DA Image
18 अक्तूबर, 2020|6:54|IST

अगली स्टोरी

बिहार विधानसभा चुनाव में दूसरे चरण के चुनाव के लिए 40 प्रत्याशियों के नामांकन पत्र रद्द

will bjp remain in bulandshahr who will succeed virendra singh sirohi at assembly by election of utt

बिहार विधानसभा के दूसरे चरण के चुनाव के लिए शनिवार को नामांकन पत्रों की छंटनी की तिथि निर्धारित थी। 16 अक्टूबर को नामांकन पत्र दाखिल करने के बाद निर्वाचन अधिकारियों द्वारा दूसरे चरण के करीब 40 प्रत्याशियों को नामांकन पत्रों में गलती के लिए नोटिस किया था इसमें कई प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र में हुई त्रुटि का सार्थक जवाब दिया जबकि कई उचित जवाब नहीं दिए इसलिए उन्हें उनका नामांकन पत्र रद्द कर दिया गया।

ज्यादातर नामांकन पत्र इसीलिए किए गए हैं क्योंकि प्रत्याशियों ने शपथ पत्र को गंभीरता से नहीं लिया था कई प्रत्याशियों ने शपथ पत्र के कई कॉलम को नहीं भरा था उसे ऐसे ही रिक्त छोड़ दिया था जिसे त्रुटि मान ली गई। उसी प्रकार कई प्रत्याशियों ने आए की विवरणी में 2015- 16 का विवरण नहीं दिया था इसीलिए उनका नामांकन पत्र रद्द कर दिया गया है। कुछ प्रत्याशियों का नामांकन पत्र निर्वाचन आयोग द्वारा दिए गए दिशा निर्देश के आलोक में नहीं भरा गया था इसीलिए उनका नामांकन पत्र रद्द किया गया है।

अधिकारियों का कहना है कि अधिकांश नामांकन पत्र छोटी छोटी गलती को लेकर की गई है। नामांकन पत्र कि जब छठवीं चल रही थी उस समय अन्य राज्यों से हाय चुनावी प्रेक्षक वहां मौजूद थे उनकी उपस्थिति में ही नामांकन पत्रों की छंटनी की गई। जिन प्रत्याशियों का नामांकन पत्र शनिवार को रद्द किया गया इसकी सूचना भारत निर्वाचन आयोग को भेज दी गई है।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Nomination papers of 40 candidates canceled for second phase election in Bihar assembly elections 2020