DA Image
29 अक्तूबर, 2020|6:58|IST

अगली स्टोरी

Bihar Vidhan Sabha Chunav 2020: बिहार के पहले फेज में महागठबंधन का 55 सीटें जीतने का दावा, NDA ने क्या कहा?

बिहार विधानसभा चुनाव के पहले फेज की वोटिंग खत्म हो चुकी है। मतदान के बाद जहां जेडीयू ने फिर से एनडीए की सरकार बनने का दावा किया है तो वहीं, महागठबंधन ने पहले चरण में 55 सीटें जीतने का दावा किया।

bihar chunav 2020  nitish kumar and tejaswi yadav

बिहार विधानसभा चुनाव के पहले फेज के तहत राज्य में 16 जिलों की 71 विधानसभा सीटों पर बुधवार शाम छह बजे मतदान संपन्न हो गया। पहले फेज में 53.54 प्रतिशत मतदान हुआ। मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) कार्यालय से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, शाम छह बजे तक 53.54 फीसदी वोटिंग हुई। मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ था। पहले फेज की वोटिंग के बाद महागठबंधन और एनडीए, दोनों ने ज्यादा सीटें जीतने के दावे किए हैं। महागठबंधन का दावा है कि गठबंधन को पहले फेज में 55 सीटें मिलने जा रही हैं, तो वहीं एनडीए ने फिर से सरकार बनाने का दावा किया है। 

वोटिंग खत्म होने के बाद महागठबंधन ने दावा किया कि पहले फेज में वोटरों के उत्साह से पता चल गया कि चुनाव बाद महागठबंधन की सरकार बननी तय है। पहले चरण में 55 सीटों पर महागठबंधन की जीत पक्की है। यह संख्या बढ़ सकती है। आरजेडी, कांग्रेस और वामदलों के गठबंधन ने यह भी दावा किया कि सत्ताधारी ईकाई अंक में सिमट जाए, तो आश्चर्य नहीं होना चाहिए। लेकिन गठबंधन के सभी दलों के कार्यकर्ता इस फार्मूले को याद रखें कि जबतक विदाई नहीं, तब तक ढिलाई नहीं।

जेडीयू ने क्या किया दावा?

71 सीटों पर हुई वोटिंग पर अपनी प्रतिक्रिया में बिहार जेडीयू के अध्यक्ष व सांसद वशिष्ठ नारायण सिंह ने दावा किया कि बिहार की 16 जिलों की जनता ने इसी चरण में एनडीए सरकार की वापसी तय कर दी। उन्होंने कहा कि चुनाव के पहले फेज ने बिहार की जनता का मिजाज बता दिया है। नीतीश कुमार के नेतृत्व में एक बार फिर अपार बहुमत के साथ एनडीए सरकार की वापसी होने जा रही है। उन्होंने कहा कि 15 साल बनाम 15 साल के एनडीए के उद्घोष को जनता ने गंभीरता से लिया। लोगों ने कुशासन के उस दौर को याद किया। न्याय के साथ विकास की जो तस्वीर खींची गयी, लोगों ने उसपर अपना भरोसा कायम रखा है।

यह भी पढ़ें: पहले चरण में 71 सीटों पर 53.54 प्रतिशत हुआ मतदान, EC ने वोटर्स को दिया धन्यवाद

कहां कितने फीसदी हुई वोटिंग?

बिहार विधानसभा चुनाव के पहले फेज के विधानसभा क्षेत्रों में, भागलपुर जिला के कहलगांव में 54.10 प्रतिशत एवं सुल्तानगंज में 54.30 प्रतिशत, बांका जिला के अमरपुर में 57.00 प्रतिशत, धौरैया में 62.50 प्रतिशत, बांका में 60.97 प्रतिशत, कटोरिया में 60.84 प्रतिशत एवं बेलहर में 56.98 प्रतिशत मतदान हुआ। सीईओ कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार मुंगेर जिला के तारापुर में 47.00 प्रतिशत, मुंगेर में 47.80 प्रतिशत एवं जमालपुर में 47.24 प्रतिशत, लखीसराय जिला के सूर्यगढ़ा में 55.80 प्रतिशत एवं लखीसराय में 55.10 प्रतिशत, शेखपुरा जिला के शेखपुरा में 56.22 प्रतिशत एवं बरबीघा में 55.66 प्रतिशत मतदान हुआ है।

1066 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में कैद

बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण के इस चुनाव में भाग्य आजमा रहे कुल 1,066 उम्मीदवारों, जिनमें 114 महिला प्रत्याशी शामिल हैं, के किस्मत का फैसला ईवीएम में कैद हो गया। प्रमुख राजनीतिक दलों में, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जद(यू) ने इन 71 सीटों में से 35 पर अपने उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतारे थे। उसके बाद सहयोगी भाजपा ने 29 सीट पर, जबकि विपक्षी राजद ने 42 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे और 20 विधानसभा क्षेत्रों में उसके गठबंधन सहयोगी कांग्रेस ने अपने उम्मीदवार उतारे थे । लोक जनशक्ति पार्टी ने इन 71 सीटों में से 41 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Bihar First Phase Voting: Mahagathbandhan claims that they will win 55 out of 71 seats NDA says Nitish Government will be back