DA Image
30 अक्तूबर, 2020|12:54|IST

अगली स्टोरी

गोपालपुर विधानसभा सीट: कौन बनेगा विधायक, किसका पलड़ा है भारी?

polling for first phase of bihar assembly elections 2020 ends

बिहार चुनाव में पहले चरण का मतदान समाप्त हो गया है। अब दूसरे चरण के मतदान की तैयारी है। इस बीच गोपालपुर विधानसभा सीट पर भी चुनाव के दूसरे चरण यानी 3 नवंबर को ही मतदान होना है। इस विधानसभा सीट पर इस बार की मुख्य लड़ाई राजद के शैलेश कुमार और जदयू के नरेंद्र कुमार नीरज के बीच बताई जा रही है। इस सीट के मौजूदा विधायक भी नरेंद्र कुमार नीरज ही हैं। इनके अलावा इस सीट पर लोजपा के सुरेश भगत और रालोसपा के सुशील कुमार सिंह भी चुनावी मैदान मे हैं। 

क्या है वोटिंग समीकरण?

इस विधानसभा में कुल 2.70 लाख वोटर हैं। जिसमें 1.41 लाख यानि 52.2 प्रतिशत पुरुष और 1.28 लाख यानि 47.3 प्रतिशत महिला वोटर हैं। यहां पिछले विधानसभा चुनाव में कुल 53.8 प्रतिशत वोटिंग हई थी। 

इस सीट के जातीय समीकरण की बात करें तो यादव और मुस्लिम वोटर अहम भूमिका में बताए जा रहे हैं। जबकि राजपूत, भूमिहार, ब्राह्मण और रविदास वोटरों की संख्या भी ठीक-ठाक है।

क्या रहा है गोपालपुर विधानसभा सीट का इतिहास?

2015 के नतीजे: 2015 के विधानसभा चुनाव में जदयू के नरेंद्र कुमार नीरज ने भाजपा के अनिक कुमार यादव को 5,169 वोटों से हरा दिया था। नरेंद्र कुमार 2015 में यहां से लगातार तीसरी बार विधायक चुने गए थे। इस विधानसभा सीट पर सबसे ज्यादा 69.7 प्रतिशत वोटिंग साल 2000 में हुई थी। 

गोपालपुर विधानसभा सीट बिहार के भागलपुर जिले का हिस्सा है। यहां अब तक कुल 15 बार विधानसभा चुनाव हुआ है, जिसमें से सबसे ज्यादा चार बार कांग्रेस, तीन-तीन बार जदयू और सीपीआई, जबकि दो बार राजद और एक-एक बार भाजपा और अन्य दलों के प्रत्याशी विधायक चुने जा चुके हैं।

तीन चरणों में होना है चुनाव, 10 नवंबर को आएंगे नतीजे

बिहार में इस बार कुल तीन चरणों में चुनाव होना है। पहले चरण का मतदान 28 अक्टूबर को हो चुका है, जिसमें कुल 53.54 प्रतिशत वोटिंग हुई है। अब दूसरे चरण का मतदान 3 नवंबर और तीसरे एवं आखिरी चरण का मतदान 7 नवंबर को होना है। अब दूसरे चरण का चुनाव नजदीक है और प्रचार-प्रसार भी तेजी पर है। दूसरे चरण में कुल 94 विधानसभा सीटों पर चुनाव होना है। इन सभी सीटों के लिए तमाम पार्टियों के बड़े से लेकर छोटे नेता तक जमकर रैलियां और जनसभाएं कर रहे हैं। सभी चरणों के चुनाव के बाद 10 नवंबर को बिहार चुनाव के नतीजे भी घोषित कर दिए जाएंगे।  

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Gopalpur seat 2015 Vote share Poll percent 2020 candidates RJD Shailesh Kumar JDU Narendra Kumar Neeraj