DA Image
29 अक्तूबर, 2020|11:11|IST

अगली स्टोरी

दिग्गजों का कटा पत्ता, नए लड़ाकों पर दांव..जानें बिहार चुनाव का पहला चरण कैसे रहेगा NDA के लिए खास

nitish kumar pm modi pti photo during bihar rally

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 का पहला चरण एनडीए के घटकदलों के लिए खास मायने रखता है। इसकी वजह यह है कि एनडीए के चारों दल जदयू, भाजपा, हम और वीआईपी ने अच्छी संख्या में नए लड़ाकों को मैदान में उतारा है। इनमें से कई को मौका पुराने और दिग्गज नेताओं का टिकट काटकर दिया गया है। पहले चरण में एनडीए गठबंधन के तहत जदयू ने 35, भाजपा ने 29, हम ने 6 और वीआईपी ने इकलौती सीट ब्रह्मपुर से अपने प्रत्याशी दिए हैं। इन चारों दलों के उम्मीदवारों की बात करें तो 71 में से 21 सीटों पर ऐसे उम्मीदवार मैदान में हैं जो पहली बार विधानसभा के दंगल में उतरे हैं। एनडीए के इन प्रत्याशियों की धड़कनें 28 अक्टूबर को मतदान के दिन बढ़ी तो होंगी, ही साथ ही दलों की भी इन सीटों पर खास नजर होगी।

भाजपा की ओर से कहलगांव से पवन कुमार, बिक्रम से अतुल कुमार, तरारी से कौशल कुमार सिंह, बक्सर से परशुराम चतुर्वेदी, अरवल से दीपक शर्मा और जमुई सीट से अंतर्राष्ट्रीय शूटर श्रेयसी सिंह पहली बार चुनाव मैदान में हैं। भाजपा के सिम्बल पर विधानसभा के रण में पहली बार दो पुराने लड़ाके भी उतरे हैं। पूर्व सांसद हरि मांझी बोधगया से पहली बार विस चुनाव लड़ रहे हैं जबकि पूर्व मंत्री राघवेन्द्र प्रताप सिंह पहली बार आरा से भाजपा के प्रत्याशी हैं। 

जीत-हार अपनी जगह, पर बिहार में ऐसे खेल बिगाड़ सकते हैं ये छोटे गठबंधन

जदयू ने अपने हिस्से की 115 सीटों में से 27 पर नए प्रत्याशियों को मौका दिया है। इनमें सबसे अधिक 11 पहले ही चरण में चुनाव मैदान में हैं। इनमें सुल्तानगंज से प्रो. ललित मंडल, अमरपुर से जयंत राज, जगदीशपुर से सुष्मलता कुशवाहा, डुमरांव से अंजुम आरा, नोखा से नागेन्द्र चन्द्रवंशी, मोकामा से राजीव लोचन प्रसाद, ओबर से सुनील कुमार, अतरी से मनोरमा देवी, चकाई से संजय प्रसाद और बेलहर से मनोज यादव शामिल हैं। मनोरमा, संजय और मनोज एमएलसी हैं और एमएलए का चुनाव पहली बार लड़ रहे हैं। राजद से जदयू में आए विजेन्द्र प्रसाद संदेश से और लखीसराय छोड़ सूर्यगढ़ा सीट से चुनाव लड़ रहे रामानंद मंडल की किस्मत का फैसला भी इसी चरण में होना है। नूतन पासवान भी मसौढ़ी से पहली बार जदयू के टिकट पर चुनाव लड़ रही हैं। 

डुमरांव से जदयू ने वर्तमान विधायक ददन पहलवान और जगदीशपुर से कद्दावर नेता श्रीभगवान सिंह कुशवाहा को बेटिकट किया है। ये दोनों ही मैदान में उतरकर जदयू प्रत्याशियों के समक्ष चुनौती पेश कर रहे हैं। उधर हम की ओर से भी पहले चरण में कुटुंबा सीट से श्रवण भुंइयां और सिकंदरा सीट से प्रउल्ल मांझी जबकि वीआईपी से ब्रह्मपुर से जयराम चौधरी पहली ही बार चुनाव लड़ने उतरे हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Bihar Vidhan Sabha Chunav 2020 Bihar Election First Phase Voting Pahla charan NDA ke liye hai Khas BJP JDU HAM VIP