फोटो गैलरी

Hindi News विधानसभा चुनाव बिहार चुनाव 2020बिहार में चल रहे चुनाव पर कुमार विश्वास का ट्वीट, मौसम बदल रहा है यारो... 

बिहार में चल रहे चुनाव पर कुमार विश्वास का ट्वीट, मौसम बदल रहा है यारो... 

एक ओर बिहार में विधानसभा चुनाव चल रहे हैं तो वहीं अमेरिका में राष्ट्रपति के लिए इलेक्शन। बिहार में शांतिपूर्ण तरीके से मतदान हो रहे हैं तो अमेरिका में दंगे होने की आशंका है। इस पर जाने-माने कवि...

बिहार में चल रहे चुनाव पर कुमार विश्वास का ट्वीट, मौसम बदल रहा है यारो... 
हिन्दुस्तान ब्यूरो ,पटना Wed, 04 Nov 2020 08:01 AM
ऐप पर पढ़ें

एक ओर बिहार में विधानसभा चुनाव चल रहे हैं तो वहीं अमेरिका में राष्ट्रपति के लिए इलेक्शन। बिहार में शांतिपूर्ण तरीके से मतदान हो रहे हैं तो अमेरिका में दंगे होने की आशंका है। इस पर जाने-माने कवि कुमार विश्वास ने ट्वीट कर कहा है कि हमारे बिहार में चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न हो रहे हैं और अमेरिकी चुनाव में हिंसा हो रही है और फिर भी आप लोग कहते हैं कि ग्लोबल वार्मिंग का कुछ असर नहीं पड़ता। ! मौसम बदल रहा है यारो। हिन्दुस्तान जिंदाबाद।

 

जानिए बिहार में कितनी हुई वोटिंग :

बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 17 जिलों की 94 सीटों के लिए 54.44 फीसदी मतदान हुआ। मुजफ्फरपुर जिले में सर्वाधिक 59.98 तो सबसे कम 48.23 फीसदी मतदान पटना जिले में हुआ है। विधानसभा क्षेत्र की बात करें तो सबसे कम 34.50 फीसदी दीघा तो सबसे अधिक 63.62 फीसदी मतदान चनपटिया में हुआ है। सीटों के लिहाज से यह चरण काफी महत्वपूर्ण था। कुल तीन चरणों में पूरा होने वाले लोकतंत्र के इस महापर्व के दूसरे मुकाम पर सर्वाधिक  94 सीटों पर उम्मीदवारों के बीच महामुकाबलाा हुआ। इस चरण की वोटिंग संपन्न होने के साथ ही मैदान में खड़े नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी प्रसाद यादव सहित चार मंत्रियों - श्रवण कुमार, रामसेवक सिंह, नंद किशोर यादव, राणा रणधीर के अलावा 1463 उम्मीदवारों का भाग्य ईवीएम में बंद हो गया। मुख्य निर्वाचन पदादिकारी एच श्रीनिवास ने मतदान को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न होने पर सभी के प्रति आभार जताया।

अमेरिका में आने लगे नतीजे: 

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव  के नतीजे सामने आने लगे हैं।स्थानीय मीडिया के मुताबिक, प्रारंभिक काउंटिंग में डोनाल्ड ट्रंप ने ओक्लाहोमा टेनेसी, मिसिसिपी और अलबामा में जीत दर्ज की है जबकि डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बिडेन अपने गृह राज्य डेलावेयर सहित सात राज्यों में जीत हासिल करने में कामयाब रहे हैं। उन्होंने रोड आइलैंड, न्यू जर्सी, मैसाचुसेट्स, मैरीलैंड, इलिनोइस, डेलावेयर और कनेक्टिकट में जीत दर्ज की है।

दंगों की आशंका
वैसे, डोनाल्ड ट्रंप और बिडेन के बीच कड़ा मुकाबला है. कांटे के मुकाबले को देखते हुए नतीजों के बाद दंगों की आशंका भी जताई जा रही है, जिसकी वजह से सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये हैं। बता दें कि 2020 के अमेरिकी चुनाव में 67% वोटिंग हुई है और 16 करोड़ अमेरिकियों ने मतदान किया है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें