), भभुआ,करगहर, दिनारा, नोखा, डिहरी, गया टाउन, बेलागंज, अतरी, वजीरगंज, हिसुआ, नवादा, वारसलीगंज।

05 सीटों पर सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक हुई वोटिंग

अरवल, कुर्था, जहानाबाद, घोसी, मखदुमपुर (सु)।

71 में से 26 सीटों पर चार बजे पूरी हो गई मतदान की प्रक्रिया

कटोरिया (सु), बेलहर, तारापुर, मुंगेर, जमालपुर, सूर्यगढ़ा, मसौढ़ी (सु), पालीगंज, चेनारी (सु), सासाराम, काराकाट, गोह, ओबरा, औरंगाबाद, गुरुआ, शेरघाटी, इमामगंज (सु), बाराचट्टी (सु), बोधगया (सु), टिकारी, रजौली (सु), गोविंदपुर, सिकन्दरा (सु), जमुई, झाझा, व चकाई। 

चार सीटों पर सुबह 7 बजे से शाम 3 बजे तक हुआ मतदान

चैनपुर, नवीनगर, कुटुम्बां (सु), रफीगंज।

दूसरे और तीसरे चरण के लिए रैलियों का दौर भी रहा जारी

एक तरफ 16 जिलों के मतदाता 71 सीटों पर 1066 उम्मीदवारों की किस्तम ईवीएम में कैद कर रहे थे तो दूसरी तरफ दूसरे और तीसरे चरण के मतदान के लिए चुनाव प्रचार जोरों पर रहा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव जैसे तमाम बड़े नेताओं ने मतदाताओं को अपने पक्ष में करने के लिए कई जनसभाओं को संबोधित किया।

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के लिए दूसरे चरण का मतदान 03 नवंबर और तीसरे चरण का मतदान 07 नवंबर को होगा। 10 नवंबर को नतीजे आएंगे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:polling for first phase of bihar assembly elections 2020 ends on 71 seats tejashwi yadav nitish kumar pm modi rahul gandhi chirag paswan rjd jlp jdu bjp