फोटो गैलरी

Hindi News विधानसभा चुनाव बिहार चुनाव 2020बिहार विधानसभा चुनाव: रुपये बरामदगी ने तीन चुनावों का तोड़ा रिकॉर्ड, अब तक 35 करोड़ रुपये बरामद

बिहार विधानसभा चुनाव: रुपये बरामदगी ने तीन चुनावों का तोड़ा रिकॉर्ड, अब तक 35 करोड़ रुपये बरामद

बिहार में विधानसभा चुनाव में अबतक 35.27 करोड़ रुपये की बरामदगी हो चुकी है। यह राज्य में पिछले तीन चुनावों से अधिक नकदी बरामद हो चुकी है।  अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी संजय कुमार सिंह ने बताया कि...

बिहार विधानसभा चुनाव: रुपये बरामदगी ने तीन चुनावों का तोड़ा रिकॉर्ड, अब तक 35 करोड़ रुपये बरामद
पटना। हिन्दुस्तान ब्यूरो Wed, 21 Oct 2020 04:06 PM
ऐप पर पढ़ें

बिहार में विधानसभा चुनाव में अबतक 35.27 करोड़ रुपये की बरामदगी हो चुकी है। यह राज्य में पिछले तीन चुनावों से अधिक नकदी बरामद हो चुकी है।  अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी संजय कुमार सिंह ने बताया कि राज्य में चुनाव को निष्पक्ष एवं भयरहित बनाने को लेकर चलाए जा रहे अभियान में अबतक 35.27 करोड़ रुपये बरामद हो चुके हैं। जबकि विधानसभा चुनाव, 2015 में 23.81 करोड़ रुपये, लोकसभा चुनाव 2019 में 16.68 करोड़ रुपये और लोकसभा चुनाव, 2014 में 8.71 करोड़ रुपये नकद बरामद किए गए थे। 

अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि बिहार में दूसरे चरण की 94 सीटों के लिए नामांकन वापसी के बाद 1464 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। दरौली में सबसे कम चार और महाराजगंज में सबसे अधिक 27 उम्मीदवार मैदान में है। 17 अक्टूबर को दूसरे चरण के नामांकन पत्रों की जांच के बाद 1510 उम्मीदवार चुनाव में शामिल थे।  इसमें 46 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र वापस ले लिया। 

वहीं, तीसरे चरण की 78 विधानसभा सीटों के लिए मंगलवार को नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया समाप्त हो गयी। तीसरे चरण के लिए कुल 884 नामांकन पत्र दाखिल किए गए है। इसके साथ ही तीसरे चरण के साथ ही होने वाले वाल्मीकिनगर संसदीय उपचुनाव को लेकर अबतक तीन नामांकन पत्रों के दाखिल किए जाने की सूचना है। सिंह ने कहा कि चुनाव क्षेत्रों से नामांकन पत्रों की संख्या की अंतिम रिपोर्ट ली जा रही है, इसलिए इनकी संख्या में बढ़ोतरी हो सकती है। 

गौरतलब है कि पहले चरण की 71 सीटों के लिए 1066 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है और चुनाव प्रचार में जुटे हैं। पहले चरण का मतदान 28 अक्टूबर को, दूसरे चरण का मतदान तीन नवंबर को और तीसरे चरण का मतदान सात नवंबर को निर्धारित है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें