फोटो गैलरी

Hindi News विधानसभा चुनाव बिहार चुनाव 2020जानें किन सीटाें से बदल सकती है बिहार चुनाव की तस्वीर, महागठबंधन को यही से बड़ी उम्मीद

जानें किन सीटाें से बदल सकती है बिहार चुनाव की तस्वीर, महागठबंधन को यही से बड़ी उम्मीद

बिहार विधानसभा चुनाव में हुए मतदान में वोटों की गिनती जारी है। सुबह महागठबंधन ने बढ़त बनाई तो कुछ देर बाद एनडीए ने उसे पीछे करते हुए रुझानों में बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया। दोपहर बाद से...

जानें किन सीटाें से बदल सकती है बिहार चुनाव की तस्वीर, महागठबंधन को यही से बड़ी उम्मीद
हिन्दुस्तान ब्यूरो ,पटना Tue, 10 Nov 2020 06:42 PM
ऐप पर पढ़ें

बिहार विधानसभा चुनाव में हुए मतदान में वोटों की गिनती जारी है। सुबह महागठबंधन ने बढ़त बनाई तो कुछ देर बाद एनडीए ने उसे पीछे करते हुए रुझानों में बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया। दोपहर बाद से रुझानाें में एनडीए ही आगे चल रही है। इसके बाद भी महागठबंधन अभी हार मानने के लिए तैयार नहीं है। राजद नेताओं का कहना है कि कई ऐसी है अभी गिनती चल रही है और वोटों का अंतर बहुत कम है। ऐसे में हमारी जीत होगी। 

 

आरजेडी ने ट्ववीट कर लिखा है कि हमारे Realtime data के अनुसार अभी हम 84 सीटों पर हम अभी आगे है। कई जगह पोस्टल वोटिंग की अभी गिनती नहीं हुई है।आप अंतिम समय तक डटे रहिए। उदाहरण दे रहे है जैसे महनार में 12 हज़ार, फतुआ 14 हज़ार और सूर्यगढ़ा 10 हज़ार से लीड़ कर रहे है लेकिन टीवी पर पीछे दिखा रहा है।

कुछ देर पहले आरजेडी की तरफ से ट्वीट कर कहा था कि हम सभी क्षेत्रों के उम्मीदवारों और कार्यकर्ताओं से संपर्क में है और सभी जिलों से प्राप्त सूचना हमारे पक्ष में है। देर रात तक गणना होगी। महागठबंधन की सरकार सुनिश्चित है। बिहार ने बदलाव कर दिया है। सभी प्रत्याशी और काउंटिंग एजेंट मतगणना पूरी होने तक काउंटिंग हॉल में बने रहें।

जानिए कहां कितना अंतर :

चुनाव आयोग के अनुसार  50 सीटें ऐसी हैं जहां पहले और दूसरे स्थान के प्रत्याशियों के बीच वोटों का अंतर बहुत कम है। यहां कभी भी पासा पलट सकता है। वोटों की गिनती भी अभी करीब 30 प्रतिशत बाकी है।  रुझानों में दोपहर से ही एनडीए और महागठबंधन की सीटें करीब करीब स्थिर बनी हुई हैं। एनडीए जहां 123 से 127 के बीच है, वहीं महागठबंधन को 100 से 105 सीटें मिलती दिख  रही हैं। दोनों के बीच 15 से 20 सीटों का अंतर दिख रहा है। यानी दस सीटें भी इधर उधर हुईं तो कुछ भी हो सकता है।  चुनाव आयोग के अनुसार चार सीटों पर 200 से कम का अंतर बना हुआ है। 13 सीटों पर यह अंतर 500 से कम का है। 20 सीटें ऐसी हैं जहां पहले और दूसरे नंबर के प्रत्याशी के बीच 1000 से कम का अंतर है। 39 सीटों पर 2000 से कम का अंतर है। यही नहीं, 48 सीटें ऐसी हैं जहां 3000 से कम का अंतर है। ऐसे में किसी भी राउंड में दूसरे नंबर का प्रत्याशी पहले और पहले नंबर वाला दूसरे नंबर पर आ सकता है। चुनाव आयोग के अनुसार शाम साढ़े पांच बजे तक दो करोड़ 60 लाख वोट ही गिने जा सके थे। जबकि 4 करोड़ 15 लाख वोट डाले गए हैं। ऐसे में बड़ी संख्या में वोटों की गिनती अभी बाकी है। बिहार में 243 सीटों के लिए चुनाव हुए हैं। बहुमत के लिए 122 सीटों की जरूरत है।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें