फोटो गैलरी

Hindi News विधानसभा चुनाव बिहार चुनाव 2020चिराग पासवान ने जारी किया विजन डाक्यूमेंट, सीता मैया का भव्य मंदिर बनाने का वादा किया

चिराग पासवान ने जारी किया विजन डाक्यूमेंट, सीता मैया का भव्य मंदिर बनाने का वादा किया

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए एलजेपी ने विजन डाक्यूमेट जारी किया। लोजपा प्रेसिडेंट चिराग पासवान ने डाक्यूमेंट जारी करते हुए सीता मैया का भव्य मंदिर बनाने का वादा किया। विजन डाक्यूमेंट पेश करने से...

चिराग पासवान ने जारी किया विजन डाक्यूमेंट, सीता मैया का भव्य मंदिर बनाने का वादा किया
पटना, लाइव हिंदुस्तान।Wed, 21 Oct 2020 11:59 AM
ऐप पर पढ़ें

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए एलजेपी ने विजन डाक्यूमेट जारी किया। लोजपा प्रेसिडेंट चिराग पासवान ने डाक्यूमेंट जारी करते हुए सीता मैया का भव्य मंदिर बनाने का वादा किया। विजन डाक्यूमेंट पेश करने से पहले उन्होंने अपनी मां का आर्शीवाद लिया। मीडिया के सामने विजन डॉक्यूमेंट पेश करते हुए  बिहार में युवाओं से जुड़ा मुद्दा भी उठाया।

उन्होंने बिहार में रोजगार और बिहार से हो रहे पलायन की बात कही। उन्होंने सीएम नीतीश कुमार पर भी निशाना साधा। उन्होंन कहा कि सरकार में आने पर युवाओं के लिए बनेगा रोजगार पोर्टल।

घोषणा पत्र में मुख्य बिंदू

  1. बिहार में पनप रहे अफसरशाही को जड़ से समाप्त करेगा बिहार फर्स्ट बिहारी फर्स्ट।
  2. बिहार फर्स्ट बिहारी फर्स्ट के लागू होने से फूड प्रोसेसिंग यूनिट को प्राथमिकता के आधार पर सभी जिलों में लगाया जाएगा।
  3. बिहार फर्स्ट बिहारी फर्स्ट के लागू होने से सभी महिलाओं को मुफ्त में बस यात्रा की सुविधा मिलेगी।
  4. बिहार फर्स्ट बिहारी फर्स्ट समान काम समान वेतन लागू करेगा।
  5. बिहार फर्स्ट बिहारी फर्स्ट सरकार के सभी विभागों के अनुमोदित व स्वीकृत पदों को शीघ्र भरेगा।
  6. बिहार फर्स्ट बिहारी फर्स्ट के लागू होने से प्रदेश में अत्याधुनिक स्तर के कैंसर संस्थानों की स्थापना हो पाएग।
  7. बिहार फर्स्ट बिहारी फर्स्ट युवा आयोग का गठन कराएगा। 
  8. बिहार फर्स्ट बिहारी फर्स्ट के लागू होने से राज्य में कोचिंग सिटी की स्थापना होगी।
  9. माता सीता का भव्य मंदिर निर्माण कर दुनिया के मानचित्र पर लगाएगा बिहार फर्स्ट बिहारी फर्स्ट। 
  10. सभी निजी अस्पतालों में सरकार की ओर से आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को स्वास्थ्य सुविधा के लिए दी जाने वाली 10 प्रतिशत निशुल्क सुविधा को सख्ती से लागू किया जाएगा।
  11. (UPSC/IIT/IIM)और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए कोटा, मुखर्जी नगर और प्रयागराज की तर्ज पर कोचिंग सिटी प्रदेश में बनाई जाएगी। जिसमें छात्रावास एवं पुस्कालय की व्यवस्था बड़े पैमाने पर की जाएगी। 
  12. अनुसूचित जाति-जनजाति छात्रावास को वाई-फाई, लाइब्रेरी, मेस, खेलकूद सामग्री, व सुरक्षा गार्ड के साथ आधुनिक स्तर का बनाया जाएगा। 
  13. हर प्राइवेट स्कूल में आर्थिक रूप से कमजोर छात्रछात्राओं के लिए कुछ सीटें रिजर्व होगी। 
  14. आईटी पार्क की स्थापना के साथ इकोनॉमिकल जोन को राज्य में बढ़ाया जाएगा। एवं अन्य सुविधाओं से जोड़ा जाएगा। जिससे आईटी कंपनी और अन्य कंपनियां बिहार में आ सके।
  15. उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए सिंगल विंडो सिस्टम व तय समय सीमा नियम को लागू किया जाएगा। और तय समय सीमा पर फाइल पास न होने पर अधिकारियों के खिलाफ एफआईआर किया जाएगा। 
  16. प्रदेश सरकार रोजगार पोर्टल बनाएगी जहां रोजगार लेने वाला और देने वाला सीधा जुड़ सकेगा।
  17. राज्य सरकार में जो भी कर्मचारी संविदा पर कार्यरत है उनको नियमित किया जाएगा।
  18. बिहार के बाहर रह रहे बिहार वासियों की सुरक्षा के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया जाएगा एवं केबिनेट मंत्री की अध्यक्षता में विभाग गठित किया जाएगा ताकि किसी भी बिहार वासी के साथ अन्य प्रदेशों में कोई अप्रिय घटना न घट सके और घटित होने पर त्वरित कार्रवाई हो।
  19. कम्यूनिटी मोबिलाइजर जीविका मित्र को वेतन दिया जाएगा। 
  20. आशा समूहों में जो कार्यरत है उन्हें कमीशन की जगह वेतन दिया जाएगा।


JDU से ज्यादा सीटों पर किया जीत का दावा
इससे पहले बीते सोमवार को लोजपा प्रमख चिराग पासवान ने कहा कि हमें किसी की 'B टीम' बनने की जरूरत नहीं है। लोक जनशक्ति पार्टी अपनी विचारधारा के साथ चुनाव लड़ रही है। जो लोग डरते हैं मुख्यमंत्री (नीतीश कुमार) वो भ्रम फैला रहे हैं। मैं उनको बता दूं हम JDU से ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं और उनसे ज्यादा सीटें जीतेंगे। 

चिराग ने इससे पहले ट्वीट बताया था कि बिहार के नवनिर्माण के लिए उनकी पार्टी का विजन डॉक्यूमेंट तैयार किया गया है। ट्वीट में चिराग ने असम्भवनीतीश के हैशटैग करते हुए लिखा कि 4 लाख बिहारवासीयों के सुझाव से #बिहार1stबिहारी1st विज़न डॉक्यूमेंट तैयार किया गया है। बिहार के नवनिर्माण के लिए तैयार डॉक्यूमेंट आगामी 21 तारीख़ को जनता के बीच रखा जाएगा। विज़न डॉक्यूमेंट को पढ़ें और उसी के आधार पर लोजपा के हर प्रत्याशी को आशीर्वाद दें। 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें